Move to Jagran APP

दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति को अस्पताल पहुंचाने वाले व्यक्ति होंगे पुरस्कृत, समस्तीपुर में अनूठी पहल

Samastipur News 26 जनवरी और 15 अगस्त को ऐसे व्यक्तियों को मिलेगी पुरस्कार राशि घायलों को मदद करने वाले व्यक्ति को किसी प्रकार की जबावदेही या केस में नहीं उलझाया जाएगा। कई बार घटना में मदद करनेे वालों से ही होने लगती पूछताछ।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Published: Sat, 22 Jan 2022 05:46 PM (IST)Updated: Sat, 22 Jan 2022 05:46 PM (IST)
दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति को अस्पताल पहुंचाने वाले व्यक्ति होंगे पुरस्कृत, समस्तीपुर में अनूठी पहल
समीक्षा बैठक में मौजूद जिलाधिकारी योगेन्द्र स‍िंह, अपर समाहर्ता विनय कुमार राय, सिविल सर्जन डॅा एसके गुप्ता। फोटो-जागरण

समस्तीपुर, जासं। जिलाधिकारी योगेंद्र सिंह की अध्यक्षता में शनिवार को सड़क सुरक्षा से जुड़ी बिन्दुओं की समीक्षा की गई। खासकर दुर्घटना के दौरान घायल हुए लोगों को तत्काल उपचार के लिए अस्पताल पहुंचाने वाले लोगों को पुरस्कृत करने सहित अन्य महत्वपूर्ण मुद्​दों पर चर्चा की गई। परिवहन विभाग के गुड समेरिटन अप्रेजल (नेक व्यक्ति) की समीक्षा बैठक समाहरणालय स्थित कार्यालय प्रकोष्ठ में हुई।

prime article banner

इस बैठक में अपर समाहर्ता विनय कुमार राय, जिला परिवहन पदाधिकारी राजेश कुमार, सिविल सर्जन डॉ.सत्येन्द्र कुमार गुप्ता, जिला भू अर्जन पदाधिकारी अरविन्द कुमार झा एवं पुलिस उपाधीक्षक (मुख्यालय) अमित कुमार उपस्थित थे। बैठक के मुख्य उद्देश्य के बारे में बताया गया कि सड़क दुर्घटनाओं में जो भी व्यक्ति दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति को अस्पताल तक पहुंचाते हैं, उनको गुड समेरिटन प्रोत्साहन के तहत 26 जनवरी और 15 अगस्त को प्रोत्साहित किया जाता है। इसके लिए प्रोत्साहन राशि भी दी जाती है।

जब से नेक आदमी को पुरस्कृत करने की घोषणा की गई है तब से अब तक कुल 21 सड़क दुर्घटनाएं हुई जिसमें 9 लोगों की मौत हो गई। वहीं 11 लोगों को घायलावस्था में अस्पताल पहुंचाया गया है। डीएम ने कहा कहा कि इस बैठक का उद्देश्य लोगों के बीच जागरूकता फैलाना है। यदि कोई दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति की मदद करता है तो जिला प्रशासन उसे पुरस्कृत करेगी। संकट के समय हमें एक-दूसरे की मदद करनी चाहिए। उन्हें थाना में किसी भी प्रकार की जवाबदेही या केस में उलझाया नहीं जाएगा।

इमजरजेंसी के सिविल वर्क को लेकर 17 लाख की राशि स्वीकृत

सदर अस्पताल की आपातकालीन स्थिति को सुदृढ किया जाएगा। इसको लेकर जो भी जरूरी कार्य होगा, उसे पूरा किया जाएगा। शनिवार को समाहरणालय स्थित कार्यालय प्रकोष्ठ में जिलाधिकारी योगेन्द्र ङ्क्षसह की अध्यक्षता में समन्वय समिति की समीक्षात्मक बैठक हुई। इस बैठक में सिविल सर्जन, जिला स्वास्थ्य प्रबंधक, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी एवं केयर इंडिया के सदस्य उपस्थित रहे।

बैठक में डीएम को बताया कि आपातकालीन विभाग के सिविल कार्य के लिए प्राक्कलित राशि केयर इंडिया को उपलब्ध करा दिया गया है। पहले चरण के लिए केयर इंडिया द्वारा 17 लाख की राशि स्वीकृत है। आपातकालीन विभाग की कोर कमेटी में आपातकालीन विभाग से संबंधित सिविल कार्यों की प्राक्कलित राशि की जानकारी ली गई। इसके बाद प्रथम चरण में अति आवश्यक कार्यों को पूरा करने का निर्णय सर्वसम्मति से लिया गया। यह निर्माण कार्य एलएईओ कार्यप्रमंडल-1 समस्तीपुर के द्वारा कराया जाएगा।

1 जनवरी 2022 से अतिरिक्त मानव बल सुरक्षा प्रहरी 4, हाउस कीपिंग स्टाफ 6 मुहैया करा दिया गया है। प्रयोगशाला प्रवैद्यिकी की नियुक्ति की प्रक्रिया विचाराधीन है। तकनीकी स्वीकृति मिलने के बाद पूरा कर लिया जाएगा। डाटा ऑपरेटर की नियुक्ति की प्रक्रिया भी विचाराधीन है। जिसे तकनीकी स्वीकृति मिलने के बाद पूरा कर लिया जाएगा। डीएम को बताया गया कि आवश्यकतानुसार सभी तरह के फारमेट 4 जनवरी से उपलब्ध करा दिया गया है। प्रशिक्षण के उपरांत इसे शुरू भी कर दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.