Move to Jagran APP

डेंगू के खतरे से बचाएगा मच्छरदानी, जलजमाव का करें निदान, मुजफ्फरपुर में जागरूकता अभियान

Muzaffarpur news जुलाई मेें चलेगा सघन जागरूकता अभियान। सदर अस्पताल में अभियान का आयोजन। डेंगू से बचाव के लिए मच्छरदानी का करें उपयोग गमलों में नहीं होने दें जलजमाव। सदर अस्पताल से लेकर एसकेएमसीएच तक डेंगू के इलाज की सुविधा।

By Ajit KumarEdited By: Published: Tue, 17 May 2022 11:30 AM (IST)Updated: Tue, 17 May 2022 11:30 AM (IST)
डेंगू के खतरे से बचाएगा मच्छरदानी, जलजमाव का करें निदान, मुजफ्फरपुर में जागरूकता अभियान
डेंगू के लक्षण दिखाई दें तो तुरंत नजदीकी अस्तपताल जाएं। जागरण। Demo pic

मुजफ्फरपुर, जासं। अंतरराष्ट्रीय डेंगू दिवस पर सोमवार को सदर अस्पताल में जागरूकता अभियान का आयोजन किया गया। इस अवसर पर सिविल सर्जन डाॅ. उमेशचंद्र शर्मा ने कहा कि एडीज मच्छर के काटने से डेंगू की बीमारी होती है। इससे बचाव के लिए अब तक कोई वैक्सीन तैयार नहीं हुई है। इस वजह से इससे होने वाली मौत का आंकड़ा काफी ज्यादा रहता है। फिलहाल जागरूकता ही इससे बचाव है। समय पर इलाज हो जाए तो मरीज स्वस्थ होतेे हैं। सोते समय मच्छरदानी का उपयोग करें। गमलों में जलजमाव नहीं होने दें। इससे इन मच्छरों से बचा जा सकता है। कहा कि सदर अस्पताल से लेकर एसकेएमसीएच तक इलाज की सुविधा है। जिला वेक्टरजनित रोग पदाधिकारी डाॅ. सतीश कुमार ने बताया कि पिछले साल 22 मरीज मिले थे। जुलाई में डेंगू माह मनाया जाएगा। इस दौरान बीमारी को लेकर लोगों को जागरूक किया जाएगा।

loksabha election banner

डेंगू के लक्षण

अचानक तेज बुखार, सिर, मांसपेशियों और आंखों में तेज दर्द, छाती के ऊपरी हिस्से में दाने आना, उल्टी आना, शरीर पर चकत्ते होना इसके लक्षण हैं।

इस तरह करें बचाव

डेंगू के मच्छर सुबह या शाम को अत्यधिक सक्रिय होते हैं, इसलिए ऐसे समय त्वचा को खुला न छोड़ें। सोते समय मच्छरदानी व मच्छररोधी क्रीम लगाएं। कूलरों का पानी सप्ताह में एक बार जरूर बदलें। अगर डेंगू के लक्षण घर के किसी सदस्य में दिखाई दें तो उसे तुरंत नजदीकी अस्तपताल ले जाएं। गमलों में तथा घर के आसपास की जगहों पर पानी जमा नहीं होने देंं। जागरूकता अभियान में सदर अस्पताल उपाधीक्षक डा. एनके चौधरी, डा. हसीब असगर, डा. सीएस प्रसाद, डा. नवीन कुमार, डा. एसके पांडेय सहित अन्य मौजूद थे। 

स्नातक की विशेष परीक्षा का परिणाम जारी

मुजफ्फरपुर : बीआरए बिहार विश्वविद्यालय की ओर से स्नातक सत्र 2018-21 की विशेष परीक्षा का परिणाम सोमवार की शाम में जारी कर दिया गया। परिणाम विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। छात्र-छात्राएं रोल नंबर और रजिस्ट्रेशन नंबर की मदद से मंगलवार से परिणाम देख सकेंगे। परीक्षा नियंत्रक डा.संजय कुमार ने बताया कि बीएड में नामांकन के लिए आवेदन को लेकर छात्र-छात्राएं परिणाम जारी करने की मांग कर रहे थे। इसको देखते हुए परिणाम जारी कर दिया गया है। परीक्षा में करीब 15 हजार विद्यार्थी शामिल हुए थे। इसमें काफी संख्या में विद्यार्थी फेल भी हुए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.