Move to Jagran APP

Samastipur: पहली बार बोर्ड की तर्ज पर होगी नौंवी की परीक्षा, 26 फरवरी से 3 मार्च तक होगा आयोजन

बिहार बोर्ड द्वारा इंटर और मैट्रिक की परीक्षा के समापन के बाद बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा पहली बार सभी उच्च विद्यालयों में नौवीं की वार्षिक परीक्षा का आयोजन करेगी। ऐसा पहली बार होगा कि नौवीं की वार्षिक परीक्षा का आयोजन भी बिहार विद्यालय परीक्षा समिति करेगी।

By Murari KumarEdited By: Published: Sun, 07 Feb 2021 04:55 PM (IST)Updated: Sun, 07 Feb 2021 04:55 PM (IST)
Samastipur: पहली बार बोर्ड की तर्ज पर होगी नौंवी की परीक्षा, 26 फरवरी से 3 मार्च तक होगा आयोजन
पहली बार बोर्ड की तर्ज पर होगी नौंवी की परीक्षा।

समस्तीपुर, जागरण संवाददाता। बिहार बोर्ड द्वारा इंटर और मैट्रिक की परीक्षा के समापन के बाद बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा पहली बार सभी उच्च विद्यालयों में नौवीं की वार्षिक परीक्षा का आयोजन करेगी। ऐसी पहली बार होगा कि नौवीं की वार्षिक परीक्षा का आयोजन भी बिहार विद्यालय परीक्षा समिति करेगी। इससे पहले विद्यालय के शिक्षकों द्वारा बनाए गए प्रश्न पत्र के जरिए ही छात्र-छात्रा की वार्षिक परीक्षा होती थी। लेकिन, अब उनके प्रश्न पत्र सीधे बिहार बोर्ड द्वारा मुहैया कराए जाएंगे।

loksabha election banner

 जिले में चल रहे विद्यालयों में आज भी 80 फीसदी से अधिक छात्र ग्रामीण परिवेश में अध्ययन करते हैं। इनके द्वारा पहली स्तरीय परीक्षा बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित की जाने वाली मैट्रिक की परीक्षा होती है। ग्रामीण परिवेश में आने वाले यह विद्यार्थी इस प्रकार की परीक्षा के स्वरूप से परिचित नहीं होते हैं। इस कारण इनमें से कई विद्यार्थी सीधे समिति की मैट्रिक की परीक्षा देने में अपनी मेधा के अनुसार उचित प्रदर्शन नहीं कर पाते हैं। इसको लेकर शिक्षा विभाग ने नया कदम उठाया है। जिला शिक्षा पदाधिकारी बीरेंद्र नारायण ने बताया कि परीक्षा संचालित कराने को लेकर विभागीय स्तर पर प्रक्रिया चल रही है। इसको लेकर सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया है।

चार मार्च को होगी प्रायोगिक परीक्षा

बोर्ड द्वारा परीक्षा से एक दिन पूर्व संबंधित विषय के प्रश्न पत्र को विद्यालय के प्रधानाचार्य को उपलब्ध कराएगा। वार्षिक माध्यमिक परीक्षा की ओर से हो रही वर्ग नौवीं की वार्षिक परीक्षा में ऐच्छिक विषय के तहत ललित कला, गृह विज्ञान, नृत्य एवं संगीत तथा दृष्टिबाधित परीक्षाओं के लिए संगीत विषय की प्रायोगिक परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। प्रायोगिक परीक्षा का आयोजन चार मार्च को जिले के सभी उच्च विद्यालय में किया जाएगा।

26 फरवरी से 3 मार्च तक होगी परीक्षा

जिले में चल रहे सभी उच्च विद्यालयों में वर्ग नौवीं की वार्षिक परीक्षाओं का आयोजन दो पालियों में 26 फरवरी से होगी। दृष्टि बाधित एवं वैसे दिव्यांग परीक्षार्थी जो स्वयं लिखने में असमर्थ हैं इनको लेखक रखने की अनुमति भी दी जाएगी। परीक्षा 26 फरवरी को प्रथम पाली में विज्ञान एवं द्वितीय पाली में अंग्रेजी, दो मार्च को प्रथम पाली में मातृभाषा एवं द्वितीय पाली में द्वितीय भारतीय भाषा और तीन मार्च को एक विषय जिसके तहत गणित, वाणिज्य, अर्थशास्त्र, फारसी, संस्कृत, अरबी और मैथिली भाषा की परीक्षा होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.