Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2019 Phase 6: पांच संसदीय क्षेत्रों में मतदान कल, प्रशासनिक तैयारी कर ली गई पूरी

लोकसभा चुनाव के छठे चरण में 12 मई को उत्त र बिहार के 5 संसदीय क्षेत्रों के मतदान के लिए थमा प्रचार। प्रशासनिक तैयारी पूरी कर ली गई है।

By Ajit KumarEdited By: Published: Fri, 10 May 2019 10:08 PM (IST)Updated: Fri, 10 May 2019 10:08 PM (IST)
Lok Sabha Election 2019 Phase 6: पांच संसदीय क्षेत्रों में मतदान कल, प्रशासनिक तैयारी कर ली गई पूरी
Lok Sabha Election 2019 Phase 6: पांच संसदीय क्षेत्रों में मतदान कल, प्रशासनिक तैयारी कर ली गई पूरी

मुजफ्फरपुर [जेएनएन]। लोकसभा चुनाव के छठे चरण में 12 मई को उत्तर बिहार के 5 संसदीय क्षेत्र वाल्मीकिनगर, पश्चिम चंपारण, पूर्वीचंपारण, शिवहर और वैशाली लोकसभा सीट के लिए होनवाले मतदान के लिए शुक्रवार की शाम छह बजे से प्रचार थम गया। इसकी प्रशासनिक तैयारी पूरी कर ली गई है। सभी मतदान केंद्रों पर अर्द्वसैनिक बलों की तैनाती की गई है। ताकि लोग भयमुक्त होकर मतदान कर सकें।

loksabha election banner

मोतिहारी लोकसभा में चुनाव के छठे चरण में 12 मई को जिले में होनेवाले मतदान के लिए शुक्रवार की शाम छह बजे से प्रचार थम गया। अब आम मतदाताओं के फैसले का इंतजार है। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी रमण कुमार ने कहा कि जिले के 12 विधानसभा क्षेत्रों के 3269 मतदान केंद्रों पर मतदाता 12 मई की सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान कर सकेंगे। इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है। सभी मतदान केंद्रों पर अद्र्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है। लोग भयमुक्त होकर मतदान करेंगे। मतदान से पूर्व जिले में 10 हजार 898 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर लिया है।

 इनके मतों को सुरक्षित रखा गया है। इन मतदाताओं में सरकारी सेवा में कार्यरत व मतदान कार्य में कार्यरत चालक आदि शामिल हैं। बताया कि पश्चिम चंपारण लोकसभा में 2336, पूर्वी चंपारण में 5977 व शिवहर लोस में 2585 मतदाताओं ने वोट डाले हैं। इस चुनाव में इलेक्ट्रॉनिक तरीके से सेवा मतदाताओं को पोस्टल बैलेट पेपर भेजा गया है। जिले के 4430 मतदाताओं को पोस्टल बैलेट पेपर भेजा गया है। 23 मई की सुबह तक उनके प्राप्त मतों की गिनती की जाएगी। इन मतदाताओं में पूर्वी चंपारण के 3646 मतदाता शामिल हैं।

मतदाताओं को बांटे गए हैं फोटोयुक्त वोटर स्लिप

मतदाताओं की सुविधा के लिए घर-घर जाकर फोटो वोटर स्लीप बांटे गए हैं। पूर्वी चंपारण लोस में 15 लाख 77 हजार 643 मतदाताओं को व शिवहर के 16 लाख 23 हजार 168 मतदाताओं को अब तक वोटर स्लीप दिए जा चुके हैं। मतदान की तिथि से एक माह पूर्व मतदाताओं को आमंत्रण पत्र भेजा गया है। डीएम ने कहा कि बीएलओ को मतदान में भी लगाया गया है। जिले के 3269 बीएलओ में 2366 को चुनाव कार्य में लगाया गया है। उनकी जगह पर सहायक बीएलओ को कार्य की जिम्मेदारी दी जाएगी।

 बताया कि 1793 मतदान केंद्रों पर पर्दानशी महिलाओं की पहचान के लिए महिला कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। 2376 मतदान केंद्रों पर पीडब्ल्यूडी वोटरों के सहयोग के लिए स्काउट के छात्रों को व ग्रामीण क्षेत्र के 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को सहयोग के लिए तैनात किया गया है। उन्हें मतदान के दिन के लिए मानदेय भी दिया जाएगा। जिले में 69 मतदान केंद्रों को मॉडल बनाया गया है। 24 मतदान केंद्रों महिला मतदानकर्मी व दो पर पीडब्ल्यूडी मतदानकर्मी बहाल किए गए हैं। जिले के 66 मतादन केंद्रों से लाइव बेबकाङ्क्षस्टग की सुविधा होगी।

