Move to Jagran APP

मुजफ्फरपुर के वरिष्ठ जनों के अनुभव का समाज को मिलेगा लाभ

राज्य के सभी बुनियाद केंद्रों में वरिष्ठ या वृद्ध संघ का होगा गठन। समाज कल्याण विभाग ने इसके लिए अलग से आवंटित की राशि। सामाजिक वित्तीय और स्वास्थ्य जागरूकता के लिए ली जाएगी मदद। इसमें शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के वरिष्ठ जनों का निबंधन कराया जाएगा।

By Ajit kumarEdited By: Published: Sat, 20 Feb 2021 09:50 AM (IST)Updated: Sat, 20 Feb 2021 09:50 AM (IST)
मुजफ्फरपुर के वरिष्ठ जनों के अनुभव का समाज को मिलेगा लाभ
वे अलग-अलग जिन क्षेत्रों से जुड़े होंगे उसी आधार पर समाज को उसका लाभ मिलेगा। फोटो: जागरण

मुजफ्फरपुर, जासं। समाज निर्माण में वरिष्ठ जनों की भूमिका कभी महत्वपूर्ण हुआ करती थी। एकल परिवार और आधुनिकता ने उनकी भूमिका को कम कर दिया। अब सरकार ने उनकी अहमियत को समझा है। वरिष्ठ जनों के अनुभव का लाभ समाज को देने के लिए एनएपीएससी (नेशनल एक्शन प्लान सीनियर सिटीजन) योजना शुरू कर रही है। इसके तहत राज्य के सभी 101 अनुमंडलों में संचालित बुनियाद केंद्रों में कम से कम एक वरिष्ठ नागरिक संघ या वृद्ध संघ का गठन कर उन्हें मंच दिया जाएगा। इसमें शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के वरिष्ठ जनों का निबंधन कराया जाएगा। उनके लिए केंद्र में अलग से व्यवस्था रहेगी। यहां उनकी समस्याओं का निराकरण होगा ही। साथ ही वे अलग-अलग जिन क्षेत्रों से जुड़े होंगे उसी आधार पर समाज को उसका लाभ मिलेगा। 

loksabha election banner

समाज कल्याण विभाग की इकाई सक्षम के सीईओ दयानिधान पांडेय ने इस संबंध में जिला सामाजिक कोषांग के सहायक निदेशक और प्रभारी सहायक निदेशक को पत्र भेजा है। इसमें कहा गया है कि वरिष्ठ नागरिक संघ के लिए सदस्यों का निबंधन शुरू किया जाए। वहीं बुनियाद केंद्रों में उनके बैठने के लिए फर्नीचर, रसोई की सामग्री, पत्र-पत्रिकाएं, स्टेशनरी के अलग से व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए प्रत्येक बुनियाद केंद्र को 50 हजार रुपये आवंटित कर दिए गए हैं।

इस तरह से मिलेगा समाज को लाभ

वरिष्ठ जनों के निबंधन के समय उनके बारे में जानकारी एकत्र की जाएगी। उनके कार्य क्षेत्र मसलन चिकित्सा, शिक्षण कार्य, समाज सेवा, विधि विशेषज्ञ, अभियंत्रण, अर्थशास्त्री आदि का विवरण इसमें शामिल होगा। सरकार की ओर से समय-समय पर चलाए जाने वाले जागरूकता अभियान में इनकी मदद ली जाएगी। सामाजिक, वित्तीय और स्वास्थ्य जागरूकता के लिए उनके अनुभव की विशेष सहायता ली जाएगी।

जिले में चल रहे दो बुनियाद केंद्र

जिले के अनुमंडल पूर्वी व पश्चिमी में एक-एक बुनियाद केंद्र संचालित है। पूर्वी अनुमंडल का केंद्र मुशहरी और पश्चिमी का कुढऩी में चल रहा है। इन केंद्रों पर वृद्धजनों, दिव्यांग व असहाय के लिए फिजियोथेरेपी की विशेष व्यवस्था है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.