Move to Jagran APP

जिले में तेजी से बढ़ रहा भू माफिया का 'आतंक', जानिए अब कौन बना इसका शिकार Muzaffarpur News

भू माफिया ने Sri Krishna Medical College की सात एकड़ जमीन पर किया अतिक्रमण। महाधिवक्ता पटना उच्च न्यायालय व स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से लिया था अपडेट।

By Ajit KumarEdited By: Published: Thu, 23 Jan 2020 12:12 PM (IST)Updated: Thu, 23 Jan 2020 12:12 PM (IST)
जिले में तेजी से बढ़ रहा भू माफिया का 'आतंक', जानिए अब कौन बना इसका शिकार Muzaffarpur News
जिले में तेजी से बढ़ रहा भू माफिया का 'आतंक', जानिए अब कौन बना इसका शिकार Muzaffarpur News

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। भू माफिया का 'आतंक' जिले में तेजी से बढ़ रहा है। अब श्रीकृष्ण चिकित्सा महाविद्यालय (एसकेएमसी)भी इसका शिकार हो गया है। इसकी करीब सात एकड़ जमीन पर भू माफिया ने अतिक्रमण कर रखा है। इसमें 65 व्यक्तियों द्वारा चहारदीवारी के अंदर अतिक्रमण करने से संबंधित पत्र प्रस्तुत किए गए हैं।

loksabha election banner

प्रस्तुत किए कागजात

पटना उच्च न्यायालय के महाधिवक्ता व स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव ने मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से एसकेएमसी, अन्य चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पतालों में अतिक्रमण से संंबंधित मामलों में अपडेट लिया था। इसके बाद जिलाधिकारी की अध्यक्षता में बैठक की गई। इसमें एसकेएमसी के प्राचार्य द्वारा कॉलेज से संबंधित 19 केवाला व लगान रसीद की छायाप्रति प्रस्तुत की गई थी।

अभिलेखों में छेड़छाड़

उन्होंने वर्तमान चहारदीवारी 2003 में निर्मित होने तथा शैक्षणिक गतिविधि 1969 से शुरू होने की जानकारी दी थी। प्राचार्य ने बताया कि जब चहारदीवारी का निर्माण हुआ था। उस समय किसी प्रकार की आपत्ति नहीं हुई थी। वर्तमान में भूमि का मूल्य बढऩे से भू माफिया साजिश रचकर साक्ष्य के लिए राजस्व अभिलेखों में छेड़छाड़ कर रहे हैं। यह भी जिक्र किया गया कि केवाला क्रय के समय एक कट्ठा 1900 वर्गफीट का था।

वर्तमान में 1760 वर्गफीट का होता है। मापी में इस तथ्य को भी अंकित किया जाना आवश्यक है। इन सभी बिंदुओं पर समीक्षा के बाद जिलाधिकारी आलोक रंजन घोष ने जिला भू-अर्जन पदाधिकारी को कानूनगो के नेतृत्व में मापी के लिए टीम गठित करने का निर्देश दिया। जिला अवर निबंधक को कॉलेज से संबंधित 1965 से 1975 तक के केवाला उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

कार्रवाई के निर्देश 

मापी के बाद चिह्नित अतिक्रमणकारियों पर नियमानुकूल कार्रवाई के लिए अंचल अधिकारी मुशहरी को निर्देश दिया गया है। विधि व्यवस्था के लिए अनुमंडल पूर्वी को पुलिस बल व दंडाधिकारी को उपलब्ध कराने को कहा गया है। डीएम इन सभी बिंदुओं पर हुई कार्रवाई पर गुरुवार को फिर समीक्षा करेंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.