Move to Jagran APP

कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए पर्व से पहले हर घर चलेगा सर्वे अभियान

सिविल सर्जन डॉ. एसपी सिंह ने बताया कि राज्य मुख्यालय के निर्देश पर हर घर में कोरोना मरीजों को खोजने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम सर्वे करेंगी।

By Ajit KumarEdited By: Published: Wed, 09 Sep 2020 04:02 PM (IST)Updated: Wed, 09 Sep 2020 04:02 PM (IST)
कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए पर्व से पहले हर घर चलेगा सर्वे अभियान
कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए पर्व से पहले हर घर चलेगा सर्वे अभियान

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। दुर्गा पूजा, दीपावली, छठ से पहले कोरोना मरीज की तलाश में सर्वे अभियान चलाया जाएगा। सिविल सर्जन डॉ. एसपी सिंह ने बताया कि राज्य मुख्यालय के निर्देश पर हर घर में कोरोना मरीजों को खोजने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम सर्वे करेंगी। सभी पीएचसी प्रभारी ने प्रतिदिन कितने घरों में मरीजों की खोज की, कितने के सैंपल लिए, इन सबकी निगरानी करेंगे। इसकी रिपोर्ट मुख्यालय तक जाएगी।

prime article banner

जानकारी के अनुसार विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने सीएस को आगाह किया है कि चुनाव और आगामी पर्वों से पहले संक्रमित मरीजों पर अंकुश नहीं लगता है तो संख्या और बढ़ सकती है। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग सतर्कता बरत रहा है।

कोरोना से जंग जीतने के बाद भी रहें सजग

कोरोना से जंग जीतने के बाद निश्चित भाव से रहना दोबारा बीमार बना सकता है। वैसे लोग जो बीमार हुुए इलाज हुआ और वह संक्रमण मुक्त हुए। उसके बाद उनको बराबर सजग रहता चाहिए। कोविड केयर प्रभारी हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. अनिल कुमार ङ्क्षसह ने बताया कि कोविड-19 से ठीक होने के बाद कई मरीज ऐसे आ रहे हंै जिनको थकान, सांस लेने में परेशानी, चक्कर आना और बेहोशी जैसे समस्याएं हो रही है। कई लोगों में स्वाद का ना आना और गले में खराश की दिक्कत भी बनी रहती है। डॉ. ङ्क्षसह ने बताया कि शरीर एक वायरस से लड़कर जीता है। आपके इम्यून सिस्टम पर पहले से ही दबाव था। ऐसे में अपने खान-पान पर पूरा ध्यान रखना चाहिए। सावधानी रखनी चाहिए।

इन बातों का रखें ख्याल :

- मास्क का उपयोग व शारीरिक दूरी का पालन अवश्य करें

- बार-बार हाथ की सफाई करते रहें

- संतुलित व समय पर भोजन करें

- व्यायाम व योगाभ्यास को अपनी दिनचर्चा में शामिल करें

- अगर कोई परेशानी हो तो चिकित्सक से संपर्क करें  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.