Move to Jagran APP

आज मुजफ्फरपुर समेत पूरे उत्तर बिहार में कैसा रहेगा मौसम? बारिश या शीतलहर

Temp in Muzaffarpur विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार आज भी आसमान में बादल छाए रहेंगे। हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। बारिश के समय हवा की गति अपेक्षा से अधिक रहने की भी संभावना है। किसानों को सिंचाई नहीं करने की सलाह दी गई है।

By Ajit KumarEdited By: Published: Mon, 24 Jan 2022 06:42 AM (IST)Updated: Mon, 24 Jan 2022 06:42 AM (IST)
Temp in Muzaffarpur: इसके बाद मौसम शुष्क रहने की संभावना है। फाइल फोटो

मुजफ्फरपुर/समस्तीपुर, जासं। मुजफ्फरपुर जिला समेत पूरे उत्तर बिहार में पश्चिम विक्षोभ का प्रभाव देखने को मिल रहा है। इसकी वजह से आज भी आसमान में बादल छाए रहने की संभावना है। हल्की से मध्यम बारिश की संभावना बन रही है। आज सप्ताह का पहला दिन भी है। इसलिए घर से बाहर जाते हुए इस बात खास ख्याल रखना उचित होगा। ठंड और बारिश दोनों से ही बचाव के पर्याप्त इंतजाम करने के बाद ही घर से बाहर जाना बेहतर होगा। इसका प्रभाव कम होने के बाद बाद मौसम शुष्क रहने और न्यूनतम तापमान में कमी आने की संभावना व्यक्त की जा रही है।

loksabha election banner

डा. राजेन्द्र प्रसाद केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय, पूसा के मौसम विभाग की ओर से जारी मौसम पूर्वानुमान में कहा गया है कि उत्तर बिहार के जिलों के आसमान में गरज वाले बादल छाए रहेंगे। इसकी वजह से बारिश की प्रबल संभावना है। समस्तीपुर, दरभंगा, मधुबनी, पूर्वी तथा पश्चिमी चंपारण जिले में 24 जनवरी को हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। वर्षा के समय हवा की गति अधिक रह सकती है। मौसम विभाग के अनुसार इस दौरान अधिकतम तापमान 18 से 20 डिग्री सेल्सियस एवं न्यूनतम तापमान 8 से 11 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। पूर्वानुमानित अवधि में औसतन 7 से 15 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से पुरवा हवा चलने की संभावना है। सापेक्ष आर्द्रता सुबह में 75 से 80 प्रतिशत तथा दोपहर में 45 से 55 प्रतिशत रहने की संभावना है।

वर्षा की संभावना को लेकर कृषि कार्यों में बरतें सतर्कता

किसानों के लिए जारी समसामयिक सुझाव में कहा है कि पूर्वानुमान की अवधि में हल्की वर्षा की संभावना को देखते हुए कृषि कार्यों में सतर्कता बरतें। फसलों में कीटनाशक दवाओं का छिड़काव आसमान साफ रहने पर हीं करें। खड़ी फसलों जैसे-गेहूँ, मक्का, आलू, मटर, चना एवं सब्जियों की फसल में इस समय सिंचाई न करें। हल्दी एवं ओल की तैयार फसलों की फिलहाल खुदाई न करें। खुदाई की गई हल्दी एवं ओल की कंद को सुरक्षित स्थानों पर भंडारित कर लें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.