Move to Jagran APP

बारिश होगी या बढ़ेगी ठंड? जानें, मुजफ्फरपुर के मौसम का पूर्वानुमान

Today Muzaffarpur Weather News Update आसमान में बनेंगे गरज वाले बादल दो-तीन दिनों तक होगी हल्की वर्षा। वर्षा के समय हवा की गति अधिक रह सकती है। औसतन 7 से 15 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चलेगी पुरवा हवा।

By Ajit KumarEdited By: Published: Sat, 22 Jan 2022 07:21 AM (IST)Updated: Sat, 22 Jan 2022 07:21 AM (IST)
बारिश होगी या बढ़ेगी ठंड? जानें, मुजफ्फरपुर के मौसम का पूर्वानुमान
Weather in Muzaffarpur Today: खड़ी फसलों की सिंचाई तत्काल स्थगित रखने की सलाह। फोटो- जागरण

मुजफ्फरपुर, जासं। जिला समेत पूरे उत्तर बिहार में आसमान में गरज वाले बादल बनेंगे। इसके कारण अगले दो-तीन दिनों तक हल्की वर्षा होने की संभावना है। वर्षा के समय हवा की गति तेज रहेगी। यह कहना है मौसम विभाग का। अगले 26 जनवरी तक के लिए जारी मौसम पूर्वानुमान में यह बात कही गई है। डॉ. राजेन्द्र प्रसाद केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय, पूसा के मौसम विभाग के द्वारा शुक्रवार को जारी पूर्वानुमान में कहा गया है कि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से उत्तर बिहार के जिलों में आसमान में गरज वाले बादल बनने की संभावना है। इसके प्रभाव से अगले दो तीन दिनों (22 से 24 जनवरी) तक मौसम में बदलाव के साथ हल्की वर्षा अनेक स्थानों पर होने की संभावना है। जबकि बेगूसराय, समस्तीपुर, दरभंगा, मधुबनी, पूर्वी तथा पश्चिमी चम्पारण जिले में 24 जनवरी को हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। वर्षा के समय हवा की गति अधिक रह सकती है।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें : वीआइपी में विरोध के सुर, विधायक ने कहा- मुकेश सहनी की लालू वंदना गलत

कीटनाशकों के छिड़काव से भी बचें

मौसम विभाग के अनुसार इस दौरान अधिकतम तापमान 18 से 20 डिग्री सेल्सियस एवं न्यूनतम तापमान 8 से 11 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। पूर्वानुमानित अवधि में औसतन 7 से 15 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से पुरवा हवा चलने की संभावना है। सापेक्ष आद्र्रता सुबह में 75 से 80 प्रतिशत तथा दोपहर में 45 से 55 प्रतिशत रहने की संभावना है। किसानों के लिए जारी समसामयिक सुझाव में कहा है कि पूर्वानुमान की अवधि में हल्की वर्षा की संभावना को देखते हुए कृषि कार्यो में सतर्कता बरतें। फसलों में कीटनाशक दवाओं का छिड़काव आसमान साफ रहने पर हीं करें। खड़ी फसलों जैसे-गेहूं, मक्का, आलू, मटर, चना एवं सब्जियों की फसल में इस समय सिंचाई न करें। हल्दी एवं ओल की तैयार फसलों की फिलहाल खुदाई न करें। खुदाई की गई हल्दी एवं ओल की कंद को सुरक्षित स्थानों पर भंडारित कर लें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.