Move to Jagran APP

हाइटेक होने की राह पर तेजी से बढ़ रहे शिवहर के गांव

जिले की सभी 53 पंचायतों के 207 राजस्व समेत 600 गांवों में वाई-फाई सेवा। प्रधानमंत्री के डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत गांव-गांव तक आप्टिकल फाइबर बिछाने का काम जारी। गांवों में हाई स्पीड के साथ उपलब्ध होगी इंटरनेट की सुविधा।

By Ajit kumarEdited By: Published: Tue, 02 Mar 2021 09:54 AM (IST)Updated: Tue, 02 Mar 2021 09:54 AM (IST)
हाइटेक होने की राह पर तेजी से बढ़ रहे शिवहर के गांव
वाई-फाई की सुविधा के लिए आप्टिकल फाइबर बिछाने का काम जारी है।

शिवहर, जासं। अगले कुछ दिनों में शिवहर के गांव हाईटेक हों जाएंगे। गांवों में शहर जैसी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी। पहले चरण में गांवों में रोशनी और इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध कराने पर काम चल रहा है। वैसे तो पहली मार्च से शिवहर की बैंकिंग सेवा डिजिटल हो गई है। लेकिन अब गांवों को डिजिटल बनाने के लिए तेजी से काम चल रहा है। इसके तहत गांवों में बेहतर नेटवर्क और वाई-फाई की सुविधा के लिए आप्टिकल फाइबर बिछाने का काम जारी है।मार्च माह के अंत तक शिवहर के गांव वाई-फाई की सुविधा से लैस नजर आएंगे। इससे ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों की आनलाइन पढ़ाई की राह आसान होगी। 

loksabha election banner

उन्हें कम खर्च पर बेहतर नेटवर्क का लाभ मिलेगा। इसके अलावा ग्रामीण इलाकों के व्यवसायी, आम जनता और युवाओं को भी इसका फायदा मिलेगा। बैंकों के अलावा सीएसपी संचालक, वसुधा केंद्र, साईबर कैफे, सरकारी और गैर सरकारी संस्थानों को भी इसका लाभ मिलेगा। अबतक गांवों में इंटरनेट सेवा की रफ्तार काफी धीमी रही है। लेकिन प्रधानमंत्री डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत प्रधानमंत्री घर तक फाइबर योजना के तहत अब गांवों में भी बेहतर नेटवर्क के साथ इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध कराने की पहल जारी है। इसके तहत शिवहर जिले की 53 पंचायतों के 207 राजस्व गांव समेत कुल 600 गांवों में इंटरनेट सेवा पहुंचाया जा रहा है। इसके लिए बीएसएनएल, सीएससी, बीबीएनएल व वाई फाई चौपाल द्वारा संयुक्ट रूप से हाई स्पीड इंटरनेट सेवा के लिए आप्टिकल फाइबर बिछा कर सभी आप्टिकल फाइबर को जोड़ दिया गया है। अब लोगों को कनेक्शन देने की तैयारी चल रही है। मार्च के अंत तक तमाम गांव हाई स्पीड इंटरनेट सेवा से जुड़ जाएंगे। यहां लोगों को कम पैसे खर्च कर बेहतर इंटरनेट सेवा का लाभ दिया जाएगा। 

यह भी पढ़ें: Muzaffarpur:  अभी तो पार्टी शुरू भी नहीं हुई थी, मैरेज डे से ठीक पहले होटल व्यवसायी की गर्भवती पत्नी...

यह भी पढ़ें: Darbhanga Flight Service News: होली 2021 से पहले यात्र‍ियों को नई उड़ान का ग‍िफ्ट

यह भी पढ़ें: Muzaffarpur: ऑटो का बढ़ा भाड़ा लेकर निकलें, किचकिच से मारपीट तक की आ रही नौबत

 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.