883 भवन के 1589 मतदान केंद्रों पर तैनात किए गए हैं माइक्रो ऑब्जर्वर

जिले के 883 भवन में 1589 मतदान केंद्रों पर माइक्रोऑब्जर्वर को प्रतिनियुक्त किया गया है। पहली बार जिले में ब्रेल लिपि के जानकार 176 वोटरों को पहचान पत्र दिया गया है। यह पहचान पत्र बेंगलूरू से मंगाया गया है। बताया गया कि जिले में कुल 1133 पीाीसीपी, 318 सेक्टर, 27 जोनल व 12 सुपर जोनल अधिकारी की तैनाती की गई है। केंद्रीय पुलिस व बिहार पुलिस को लगाया जाएगा। किसी भी मतदान केंद्र पर होमगार्ड के जवान नहीं लगाए जाएंगे।

कल मतदानकर्मियों को किया जाएगा रवाना

जिले के मतदान केंद्रों पर शनिवार को मतदानकर्मियों को रवाना किया जाएगा। मुंशी ङ्क्षसह कॉलेज स्थित बज्रगृह में संयुक्त संबोधन के बाद मतदानकर्मियों को मतदान केंद्र पर रवाना किया जाएगा। पीसीसीपी वाहनों में जीपीएस लगाया गया है। सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के इंतजाम रहेंगे। लोगों को भयमुक्त होकर मतदान करने की जरूरत है।

प्रत्याशी के खुद के वाहन के अलावा सात वाहनों को दी जाएगी स्वीकृति

डीएम ने कहा कि मतदान के प्रचार समाप्त होने के साथ उन्हें दी गई वाहनों की स्वीकृति भी आज समाप्त हो गई है। नए स्तर से वाहनों की स्वीकृति दी जाएगी। प्रत्याशी के लिए एक उसके एजेंट के लिए एक व विधानसभा स्तर पर छह वाहनों की स्वीकृति दी जा सकती है। इन वाहनों पर पांच से अधिक लोग नहीं बैठेंगे। साथ ही इससे मतदाताओं को लाना व पहुंचाना पूरी तरह प्रतिबंधित होगा। मतदान केंद्रों पर मोबाइल फोन लेकर जाना पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा।

8374 लोगों पर जारी हुआ है वारंट

अबतक आदर्श आचार संहिता उल्लंघन मामले में 74 लोगों पर प्राथमिकी दर्ज की गई है। 35182 लोगों के खिलाफ निरोधात्मक कार्रवाई की गई है। 28351 ने बंध पत्र भरा है। 8374 लोगों के बंधपत्र नहीं भरे जाने की स्थिति में वारंट जारी किया गया है। 163 लोगों पर सीसीए की कार्रवाई की गई है।

थमा चुनावी शोर, अब जनता करेगी वोट की चोट

पश्चिम चंपारण लोकसभा चुनाव के छठे चरण को लेकर चल रहा चुनाव प्रचार शुक्रवार को समाप्त हो गया। चुनावी शोर थमते ही वाल्मीकिनगर संसदीय क्षेत्र के प्रत्याशियों की बेचैनी बढ़ गई। अब मतदाता वोट के चोट से संसदीय क्षेत्र से नया प्रतिनिधि चुनेंगे। बूथों पर मतदाता 12 मई को प्रत्याशियों की किस्मत तय करेंगे। चुनाव के पूर्व प्रशासनिक स्तर पर पुख्ता तैयारी कर ली गई है। बगहा अनुमंडल के अंतर्गत आने वाले तीन विधानसभा क्षेत्रों क्रमश: बगहा, वाल्मीकिनगर और रामनगर के 776 बूथों पर मतदान के लिए अलग अलग समय निर्धारित किया गया है। बगहा विधानसभा के 282 बूथों पर सुबह 7 से संध्या 6 बजे तक मतदान होगा।

  जबकि वाल्मीकिनगर विस के 330 और रामनगर विस के 164 बूथों पर सुबह 7 से संध्या 4 बजे तक मतदान का समय निर्धारित है। दोनों विधानसभा क्षेत्र के कई बूथ नक्सल प्रभावित घोषित हैं। इसलिए बूथों को जाने वाले मार्ग पर सुरक्षाकर्मी सघन जांच अभियान चला रहे हैं। किसी प्रकार की चूक नहीं रहे इसके लिए एसडीएम विजय प्रकाश मीणा और एसपी अरङ्क्षवद कुमार गुप्ता ने स्वयं कमान संभाल रखी है।

  मतदान के दिन अनुमंडल में धारा 144 लागू रहेगी। मतदान अवधि में सड़कों पर वाहन नहीं चलेंगे। विशेष अनुमति पर ही वाहनों का प्रयोग किया जा सकेगा। हालांकि आपातकालीन चिकित्सीय सेवा को इस आदेश से अलग रखा गया है। मतदान केंद्रों के भीतर किसी प्रकार की फोटोग्राफी या वीडियोग्राफी पर पूर्णतया पाबंदी रहेगी। गड़बड़ी फैलाने वालों पर कार्रवाई के लिए सुरक्षाकर्मियों को पूरी स्वतंत्रता दी गई है।

