Move to Jagran APP

मुजफ्फरपुर में कोरोना से मृत 361 के आवेदनों का हो रहा सत्यापन

मुख्यालय से आवंटन आने के बाद आश्रितों को अनुग्रह राशि के रूप में चार लाख दिए जाएंगे। इससे पहले 196 मृतक के आश्रितों को चार-चार लाख अनुग्रह राशि के रूप में उनके खाते में विभाग द्वारा ट्रांसफर किया जा चुका है।

By Ajit KumarEdited By: Published: Mon, 23 Aug 2021 09:28 AM (IST)Updated: Mon, 23 Aug 2021 09:28 AM (IST)
आपदा प्रबंंधन विभाग ने अंचलाधिकारी को भेजा आवेदन।

मुजफ्फरपुर, जागरण संवाददाता। कोरोना के संक्रमण से 361 लोगों के मौत के सत्यापन की कवायद शुरू है।आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से संबंधित अंचल के अंचलाधिकारी को सत्यापन के बाद सरकार की ओर से जारी प्रपत्र के बिंदुओं पर रिपोर्ट दिए जाने के बाद मुआवजा की राशि के लिए मुख्यालय को पत्र जाएगा। मुख्यालय से आवंटन आने के बाद आश्रितों को अनुग्रह राशि के रूप में चार लाख दिए जाएंगे। इससे पहले 196 मृतक के आश्रितों को चार-चार लाख अनुग्रह राशि के रूप में उनके खाते में विभाग द्वारा ट्रांसफर किया जा चुका है। आपदा प्रबंधन विभाग के अपर समाहर्ता सह मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी डा.अजय कुमार ने बताया कि 7 अगस्त को 308 व 12 अगस्त को 53 आवेदन सत्यापन के लिए अंचल मुख्यालय को भेजा गया है।

loksabha election banner

किस अंचल को कितना आवेदन

सबसे ज्यादा मुशहरी अंचल को आवेदन भेजा गया है। मुशहरी अंचल को 231, मोतीपुर को 11, मड़वन को 5, कुढऩी को 21, कांटी को 13, बोचहा को 4 कटरा को 13, औराई को 12, सकरा को 11, मुरौल को 3, मीनापुर को 5, पारू को 11, सरैया को 14, गायघाट को 5, बंदरा को 2 और साहेबगंज अंचल को 1 आवेदन सत्यापन के लिए भेजा गया है।

दो बार में भेजा गया आवेदन

सिविल सर्जन डा.विनय कुमार शर्मा ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना संक्रमण के पहले दौर में 133 और दूसरे में 858 मरने वालों की सूची आपदा प्रबंधन विभाग को भेजी है। कोरोना संक्रमण के पहले दौर यानी 2020 में कुल 133 लोगों की मौत हुई थी। इसमें आरटीपीसीआर, ट्रू नेट जांच में 25 मृतकों का आईडी उपलब्ध है। 12 लोगों की आइडी पोर्टल पर उपलब्ध नहीं है। इसके अलावा अन्य जांच में पॉजिटिव मिले 32 लोगों का आईडी उपलब्ध है, जिन्हें मुआवजा राशि का भुगतान कर दिया गया है। 10 लोग की मौत दूसरे राज्य में हुई है। जबकि अन्य जांच में पाजिटिव 42 लोगों का पोर्टल पर आइडी उपलब्ध नहीं है। लेकिन उनकी मौत की सूची उपलब्ध है। 11 लोगों का रिपोर्ट विभाग को नहीं मिला है। एचआरसीटी जांच में मात्र एक व्यक्ति की मौत बताई गई है। इसी प्रकार दूसरे संक्रमण यानी 2021 के दौरान कुल 858 संक्रमित के मौत की सूची आपदा प्रबंधन विभाग को भेजी गई है। इसमें आरटी पीसीआर और ट्रू नेट जांच के दौरान पाजिटिव मिले 200 लोगों का आइडी उपलब्ध हैं। जबकि 241 लोगों का आईडी स्वास्थ्य विभाग के पोर्टल पर उपलब्ध नहीं है। एचआरसीटी कराने वाले 79 लोगों की मौत की जानकारी आपदा विभाग को भेजी गई है। इसके अलावा 33 लोगों की रिपोर्ट नहीं मिली है। जबकि दूसरे जिले के 125 संक्रमित लोगों की मौत मुजफ्फरपुर जिले में हुई है। वही 23 संक्रमित व्यक्ति जो दूसरे राज्य में इलाज करा रहे थे या रह रहे थे, उनकी मौत हुई है। एसकेएमसीएच से मौत का शिकार हुए लोगों में मात्र 15 लोगों का आईडी पोर्टल पर दर्ज है। जबकि 142 मृतकों का आइडी पोर्टल पर नहीं उपलब्ध है। सीएस ने बताया कि हर स्तर पर जांच के बाद ही मृतक के आश्रित के खाते में राशि जाएगी।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.