Move to Jagran APP

बिहार के इस जिले में है वह पुण्य स्थान जहां प्रभु श्रीराम ने किया था देवी अहिल्या का उद्धार

त्रेता में अवधपुरी से जनकपुर जाने के क्रम में प्रभु श्री राम के चरण के स्पर्श से शिला बनीं शापित देवी अहिल्या का उद्धार हुआ था और वह पुन मानव रूप में लौटीं थीं।

By Ajit KumarEdited By: Published: Mon, 24 Aug 2020 02:55 PM (IST)Updated: Mon, 24 Aug 2020 02:55 PM (IST)
बिहार के इस जिले में है वह पुण्य स्थान जहां प्रभु श्रीराम ने किया था देवी अहिल्या का उद्धार
बिहार के इस जिले में है वह पुण्य स्थान जहां प्रभु श्रीराम ने किया था देवी अहिल्या का उद्धार

दरभंगा, [मुकेश कुमार श्रीवास्तव]। बिहार के मिथिलांचल की भूमि अपने पौराणिक महत्व को लेकर पूज्य है। मिथिला की हृदयस्थली दरभंगा से करीब 30 किलोमीटर की दूरी पर जाले प्रखंड स्थित अहिल्या स्थान की माटी में मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम रचे-बसे हैं। यहीं प्रभु श्री राम ने शापित अहिल्या का उद्धार किया था। अहिल्या स्थान और पास में स्थित गौतम सप्तकुंड श्री राम की महानता के प्रतीक हैं। इस मंदिर में पहुंचने के साथ-साथ मन बोल उठता है कि प्रभु श्रीराम ने जिस तरह सामाजिक आदर्शों को स्थापित किया और देवी अहल्या का उद्धार किया वह पूरी दुनिया के लिए मिसाल है। अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि पर भव्य मंदिर का निर्माण शुरू हाने के साथ ही यहां देवी अहिल्या के स्थान के भी विकास की उम्मीद लोगों में जगी है।

loksabha election banner

इसी भूमि पर श्रीराम ने किया था देवी अहिल्या का उद्धार

गौतम ऋषि के श्राप से शिला बनी देवी अहिल्या का त्रेता युग में श्रीराम ने उद्धार किया था। मान्यता है कि मर्यादा पुरुषोत्तम राम जब अवधपुरी से जनकपुर जा रहे थे तो शिला बनी अहिल्या को चरण से स्पर्श किया और तत्काल ही वह जीवित मानव स्वरूप में आ गईं थीं । तब से यह स्थान गौतम ऋषि की पत्नी देवी अहिल्या के उद्धार स्थल के रूप में प्रसिद्ध और पूजित है।

हर वर्ष आयोजित होता है अहिल्या-गौतम महोत्सव

विवाह पंचमी, रामनवमी आदि अवसरों पर अहिल्या स्थान और गौतम कुंड में भक्तों की भारी भीड़ लगती है। पौराणिक महत्व को देखते हुए राज्य सरकार ने इस स्थल को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया है। यहां हर वर्ष अहिल्या-गौतम महोत्सव आयोजित होता है।

रामनवमी में लगता भव्य मेला

रामनवमी के अवसर पर देश व नेपाल के विभिन्न हिस्सों से काफी संख्या में श्रद्धालु यहां पहुंचते हैं। भव्य मेले का आयोजन होता है। रामनवमी के दिन यहां अनोखी परंपरा देखी जाती है। उस तिथि को श्रद्धालु अपने कंधे पर बैगन का भार लादकर पहुंचते हैं और श्रीराम व देवी अहिल्या को अर्पण करते हैं। मान्यता है कि है कि ऐसा करने से व्याधियों से मुक्ति मिलती है। इस मंदिर में महिला पुरोहित भी आपको पूजा करवातीं मिल जाएंगी।

अहियारी गांव में बना है भव्य मंदिर

बिहार के दरभंगा जिला अंतर्गत जाले प्रखंड स्थित अहियारी गांव में अहिल्या स्थान है। यहां भव्य मंदिर है। यह स्थान कमतौल रेलवे स्टेशन के पास है। सीता की जन्मस्थली सीतामढ़ी से इसकी दूरी 40 किमी है। वहीं, अहिल्या स्थान से तीन किमी की दूरी पर जाले की ब्रह्मपुर पश्चिमी पंचायत में गौतम कुंड अवस्थित है।

श्रीराम मंदिर के निर्माण से यहां भी जगी उम्मीद

अहियारी उत्तरी पंचायत के मुखिया सूर्यनारायण शर्मा बताते हैं कि श्रीराम मंदिर बनने से क्षेत्र में काफी खुशी है। यहां के लोगों का प्रभु श्रीराम से गहरा लगाव है। वर्षों से इस दिन का इंतजार था। अब आशा जगी है कि इस भूमि का भी विकास और तेजी से होगा। मंदिर के प्रधान पुजारी हरिनारायण ठाकुर भी कहते हैं कि जब प्रभु श्रीराम के जन्मस्थान पर मंदिर की आधारशिला रखी गई तो हमने यहां भी मंदिर में दीप जलाए। हमारा विश्वास है कि इस मंदिर का भी विकास होगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.