Move to Jagran APP

क्या ठंडक बढ़ेगी या घटेगी? जानें, मुजफ्फरपुर मौसम का पूर्वानुमान

Weather in Muzaffarpur मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार आने वाले कुछ दिनों तक आसमान में हल्के बादल छाए रहेंगे लेकिन बारिश नहीं होगी। पछिया हवा की वजह से तापमान में तेजी से कमी होगी। ठंड का प्रकोप फिर से बढ़ सकता है।

By Ajit KumarEdited By: Published: Sun, 16 Jan 2022 07:11 AM (IST)Updated: Sun, 16 Jan 2022 07:32 AM (IST)
क्या ठंडक बढ़ेगी या घटेगी? जानें, मुजफ्फरपुर मौसम का पूर्वानुमान
Weather in Muzaffarpur: तेज पछिया के कारण न्यूनतम तापमान में कमी देखने को मिल सकती है। फोटो- जागरण

मुजफ्फरपुर, जासं। Weather in Muzaffarpur: नए वर्ष के गुजरे दो सप्ताह के दौरान मुजफ्फरपुर और आसपास के जिलों में मौसम में काफी उतार-चढ़ाव देखेने को मिला। बादल और बारिश की स्थिति बनी रही, लेकिन अब इससे मुक्ति मिलती दिख रही है। विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार अभी आसमान में हल्के बादल छाए रह सकते हैं, लेकिन बारिश की संभावना नहीं है। मौसम शुष्क ही रहेगा। हां, इस दौरान पछिया हवा चलेगी। जिसके प्रभाव से न्यूनतम तापमान में कमी होगी। ठंड का प्रकोप बढ़ेगा। इस तरह से कहा जा सकता है कि बारिश के बाद अब ठंड झेलने के लिए तैयार रहिए। वैसे दिन के समय धूप की वजह से ठंड का प्रकोप कम महसूस होगा, लेकिन सूर्यास्त के बाद तापमान में तेजी से कमी होगी और गलन बढ़ने की संभावना है।

loksabha election banner

सुबह में हल्के से मध्यम कुहासे

उत्तर बिहार में अगले कुछ दिनों तक आसमान में हल्के बादल छाए रह सकते हैं। इस अवधि में मौसम के शुष्क रहने का अनुमान है। मौसम पूर्वानुमान डा. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा के मौसम विभाग के अनुसार पूर्वानुमान की अवधि में आसमान में हल्के बादल छाए रह सकते हैं। अधिकतम तापमान 20 से 22 डिग्री सेल्सियस एवं न्यूनतम तापमान 8 से 10 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। इस अवधि में पछिया हवा चलने के कारण ठंढ़ में वृद्धि हो सकती है। हवा की रफ्तार औसतन 6 से 8 किमी प्रति घंटे रह सकती है। रात्रि एवं सुबह में हल्के से मध्यम कुहासे छाए रह सकते हैं। इस दौरान सापेक्ष आद्र्रता सुबह में 80 से 85 प्रतिशत तथा दोपहर में 50 से 55 प्रतिशत रहने की संभावना है। पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म होने के बाद अब पछिया हवा से कनकनी और बढ़ेगी। मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों सुबह व शाम में कोहरे का भी असर रह सकता है ।पछिया हवा के बावजूद दिन में ठंड से तो राहत रहेगी, लेकिन शाम व रात के अलावा सुबह में कनकनी बढ़ेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.