Move to Jagran APP

कचरे से बिजली पर अगले माह से काम

मुजफ्फरपुर। राज्य में लगातार विकास कार्य हो रहे। इस कड़ी में अगले माह कई योजनाओं पर काम शुरू हो रहा ह

By JagranEdited By: Published: Sat, 23 Jun 2018 06:00 AM (IST)Updated: Sat, 23 Jun 2018 06:00 AM (IST)
कचरे से बिजली पर अगले माह से काम
कचरे से बिजली पर अगले माह से काम

मुजफ्फरपुर। राज्य में लगातार विकास कार्य हो रहे। इस कड़ी में अगले माह कई योजनाओं पर काम शुरू हो रहा है। महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक रौतनिया में कचरे से बिजली बनाने के प्लांट का अगले माह टेंडर हो जाएगा। यहां प्रतिदिन 80 मेगावाट बिजली का उत्पादन होगा। इससे शहर में ऊर्जा की कमी काफी हद तक पूरी हो जाएगी। इसके अलावा शहर की 11 महत्वपूर्ण सड़कों का शिलान्यास अगले माह होगा। ये बातें नगर विकास व आवास मंत्री सुरेश कुमार शर्मा ने शुक्रवार को प्रेस वार्ता में कहीं। उन्होंने विरोधियों को भी करारा जवाब दिया। कहा, गंदगी व जर्जर सड़कें उन्हें विरासत में मिली थीं। वे काम करने में विश्वास करते।

loksabha election banner

अमेरिका व इजराइल की तकनीक से बिजली उत्पादन

मंत्री ने कहा कि अमेरिका व इजराइल की तकनीक से कचरे से बिजली का उत्पादन होगा। शहर में पांच हजार टन कचरा निकलता है। इसका इस्तेमाल कर 80 मेगावाट बिजली का उत्पादन होगा। एजी डाउटर्स कंपनी को इसका जिम्मा दिया गया है। अगले माह टेंडर होगा व नौ माह में बिजली उत्पादन शुरू हो जाएगा। इसमें निगम को एक भी पैसा खर्च नहीं करना है। वहीं पटना के रामचक बैरिया में भी ऐसा प्लांट लगेगा।

शहर की सड़कें बनेंगी बेहतर

अब तक जो सड़कें बनीं उसकी गुणवत्ता अच्छी नहीं थी। जो 11 सड़के पथ निर्माण विभाग को दी गई हैं उसकी गुणवत्ता बेहतर होगी। पथ निर्माण मंत्री नंद किशोर यादव इसका अगले माह शिलान्यास करेंगे।

कमिश्नर के आते ही मिलेंगे 1080 करोड़

स्मार्ट सिटी के लिए मुजफ्फरपुर में काम शुरू नहीं हो सका है। पूर्व नगर आयुक्त ने एजेंसी की चयन में ही गड़बड़ी कर दी थी। इसे दुरुस्त कर दूसरी एजेंसी का चयन किया गया है। जैसे ही स्थाई आयुक्त यहां आएंगे पहले चरण के 1080 करोड़ रुपये जारी कर दिए जाएंगे।

जलजमाव से निदान को 158 करोड़

शहर को जलजमाव से निजात दिलाने के लिए तीन एसटीपी (स्पेशल ट्रीटमेंट प्लांट) लगाया जाएगा। यह खबरा, भगवानपुर व मणिका में लगेगा। इससे गंदा पानी नदी में नहीं जाएगा। इसमें 158 करोड़ रुपये खर्च होगा।

एक-एक वार्ड में बनेंगी छोटी-छोटी सड़कें

सभी 49 वार्ड में गलियों में छोटी-छोटी सड़कें बनेंगी। सात निश्चय योजनाओं में से एक हर घर नली गली के तहत इसमें काम होगा। सभी कच्ची सड़कों का निर्माण इससे होगा। जुलाई के पहले सप्ताह में इसके लिए राशि आवंटित हो जाएगी। पिछले नगर आयुक्त ने इस मद में मिली राशि को दूसरे मद में खर्च कर दिया था। इससे इसमें देरी हुई।

कम समय में बच्चों के लिए पार्क तैयार

मंत्री ने कहा कि काफी कम समय में चिल्ड्रेन पार्क तैयार किया गया है। गोवा की राज्यपाल मृदुला सिन्हा इसका उद्घाटन करेंगी।

पांचवा फेज जोड़ने पर जलेगी एलईडी

शहर में एलईडी लाइट को लेकर काम चल रहा। मगर, इसमें तकनीकी दिक्कत आ गई। इसमें वाय¨रग चार फेज की ही गई। एक और वायर जोड़ने के बाद यह जलने लगेगी।

इन योजनाओं पर होगा काम

- पताही हवाई अड्डे से छोटे विमान को उड़ाने की कोशिश जारी। महावीर के नाम पर होगा नामकरण।

- कच्ची-पक्की के पास नाला तोड़ना सही नहीं। संवेदक व अभियंता पर कार्रवाई होगी

- तुर्की से बनारस बैंक चौक तक जो सड़क बन रही उसके संवेदक व अभियंता पर भी कार्रवाई होगी।

- फरदो नहर पर भी जल संसाधन विभाग की मदद से काम।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.