Move to Jagran APP

Bihar Crime: समस्तीपुर में बघला की 65 एकड़ जमीन पर तनाव जारी, पुलिस कर रही कैंप

200 महादलित परिवारों ने बांस- बल्ला लगाकर जमीन पर कब्जा करने के लिए पहुंचे थे। इसके बाद दोनों पक्षों में तनाव उत्पन्न हो गया। सूचना पर पुलिस बल ने मौके पर पहुंचकर मामले को नियंत्रित करने के लिए लोगों से बातचीत की थी।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Published: Thu, 10 Jun 2021 02:30 PM (IST)Updated: Thu, 10 Jun 2021 02:30 PM (IST)
Bihar Crime: समस्तीपुर में बघला की 65 एकड़ जमीन पर तनाव जारी, पुलिस कर रही कैंप
समस्‍तीपुर में घटना स्‍थल पर पहुंचे पुल‍िस कर्मी । प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

समस्‍तीपुर में घटना स्‍थल पर पहुंचे पुल‍िस कर्मी । प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

loksabha election banner

समस्तीपुर, जासं। चकमेहसी थाना क्षेत्र के राम जानकी मंदिर बघला की 65 एकड़ जमीन पर कब्जे को लेकर वर्षों से जारी तनातनी गुरुवार को भी जारी रही। पुलिस अभी भी वहां कैंप कर रही है। शनिवार को दोनों पक्षों के बीच पंचायत की तिथि मुकर्रर की गई है। बता दें कि मंगलवार को 200 महादलित परिवारों ने बांस- बल्ला लगाकर जमीन पर कब्जा करने के लिए पहुंचे थे। इसके बाद दोनों पक्षों में तनाव उत्पन्न हो गया। सूचना पर प्रभारी सीओ संतोष कुमार श्रीवास्तव और चकमेहसी थानाध्यक्ष चंद्रकिशोर टुडू के नेतृत्व में जिला से आयी पुलिस बल ने मौके पर पहुंचकर मामले को नियंत्रित करने के लिए लोगों से बातचीत की थी।

राम जानकी मंदिर बघला की कुल 210 एकड़ जमीन में से 65 एकड़ जमीन पर वर्षो से महादलित परिवार के लोगों के बीच विवाद चल रहा है। विवाद को लेकर राजू सदा, विजय पासवान, अजय राम आदि ने बताया की लोगों को वर्षो पूर्व उक्त जमीन का बासगीत पर्चा मिल चुका है। लेकिन जमीन पर प्रशासन ने कब्जा नहीं दिलाया है। जबकि जमीन की रसीद आज तक उन लोगों के नाम से अंचल कार्यालय से कट रही है। जमीन पर कब्जा को लेकर कई बार दूसरे पक्ष ने कई बार कोशिश भी की। वर्ष 2004 में हमलोगों ने उक्त भूमि पर जब घर बनाया, तब महंत अजीतेश्वर दास के लोगों द्वारा वहां से भगा दिया गया और गोलीबारी भी की गई थी। जिसमें नूनू पासवान की पत्नी मीता देवी की मौत गोली लगने से हो गई थी वहीं कई लोग घायल हुए थे। वही लखींद्र पासवान ने बताया की महंत ने प्रशासन को मिलाकर मामले को दबा दिया। इधर महंत के द्वारा उक्त भूमि पर अवैध मिट्टी कटाई कर मिट्टी बेच कर गड्ढा किया जा रहा है। अब हमारी आर-पार की लड़ाई है। जमीन पर कब्जा करने को लेकर घर बनाने के लिए पहुंच गए हैं। प्रभारी सीओ संतोष कुमार श्रीवास्तव ने महादलित परिवार के लोगों को आश्वासन दिया की शनिवार को चकमेहसी थाना परिसर में जिला प्रशासन के पदाधिकारियों की मौजूदगी में मामले का निपटारा किया जायेगा। तब तक जमीन पर किसी भी प्रकार के निर्माण कार्य पर रोक रहेगी। इधर, सीओ के आश्वासन के बावजूद महादलित परिवार के लोग उक्त स्थल पर जमे है। महादलित परिवार के अजीत राम, सकिंद्र राम,विनोद पासवान,विजय पासवान,राजू सदा, दिनेश मल्लिक आदि लोगों ने प्रशासन से अविलंब जमीन पर कब्जा दिलाने की मांग की है। अन्यथा जमीन पर से नही हटने की चेतावनी दी है। इधर, दूसरे पक्ष मंदिर के महंत अजीतेश्वर दास ने बताया कि वर्ष 2002 में ही जिला उपसमाहर्ता के द्वारा सभी बासगीत पर्चा निरस्त कर दिया गया था। लोग जानबूझ कर विवाद खड़ा कर रहे है। दोनों पक्षों में तनाव को देखते हुए थानाध्यक्ष चंद्रकिशोर टुडू पुलिस बल के साथ कैंप कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.