Move to Jagran APP

Muzaffarpur Nagar Nigam News: मुजफ्फरपुर नगर निगम में नहीं हुआ विषय समितियों का गठन

Muzaffarpur Nagar Nigam News मुजफ्फरपुर नगर निगम में विषय समितियों का गठन नहीं हुआ जबकि पिछले बोर्ड की बात करे तो आधी-अधूरी समितियों का गठन वर्ष 2012 में हुआ था। विषय समितियों का गठन नहीं होने से निगम को इसके लाभ से वंचित होना पड़ा।

By Murari KumarEdited By: Published: Fri, 27 Nov 2020 09:46 AM (IST)Updated: Fri, 27 Nov 2020 09:46 AM (IST)
Muzaffarpur Nagar Nigam News: मुजफ्फरपुर नगर निगम में नहीं हुआ विषय समितियों का गठन
मुजफ्फरपुर नगर निगम की तस्वीर (जागरण आर्काइव)

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। मुजफ्फरपुर नगर निगम बोर्ड के गठन को साढ़े तीन साल बीत गए लेकिन विषय समितियों का गठन नहीं हुआ जबकि पिछले बोर्ड की बात करे तो आधी-अधूरी समितियों का गठन वर्ष 2012 में हुआ था। विषय समितियों का गठन नहीं होने से निगम को इसके लाभ से वंचित होना पड़ा। 

loksabha election banner

 शहर के विकास, शहरवासियों को बुनियादी सुविधा उपलब्ध कराने एवं नगर निगम में कार्य संस्कृति के विकास के लिए विषय समितियों के गठन का प्रावधान है। बिहार नगरपालिका अधिनियम 2007 के धाराओं के अंतर्गत विषय समितियों का गठन करना है तो जलापूर्ति, जल-मल निकासी व कूड़ा निष्पादन, शहरी पर्यावरण की सुरक्षा, निगम भूमि के उपयोग एवं गंदी बस्ती उन्नयन पर कार्ययोजना बनाकर निगम सरकार एवं निगम प्रशासन को बेहतर सुझाव देगी। पिछले बोर्ड में  8 नवंबर 2012 को विषय समितियों का गठन हुआ था।  इन समितियों का गठन निगम के वार्ड पार्षद सर्वसम्मति से या फिर चुनाव के माध्यम से करते है।

  वर्ष 2012 में  बोर्ड की बैठक में चुनाव के माध्यम से उनका गठन किया गया था।  जिन समितियों का गठन किया गया था उसमें जलापूर्ति समिति, जल-मल निकासी एवं ठोस अवशिष्ठ प्रबंध समिति, शहरी पर्यावरण प्रबंधन समिति, भूमि उपयोग नियंत्रण समिति तथा गंदी बस्ती उन्नयन समिति शामिल थी। प्रत्येक समिति में सात-सात वार्ड पार्षदों को रखने का प्रावधान है। वर्तमान बोर्ड की बात करे तो साढ़े तीन साल बीत गया लेकिन एक भी विषय समिति का गठन नहीं किया गया। इसके गठन को लेकर न महापौर सुरेश कुमार ने संज्ञान लिया और न ही किसी वार्ड पार्षद ने इसको लेकर आवाज उठायी। सशक्त स्थायी समिति एवं बोर्ड की बैठकों में भी समितियों के गठन पर चर्चा नहीं हुई। 

 इस बारे में महापौर सुरेश कुमार ने कहा कि विषय समितियों को लेकर उनको जानकारी नहीं थी। यदि होती तो जरूर इसका गठन किया जाता। इस संबंध में पार्षदों से बात करेंगे। उनसे बातचीत के बाद जरुरी हुआ तो समितियों का गठन किया जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.