Move to Jagran APP

दरभंगा के इस विद्यालय भवन पर महिलाएं ठोक रही गोईठा, सामुदायिक भवन में पढ़ रहे बच्चे

Darbhanga News दरभंगा के बेनीपुर का वार्ड 10 समस्याओं के मकडज़ाल में फंसा पार्षद विकास के लिए उठा रहे आवाज । लोगों को अब तक शुद्ध पेयजल का नहीं मिल सका लाभ सड़कें भी है क्षतिग्रस्त।

By Murari KumarEdited By: Published: Wed, 20 Jan 2021 03:49 PM (IST)Updated: Wed, 20 Jan 2021 03:49 PM (IST)
दरभंगा के इस विद्यालय भवन पर महिलाएं ठोक रही गोईठा, सामुदायिक भवन में पढ़ रहे बच्चे
बेनीपुर वार्ड संख्या-10 स्थित अद्र्धनिर्मित विद्यालय जिसकी दीवाल पर फैलाई जा रही गंदगी।

बेनीपुर (दरभंगा), जासं। नगर परिषद क्षेत्र का वार्ड दस वर्षों से समस्याओं के मकडज़ाल में बुरी तरह फंसा हुआ है। पठन-पठन से लेकर आवागमन तक की सुविधाओं से महरुम यह वार्ड अपनी उपेक्षा पर आज आंसू बहाने को विवश है। उपेक्षा की स्थिति ऐसी है कि यहां अर्धनिर्मित नवसृजित प्राथमिक विद्यालय मलहटोल डखराम में पढ़ाई के बदले अगल-बगल की महिलाएं गोईठा ठोकती है और स्कूल में नामांकित बच्चों को बगल के सामुदायिक भवन में पढ़ाया जा रहा है।

loksabha election banner

 बताया जाता है कि करीब आठ वर्ष पूर्व विद्यालय के तत्कालीन प्रधानाध्यापक द्वारा विद्यालय के भवन निर्माण की राशि का गबन कर लिया गया था। इसके बाद तत्कालीन प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी ने इस मामले में प्राथमिकी दर्ज कराई थी। प्राथमिकी दर्ज होने के बाद से ही प्रधानाध्यापक फरार चल रहे है। इसके बाद से भवन निर्माण का कार्य ज्यों का त्यों पड़ा हुआ है। ऐसा ही हाल वार्ड में नल-जल योजना सहित सड़क व नाले का है। जरिसो चौक से आंबेडकर चौक तक जाने वाली पथ कई जगहों पर क्षतिग्रस्त है। इससे आवागमन में परेशानी है।

 इतना ही नहीं, बराबर सर्वर फेल रहने के कारण अंचलाधिकारी की ओर से स्वीकृति  सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल रहा है। लोग एक ही काम के लिए बार-बार प्रखंड और अंचल कार्यालय का चक्कर लगा रहे है। इन सब समस्याओं को लेकर वार्ड पार्षद देवनारायण यादव ने कई बार नगर परिषद बोर्ड की बैठक में जोरशोर से उठाया। लेकिन, आश्वासन ही मिलते रहे। काम नहीं हो सका। इधर, ठेकेदार की उदासीनता के कारण लोगों को अब तक शुद्ध पेयजल नसीब नहीं हो सका है। चौधरी पोखरा के निकट बांध का निर्माण कार्य नहीं होने से प्रतिवर्ष लोगों को बाढ़ की विभीषिका झेलनी पड़ती है। फसल डूब जाते है। घरों में बाढ़ का पानी फैल जाता है। इन सब समस्याओं पर भारी शराब की अवैध ब्रिकी ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी है। ऐसे में सभ्रांत परिवार के लोगों का घरों से निकलना मुश्किल हो गया है। 

बोले लोग

स्‍थानीय शिवन यादव कहते हैं क‍ि अर्धनिर्मित नवसृजित प्राथमिक विद्यालय मलहटोल डखराम के भवन निर्माण कार्य को पूरा नहीं करवाए जाने के कारण छात्र-छात्राओं को परेशानी हो रही है। पठन-पाठन अवरुद्ध है।

महेश यादव का कहना है क‍ि वार्ड में डीलर के नहीं रहने के कारण चार किमी की दूरी तय कर उपभोक्ताओं को खाद्यान्न लेने के लिए बहेड़ा जाना पड़ता है। इससे समय की काफी बर्बादी होती है।

वार्ड पार्षद ने कहा

वार्ड पार्षद देवनारायण यादव ने बताया कि वार्ड में पौने तीन करोड़ की लागत से सड़क,  नाला व पोखरा घाट का निर्माण कार्य कराया है। 325 लोगों को आवास, 60 को वृद्धावस्था पेंशन व दो सौ लोगों को शौचालय का लाभ दिलाया है। साथ ही वार्ड में 110 एलइडी बल्ब लगवाए गए है। जल्द ही बचे कार्य को पूरा किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.