Move to Jagran APP

शिवहर में कोरोना को मात देने के लिए ग्रामीण युवा जागरूक, मास्क का वितरण कर कोरोना से मुक्ति का दिला रहे संकल्प

शिवहर के तरियानी प्रखंड के माधोपुर छाता गांव के युवाओं ने कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए शुरू किया अभियान डुमरी कटसरी और शिवहर में भी आगे आए युवा संक्रमण से बचाव के लिए करें सरकार की गाइडलाइन का पालन

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Published: Fri, 30 Apr 2021 04:05 PM (IST)Updated: Fri, 30 Apr 2021 04:05 PM (IST)
शिवहर में कोरोना को मात देने के लिए ग्रामीण युवा जागरूक, मास्क का वितरण कर कोरोना से मुक्ति का दिला रहे संकल्प
तरियानी में मास्क का वितरण कर लोगों को जागरूक करते युवा। जागरण

शिवहर, जासं। कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में अब शिवहर के युवा आगे आने लगे है। युवाओं की टीम ग्रामीणों के बीच मास्क का वितरण कर सरकारी गाइडलाइन का पालन करते हुए कोरोना से मुक्ति का संकल्प दिला रहे है। जिले के तरियानी प्रखंड के माधोपुर छाता गांव के युवाओं ने ग्रामीणों को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जागरूकता अभियान शुरू किया है। गांव के संजीव, मनीष, आलोक व संजय आदि दर्जनों लोगों की टीम मास्क बांट रही है। कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए अब तक युवाओं की टीम गांव के दर्जनों घर में मास्क बांट चुकी है। इसके अलावा गांव के लोगों को वैक्सीन का महत्व भी बता रहे हैं।

loksabha election banner

टीम को नेतृत्व करने वाले संजीव किराना दुकान चलाते हैं। वे खुद दुकान पर भी कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हैं। उन्होंने बताया कोरोना महामारी की चपेट में सिर्फ शहर के लोग ही नहीं आ रहे हैं। बल्कि महामारी की पहुंच गांवों तक पहुंच गई है। इसको देखते हुए गांव के लोगों को भी जागरूक करना पड़ेगा। उन्होंने बताया कि, टीम बनाकर ग्रामीण क्षेत्रों का भ्रमण कर रहे हैं। लोगों को कोरोना से बचने के लिए मास्क पहनने, शारीरिक दूरी का अनुपालन करने, साफ सफाई पर ध्यान देने आदि के बारे में बताया जा रहा है।

युवाओं की इस पहल से ग्रामीण काफी प्रभावित हो रहे हैं। इस गांव के ग्रामीणों ने मास्क के इस्तेमाल के साथ साफ-सफाई पर ध्यान देना शुरू कर दिया है। ग्रामीण गुगली दास ने कहा गांव में भी कोरोना से काफी डर का माहौल है। ऐसे में मास्क पहना जरूरी है। अब मास्क मिल गया है तो यह डर कम हो गया है। उधर, डुमरी कटसरी प्रखंड के नयागांव पश्चिमी वार्ड सात निवासी मनोज लोगों के घर पहुंचकर उनके बीच मास्क और सैनिटाईजर बांट रहे है। इस दौरान वह लोगों को कोरोना वायरस, इसके फैलाव और इससे बचाव की जानकारी भी दे रहे है। जबकि,संघर्षशील युवा अधिकार मंच नामक संगठन के सदस्य आदित्य कुमार, मुकुंद प्रकाश मिश्रा, अरविंद कुमार, अंजय कुमार, प्रिंस कुमार, भूषण कुमार, सुजीत कुमार व दीपू कुमार गांवों में जागरूकता अभियान चलाने के साथ लोगों के बीच मास्क-सैनिटाईजर बांट रहे है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.