Move to Jagran APP

पश्चिम चंपारण के बगहा में अब सुरक्षा प्रदान करेंगी महिला सुरक्षाकर्मी, मनचलों को सिखाएंगी सबक

बगहा में युवती के साथ अमानवीय घटना के बाद एसपी ने महिला सुरक्षा कोषांग का गठन किया है। इसमें एक महिला दारोगा सहित दर्जनों महिला सिपाहियों की तैनाती की गई है। इस कोषांग का संपर्क नंबर सार्वजनिक किया गया है।

By Vinay PankajEdited By: Published: Sat, 20 Mar 2021 05:20 PM (IST)Updated: Sat, 20 Mar 2021 05:20 PM (IST)
पश्चिम चंपारण के बगहा में अब सुरक्षा प्रदान करेंगी महिला सुरक्षाकर्मी, मनचलों को सिखाएंगी सबक
बगहा में एसपी ने किया महिला सुरक्षा कोषांग का गठन (जागरण)

पश्चिम चंपारण (बगहा), जागरण संवाददाता। बगहा में युवती के साथ अमानवीय घटना के बाद पुलिस प्रशासन चौकस हुआ है। एसपी ने महिला सुरक्षा कोषांग का गठन किया है। जिसमें एक महिला दारोगा सहित दर्जनों महिला सिपाहियों की तैनाती की गई है। इस कोषांग का संपर्क नंबर सार्वजनिक किया है जो 24 घंटे एक्टिव रहेगा। आपातकालीन स्थिति में इस नंबर पर फोन किया जा सकता है। सूचना मिलने के बाद पुलिस टीम त्वरित कार्रवाई करेगी। साथ ही मामले से एसपी को भी अवगत कराएगी। ड्यूटी में लगाई गई महिला सिपाही छह-छह घंटे के शिफ्ट में काम करेंगी।

loksabha election banner

स्कूल व कोचिंग संस्थानों के आसपास भ्रमणशील रहेगी पुलिस टीम :

मनचलों को सबक सिखाने तथा महिलाओं को सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से पुख्ता तैयारी की गई है। एसपी ने बगहा व रामनगर एसडीपीओ को निर्देश दिया है कि एक सेक्शन महिला फोर्स का गठन करते हुए इलाके के सभी स्कूलों, कोचिंग संस्थानों समेत अन्य शैक्षणिक संस्थानों के आसपास सुरक्षा प्रदान करना सुनिश्चित करें। यह टीम विभिन्न चौक-चौराहों से खुलने वाली वाहनों की जांच कर सुनिश्चित करेगी कि यात्री सुरक्षित यात्रा कर रहे। एसपी ने लोगों ने अपील की कि बस समेत अन्य वाहनों से यदि महिला, युवती या छात्रा यात्रा कर रही हैं तो उनकी सुरक्षा को लेकर यह सुनिश्चित कर लें कि चालक, उप चालक या सवार किसी यात्री से कोई खतरा नहीं है।

आपातकाल में इन नंबरों पर करें संपर्क :

पूलिस ने आपात स्थिति में महिलाअेां को 757445227, 6201140872, 7050490053, 8084877183 व 7541042166 नंबरों पर तत्‍काल संपर्क करने को कहा है।

यात्रियों के ले जाने वाले सभी प्रकार के वाहनों की होगी जांच :

पुलिस जिले के सभी थानाध्यक्षों को आदेश जारी किया गया है उनके क्षेत्र से जो वाहन यात्रियों को लेकर इधर-उधर जाती है। उस वाहन का नंबर उसके चालक व उप चालक का मोबाइल नंबर सहित पूरा पता व उनका आपराधिक इतिहास की जानकारी संबंधित थानों में रखा जाए। एसपी ने बताया कि सभी थानाध्यक्षों को आदेश जारी किया गया है वे आॅटो, बस समेत वैसे वाहन जो यात्रियों को लेकर आते-जाते हैं, उनकी जांच करें और अपने थाने में रजिस्टर खोल संपूर्ण जानकारी को अद्यतन रखें। साथ ही चालक व उप चालक का पहचान पत्र भी थाने में जमा कराना सुनिश्चित किया जाएगा। रजिस्टर में वाहनों का रूट भी अंकित किया जाएगा।

इस संबध में एसपी किरण कुमार गोरख जाधव का कहनस है कि महिलाओं के विरुद्ध होने वाले अपराध पर अंकुश लगाने के लिए पहले से ही पुलिस लाइन में आंतरिक परिवाद समिति का गठन किया गया है। महिला दारोगा बैलरी फ्रैंक को इस समिति का प्रभारी बनाया गया है। महिला सुरक्षा कोषांग इसी समिति के अधीन काम करेगा। जिसमें दारोगा बेलरी फ्रैंक के अलावा चार महिला सिपाहियों की तैनाती की गई है। यह टीम पुलिस जिले में होने वाले महिला अत्याचार व अपराध संबंधित सूचनाओं को अंकित करते हुए आवश्यक करेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.