Move to Jagran APP

वही मास्क लें जो चेहरे पर सही तरह से फिट आए

कोरोना विषाणु के संक्रमण से बचाव को लेकर अब लोगों में जागरूकता आई है। इसमें सबसे अहम है मास्क का इस्तेमाल।

By JagranEdited By: Published: Tue, 28 Jul 2020 02:33 AM (IST)Updated: Tue, 28 Jul 2020 02:36 AM (IST)
वही मास्क लें जो चेहरे पर सही तरह से फिट आए
वही मास्क लें जो चेहरे पर सही तरह से फिट आए

मुजफ्फरपुर। कोरोना विषाणु के संक्रमण से बचाव को लेकर अब लोगों में जागरूकता आई है। इसमें सबसे अहम है मास्क का इस्तेमाल। सरकार की हिदायतों के बाद लोगों ने मास्क पहनने को अब अपनी आदत में शुमार करना शुरू कर दिया है। अक्सर लोग पूछते हैं कि कोरोना से बचाव के लिए कौन सा मास्क बेहतर होगा। मास्क के बारे में सलाह देते हुए डॉक्टर इस बात पर जोर देते हैं कि आप वही मास्क लें जो आपके चेहरे पर सही तरह से फिट आए।

prime article banner

कई बार ऐसा हुआ है कि लोग मास्क तो ले लेते हैं और उसका नियमित इस्तेमाल भी करते हैं लेकिन मास्क वायरस से बचाव के लिए तीन लेयर का नहीं होता। ये कोरोना संक्रमण से बचाव में कारगर नहीं हैं। वरिष्ठ फिजीशियन डॉ.संतोष कुमार बताते हैं कि अस्पताल के कर्मचारियों, पुलिस और आपातकालीन सेवाओं में शामिल लोगों या कोरोना विषाणु से संक्रमित लोगों की देखभाल कर रहे लोगों के लिए इस तरह के सुरक्षित मास्क का इस्तेमाल बेहद जरूरी है। हमें चाहिए कि हम खुद के साथ दूसरों की सुरक्षा का भी पूरा ख्याल रखें। इसके लिए जरूरी है कि घर से बाहर निकलने पर मास्क पहनें। मास्क का इस्तेमाल कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए ही जरूरी नहीं है बल्कि यह इसलिए भी जरूरी है कि हमसे भी इस संक्रमण का प्रसार आगे न हो। मास्क के इस्तेमाल में कोई कोताही नहीं होनी चाहिए। अगर हमें खांसी और जुकाम है तो मास्क जरूर पहनें। भीड़-भाड़ वाली जगहों पर भी मास्क अवश्य पहनें। अगर कोरोना के संदिग्ध या संक्रमित रोगी की देखभाल कर रहे हैं तो भी मास्क जरूर लगाएं। मास्क पहनने से पहले हाथ अच्छी तरह साफ करें।

मुंह और नाक को मास्क से पूरी तरह से ढकें। मास्क पहनते समय मुंह और नाक के पास कोई 'गैप' न रहे। मास्क पहनने के बाद इसे हाथों से न छूएं। मास्क को अपने गले पर न लटकाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.