Move to Jagran APP

Bihar Board 12th Enrollment 2020: इंटर में नामांकन को आज जारी होगा पहला मेरिट लिस्ट, नौ तक करा सकेंगे नामांकन

BSEB Bihar Board 12th Enrollment 2020 कॉलेजों में साइंस कॉमर्स और आट्र्स के लिए अलग-अलग बनाए गए काउंटर। कई कॉलेजों में ऑनलाइन नामांकन की तैयारी

By Murari KumarEdited By: Published: Tue, 04 Aug 2020 08:58 AM (IST)Updated: Tue, 04 Aug 2020 08:58 AM (IST)
Bihar Board 12th Enrollment 2020: इंटर में नामांकन को आज जारी होगा पहला मेरिट लिस्ट, नौ तक करा सकेंगे नामांकन
Bihar Board 12th Enrollment 2020: इंटर में नामांकन को आज जारी होगा पहला मेरिट लिस्ट, नौ तक करा सकेंगे नामांकन

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। बिहार बोर्ड में इंटर में नामांकन के लिए मंगलवार से प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। कोरोना के बढ़ते संक्रमण और उत्तर बिहार में बाढ़ के बाद भी नामांकन की प्रक्रिया आगे नहीं बढ़ाई गई है। इससे विद्यार्थियों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। बिहार बोर्ड की ओर से जारी सूचना के अनुसार चार से नौ अगस्त तक इंटर में नामांकन होगा। नामांकन के लिए विद्यार्थियों को मेरिट लिस्ट में चयनित कॉलेज में अपने मूल प्रमाणपत्रों और उसकी छायाप्रति के साथ ही आवश्यक दस्तावेजों के साथ जाना होगा।

loksabha election banner

 इसके लिए सरकारी, गैर सरकारी उच्च माध्यमिक विद्यालय, इंटर कॉलेज, संबद्धता प्राप्त डिग्री कॉलेज एवं अंगीभूत डिग्री कॉलेजों में साइंस, कॉमर्स और आर्टस के लिए अलग-अलग काउंटर बनाए जाएंगे। ताकि विद्यार्थी शारीरिक दूरी का पालन करते हुए नामांकन ले सकें। इसके साथ ही विद्यार्थियों को मास्क पहनकर आना अनिवार्य है। विद्यार्थियों के अलावा अन्य किसी भी व्यक्ति को परिसर में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। विद्यार्थियों को थर्मल स्क्रीनिंग और सैनिटाइजेशन के बाद ही प्रवेश मिलेगा। नामांकन काउंटर दो मीटर दूर से ही फॉर्म जमा करने की व्यवस्था की गई है। साथ ही कर्मचारियों को भी पूरी सावधानी और सुरक्षा के नियमों को ध्यान में रखकर कार्य करने को कहा गया है। कुछ कॉलेजों की ओर से ऑनलाइन नामांकन की सुविधा दी जा रही है। जबकि, अन्य में विद्यार्थियों को उपस्थित होना पड़ेगा।

 ऑनलाइन ही हो नामांकन की प्रक्रिया

इंटर में नामांकन के लिए विभिन्न इलाके से विद्यार्थी कॉलेजों में पहुंचेंगे। ऐसे में पूरी सतर्कता के बाद भी संक्रमण का खतरा रहेगा। ऐसे में विद्यार्थियों ने कहा है कि सभी कॉलेजों को नामांकन की प्रक्रिया पूरी तरह ऑनलाइन कर देना चाहिए ताकि विद्यार्थियों को संक्रमण का खतरा नहीं हो। बता दें कि इसबार कोरोना संकट को देखते हुए स्नातक में नामांकन की प्रक्रिया ऑनलाइन करने की तैयारी चल रही है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.