Move to Jagran APP

उत्तर बिहार के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में अब भी परेशानी बरकरार

पश्चिम चंपारण में पहाड़ी नदियां कटाव कर रही हैैं। रात तक गंडक बराज से एक लाख 80 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया। पूर्वी चंपारण के सुगौली बंजरिया प्रखंड में स्थिति यथावत है। मधुबनी जिले के बेनीपट्टी प्रखंड क्षेत्र में पानी कम होने के बाद भी परेशानी है।

By Ajit KumarEdited By: Published: Sun, 05 Sep 2021 08:14 AM (IST)Updated: Sun, 05 Sep 2021 08:14 AM (IST)
समस्तीपुर -दरभंगा रेलखंड पर पांचवें दिन भी बंद रहा परिचालन। फोटो- जागरण

मुजफ्फरपुर, जाटी। उत्तर बिहार में शनिवार को भी बाढ़ का कहर जारी रहा। कई गांव पानी से घिरे रहे। नदियों के जलस्तर में उतार-चढ़ाव जारी रहा। पश्चिम चंपारण में पहाड़ी नदियां कटाव कर रही हैैं। रात तक गंडक बराज से एक लाख 80 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया। पूर्वी चंपारण के सुगौली, बंजरिया प्रखंड में स्थिति यथावत है। मधुबनी जिले के बेनीपट्टी प्रखंड क्षेत्र में पानी कम होने के बाद भी परेशानी है। कई गांवों की सड़कों पर पानी बह रहा है। बाढ़ के पानी से घिरे गांवों की हालत बदतर है। बेनीपट्टी -बनकट्टा होते हुए बिस्फी प्रखंड मुख्यालय जाने वाली मुख्य सड़क पर दामोदरपुर गांव में बछराजा नदी पर बना डायवर्सन बाढ़ के पानी में ध्वस्त होने से बीते माह से लोगों को परेशानी झेलना पड़ रही है। मधवापुर प्रखंड क्षेत्र में भी स्थिति यथावत है। समस्तीपुर में बूढ़ी गंडक नदी खतरे के निशान से 1.19 सेमी ऊपर बह रही है।

loksabha election banner

शनिवार को समस्तीपुर रेल पुल के पास नदी का जलस्तर खतरे के निशान को पार कर 46.82 सेमी पर पहुंच गया। जलस्तर में लगातार हो रही वृद्धि के कारण दरभंगा-समस्तीपुर रेल लाइन पर पांचवें दिन भी ट्रेनों का परिचालन बंद रहा। छह जोड़ी ट्रेनों का परिचालन रद किया गया। वहीं छह जोड़ी ट्रेनों का अलग-अलग स्टेशनों पर आंशिक समापन व शुरूआत हुई। 18 ट्रेनों का परिचालन मार्ग परिवर्तित कर किया जा रहा है। रविवार को 10 ट्रेनों का परिचालन रद रहेगा। पानी रेल पुल के गार्डर के करीब खतरे के निशान से उपर चला गया है। नदी के दबाव को देखते हुए स्लूस गेट व तटबंध पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। उजियारपुर प्रखंड के पांच सौ घर प्रभावित हैैं। नदी के कटाव से दहशत है। शिवहर में बागमती नदी के जलस्तर में उतार-चढ़ाव जारी रहा। कई इलाकों में तटबंधों में कटाव हो रहा है। हाईवे पर अब भी आवागमन बाधित है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.