कंट्रोलरूम से की जा रही मानीटरिंग :-

शांतिपूर्ण चुनाव को संपन्न कराने के लिए बगहा अनुमंडल में कंट्रोलरूम स्थापित किया गया है। शुक्रवार से यह एक्टिव हो गया और मतदान की समाप्ति के बाद 13 मई तक यह 24 घंटे कार्यरत रहेगा। कंट्रोलरूम में छह-छह घंटे के शिफ्ट में पदाधिकारियों व कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। कुल 4 पदाधिकारी व करीब दो दर्जन कर्मियों को ड्यूटी पर लगाया गया है। इनमें सीडीपीओ, गोदाम प्रबंधक, महिला पर्यवेक्षक और विकास मित्रों की ड्यूटी लगाई गई है। कंट्रोलरूम का संपर्क नंबर 06251-226279 सार्वजनिक कर दिया गया है। हद दो घंटे पर मतदानकर्मी चुनाव के प्रतिशत की जानकारी कंट्रोलरूम को देंगे। इसके साथ सेक्टर दंडाधिकारी भी पल पल की जानकारी देते रहेंगे।

मतदान कर्मियों ने किया योगदान, रवानगी कल

12 मई को होने वाले मतदान को लेकर शुक्रवार को मतदान कर्मियों ने योगदान कर लिया। बगहा विधानसभा क्षेत्र के मतदानकर्मियों ने एनबीएस उच्च विद्यालय नरईपुर तथा वाल्मीकिनगर विधानसभा क्षेत्र के मतदान कर्मियों ने बीआरसी भवन बगहा दो में योगदान दिया। इसके साथ रामनगर के मतदानकर्मियों ने रामनगर में ही योगदान किया। शनिवार को सभी मतदान कर्मी चुनाव सामग्री के साथ अपने अपने बूथों के लिए रवाना हो जाएंगे। दूसरी ओर 81 सेक्टरों में बंटे तीनों विधानसभा क्षेत्रों के सेक्टर दंडाधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि अंतिम रूप से सभी बूथों का जायजा लेकर यह सुनिश्चित करें कि कहीं तैयारी में कोई कमी नहीं रह गई है।

मतदान कर्मियों को सजग रहने का निर्देश 

एसडीएम विजय प्रकाश मीणा ने शुक्रवार को बगहा दो बीआरसी भवन परिसर में वाल्मीकिनगर विधानसभा क्षेत्र के मतदान कर्मियों के साथ बैठक की। बैठक को संबोधित करते हुए श्री मीणा ने कहा कि ईवीएम को चालू कराने से लेकर मतदान की संपूर्ण प्रक्रिया की पूरी जानकारी पूर्व में ही दी जा चुकी है। अब वह वक्त आ गया है जब कर्मी अपनी जवाबदेही के प्रति पूरी तरह से सजग रहें तथा मतदान कराकर लोकतंत्र के महापर्व को सफल बनावें।

 उन्होंने कहा कि इस बार सिर्फ पीठासीन पदाधिकारी ही नहीं बल्कि उनके साथ पी-1 अफसर भी ईवीएम को स्ट्रांगरूम तक पहुंचाने का काम करेंगे। इस कार्य में किसी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं होगी। गंडक पार के चार प्रखंडों क्रमश: मधुबनी, पिपरासी, ठकराहां और भितहां के मतदान कर्मियों को बस से गंडक पार ले जाने की व्यवस्था की गई है। जहां शनिवार को उन्हें चुनाव सामग्री हस्तगत कर दी जाएगी। इसके अलावा शेष को चुनाव सामग्री बीआरसी परिसर से ही मिलेगी।

ड्यूटी स्थल जानने को बेचैन रहे कर्मी 

एनबीएस उच्च विद्यालय नरईपुर और बीआरसी भवन परिसर बगहा दो में योगदान कर चुके मतदान कर्मी अपना ड्यूटी स्थल जानने को बेचैन रहे। माइक से बार बार मतदान कर्मियों को शांत कराने का प्रयास किया जाता रहा। लेकिन परेशान कर्मी एक टेबल से दूसरे टेबल तक भटक रहे थे। जिन कर्मियों की ड्यूटी गंडक पार के प्रखंडों में पड़ी, वे सबसे अधिक परेशान दिखे।

 एसडीएम विजय प्रकाश मीणा ने कहा कि मतदान कर्मियों ने योगदान कर लिया है। हर बूथ पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। मतदाताओं को डराने धमकाने या लालच देने वालों पर कठोर कार्रवाई होगी। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.