Move to Jagran APP

विवि में समस्याओं के समाधान के लिए काउंटर की शुरूआत, पहले दिन 100 से अधिक आवेदन

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में बुधवार से विद्यार्थियों की समस्याओं के समाधान के लिए दो सिगल विडो काउंटर पर आवेदन लेने की प्रक्रिया शुरू हो गई।

By JagranEdited By: Published: Wed, 14 Oct 2020 06:57 PM (IST)Updated: Thu, 15 Oct 2020 02:46 AM (IST)
विवि में समस्याओं के समाधान के लिए काउंटर की शुरूआत, पहले दिन 100 से अधिक आवेदन
विवि में समस्याओं के समाधान के लिए काउंटर की शुरूआत, पहले दिन 100 से अधिक आवेदन

मुजफ्फरपुर। बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में बुधवार से विद्यार्थियों की समस्याओं के समाधान के लिए दो सिगल विडो काउंटर पर आवेदन लेने की प्रक्रिया शुरू हो गई। पहले दिन साफ-सफाई करने के बाद प्रॉक्टर की मौजूदगी में काउंटर को शुरू किया गया। इसके बाद वहां विभिन्न जिलों से आने वाले विद्यार्थियों की कतार लग गई। हालांकि, कोई सूचना पट्ट नहीं होने के कारण छात्र-छात्राएं पूछते-पूछते काउंटर तक पहुंच रहे थे। प्रॉक्टर प्रो.राकेश कुमार ने बताया कि बुधवार से ही तीनों काउंटर को शुरू करना था, लेकिन एक कर्मचारी किसी कारण से योगदान नहीं दे सके। काउंटर पर पहले ही दिन विभिन्न जिलों से आए करीब 100 से अधिक छात्र-छात्राओं ने अपनी समस्याओं से संबंधित आवेदन दिया। सभी छात्र-छात्राओं के आवेदन की मूल कॉपी जमा कर ली गई। जबकि, पावती पर कर्मचारी ने हस्ताक्षर कर उसके समाधान की प्रस्तावित तिथि अंकित कर दी। प्रॉक्टर ने कहा कि प्रयास किया जा रहा है कि सात दिनों में आवेदन का निष्पादन कर विद्यार्थियों के नंबर पर मैसेज कर दिया जाएगा। इसके बाद संबंधित काउंटर से संपर्क कर सकते हैं।

loksabha election banner

अधिकतर मामले पेंडिग से जुड़े : पहले दिन दोनों काउंडर पर मिलाकर 100 से अधिक आवेदन प्राप्त हुए। इसमें से अधिकतर मामले पेंडिग रिजल्ट में सुधार से जुड़े थे। कई छात्रों ने आवेदन दिया कि परीक्षा में उपस्थित होने और उपस्थिति दर्ज कराने के बाद भी रिजल्ट में अनुपस्थित बताकर पेंडिग कर दिया गया। अब उसके सुधार के लिए चक्कर काट रहे हैं। कॉलेज से विवि भेजा जाता है और यहां आने पर परिसर में दलाल पैसे एठने के चक्कर में रहते हैं।

एक सप्ताह में शुरू होगी हेल्पलाइन : यूजीसी की ओर से निर्देश मिलने के बाद विवि में हेल्पलाइन खोलने की तैयारी की जा रही है। एक सप्ताह के भीतर इसकी शुरूआत हो जाएगी। इसके बाद आवेदन जमा करने के बाद छात्र-छात्राएं प्रस्तावित अवधि के बाद फोन कर अपने आवेदन की स्थिति जान सकेंगे। एक सप्ताह बाद से आवेदन जमा करने के बाद एक यूनिक रिफ्रेंस नंबर भी दिया जाएगा। इसके माध्यम से आवेदन की स्थिति पता करने में आसानी होगी।

परीक्षा विभाग में भी लगी रही भीड़ : विवि की ओर से कहा गया था कि काउंटर खुलने के बाद परीक्षा विभाग में अनाधिकृत प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। लेकिन, परीक्षा विभाग, टीडीसी पार्ट वन, टू और थ्री में छात्र-छात्राओं की भीड़ लगी थी। स्थानीय युवक भी उसमें घूम रहे थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.