Move to Jagran APP

East Champaran Panchayat Chunav: पंचायती व्यवस्था को मजबूत करने घरों से निकली आधी आबादी

Bihar Panchayat Elections-2021 सभी बूथों पर महिलाओं की लगी रही लंबी कतार अपनी बारी की करती रहीं प्रतीक्षा कड़ी धूप के बावजूद भी नहीं कम हुआ उत्साह जमकर हुई वोटि‍ंंग घोड़ासहन व तुरकौलिया में महिला मतदाताओं की संख्या पुरुषों की तुलना में थोड़ी रही।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Published: Fri, 08 Oct 2021 06:45 PM (IST)Updated: Fri, 08 Oct 2021 06:45 PM (IST)
East Champaran Panchayat Chunav: पंचायती व्यवस्था को मजबूत करने घरों से निकली आधी आबादी
तुरकौलिया उच्च विद्यालय स्थित बूथ संख्या 117 पर महिला मतादाताओं की लगी लंबी कतार।

मोत‍िहारी {सत्येंद्र कुमार झा}। पंचायत चुनाव के तीसरे चरण में जिले के तुरकौलिया व घोड़ासहन प्रखंड क्षेत्र की 28 पंचायतों में प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला बक्से में बंद हो गया। कड़ी धूप के बाद भी मतदाताओं का उत्साह कम नहीं हुआ। खासकर महिलाओं ने पंचायती राज व्यवस्था को मजबूत करने के लिए घर से निकलकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। चार पदों पर इवीएम से व दो पदों पर मतपत्र से मतदान होने की स्थिति में मतदान की गति थोड़ी धीमी जरूर रही, पर उत्साह में कमी नजर नहीं आया। गांव के विकास व लोगों के सीधा संपर्क में रहने वाले प्रतिनिधियों के चुनाव में जिस प्रकार महिलाओं ने घर के सभी काम छोड़ मतदान को प्राथमिकता दिया है उससे उनकी संवेदनशीलता साफ जाहिर हो रहा है। तुरकौलिया के राजाराम साह उच्च विद्यालय में स्थापित बूथों के अलावा अन्य सभी मतदान केंद्रों पर महिलाओं की उपस्थिति अधिक दिखी। हालांकि कुछ कुव्यवस्था जरूर देखने को मिली।

loksabha election banner

धूप के कारण हुई थोड़ी परेशानी

कई मतदान केंद्रों पर टेंट की व्यवस्था नहीं होने के कारण धूप के कारण दोपहर में थोड़ी परेशानी जरूर हुई, लेकिन महिलाओं की लाइन कम नहीं हुई। घोड़ासहन व तुरकौलिया में भले ही महिला मतदाताओं की संख्या पुरुषों की तुलना में थोड़ी कम है, पर जहां तक मतदान की बात है तो महिलाओं का उत्साह पुरुषों पर भारी पड़़ा। बता दें कि तुरकौलिया में पुरुष मतदाता 95318 व महिला मतदाता 85843 व घोड़ासहन में पुरुष मतदाता 60544 एवं महिला मतदाता 54049 है। पहली बार मतदान करने वाली लडुकियों का भी उत्साह चरम पर था। उनका कहना है कि पहली बार लोकतंत्र के इस महापर्व में शामिल होकर क्षेत्र के विकास करने की सोच रखने वाले प्रतिनिधियों को पसंद किया है।

पंचायत चुनाव को लेकर 1346 पर निरोधात्मक कार्रवाई

कोटवा। आगामी 24 नवंबर को होने वाले पंचायत चुनाव शांतिपूर्ण और भयमुक्त वातावरण में कराने को लेकर पुलिस ने निरोधात्मक कार्रवाई शुरू कर दी है। इसको लेकर पुलिस प्रशासन ने अबतक थाना क्षेत्र के 1346 लोगों पर निरोधात्मक कार्रवाई की है। मिली जानकारी के अनुसार 1063 लोगों पर 107 धारा के तहत कार्रवाई की गई है, जबकि 283 लोगों से बंध पत्र लिया गया है। भोपतपुर ओपी थाना क्षेत्र के 270 लोगो पर 107 एवं 150 लोगों से बंध पत्र भरवाया गया है। थानाध्यक्ष नितिन कुमार व भोपतपुर ओपी अध्यक्ष पंकज कुमार राय ने संयुक्त रूप से बताया कि चुनाव शांति पूर्वक एवं भयमुक्त वातावरण में संपन्न हो इसकी पूरी तैयारी की जा रही है। आगे भी निरोधात्मक कार्रवाई के लिए लोगों को चिन्हित किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.