Move to Jagran APP

Lockdown effect : लॉकडाउन में सत्र देर होने की विद्यार्थियों को सता रही चिंता, जानिए वर्तमान स्थिति

Lockdown effect स्नातक की परीक्षाएं एवं प्रैक्टिकल लंबित घर पर ही तैयारी में लगे हैं विद्यार्थी। ऐसे में कोरोना ने विलंबित सत्र पर दोहरा आघात कर दिया है।

By Ajit KumarEdited By: Published: Sun, 05 Apr 2020 09:39 AM (IST)Updated: Sun, 05 Apr 2020 09:39 AM (IST)
Lockdown effect : लॉकडाउन में सत्र देर होने की विद्यार्थियों को सता रही चिंता, जानिए वर्तमान स्थिति
Lockdown effect : लॉकडाउन में सत्र देर होने की विद्यार्थियों को सता रही चिंता, जानिए वर्तमान स्थिति

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। कोरोना को लेकर लॉकडाउन में जहां एक ओर लोग जान बचाने के लिए घरों में कैद हैं। वहीं विद्याॢथयों को सत्र विलंब होने की चिंता सताने लगी है। फिलहाल, परीक्षाओं को टाल दिया गया है। विवि के विभिन्न कॉलेजों में अध्ययनरत विद्यार्थी घर पर तैयारी में जरूर लगे हैं। लेकिन उन्हें कचोट रहा है कि एक तो सत्र पहले से ही विलंब है। लॉकडाउन से स्थिति और खराब हो जाएगी। स्नातक की परीक्षाएं लंबित है। प्रैक्टिकल होना शेष है। ऐसे में कोरोना ने विलंबित सत्र पर दोहरा आघात कर दिया है।

loksabha election banner

बिना परीक्षा दिए किया जाएगा प्रमोट

आठवीं तक के विद्यार्थियों को बिना परीक्षा दिए ही अगली कक्षा में प्रमोट करने का फैसला सरकार ने लिया है। विद्यार्थियों ने कहा कि हमने साल भर तैयारी की। ऐसे में परीक्षा से उन्हें अपनी प्रतिभा को परखने का मौका मिलता। लेकिन कोरोना के कारण परीक्षा नहीं होगी। माड़ीपुर में रह रहे एक निजी स्कूल के छात्र अभिनव आनंद ने बताया कि बिना परीक्षा दिए अगली कक्षा में प्रमोट हो जाने से पिछली कक्षा के पाठों का मूल्यांकन नहीं हो सकेगा।

परीक्षा के बाद विद्यार्थियों में प्रतिस्पर्धा की भावना आती है। वहीं आनंदपुरी निवासी अक्षय सिंह ने कहा कि करीब एक महीने से स्कूल बंद है। यह विद्यार्थियों के लिए अहम समय था। कहा कि वे बच्चों को अगले कक्षा की तैयारी में जुटने के लिए कह रहे हैं, ताकि उन्हें परेशानी नहीं हो।

एमआइटी 21 मार्च को होना था प्लेसमेंट

कोरोना वायरस के कारण कॉलेजों में इंटर्नशिप और प्लेसमेंट पर ग्रहण लग गया है। प्लेसमेंट को आगे टाल दिया गया है और ऑल इंडिया काउंसिल और टेक्निकल एजुकेशन ने समर इंटर्नशिप पर रोक लगा दी है। इसका दुष्प्रभाव विद्यार्थियों के कॅरियर पर भी पड़ेगा। एमआइटी में 21 मार्च को विभिन्न संकाय के शॉर्टलिस्टेड विद्याॢथयों के प्लेसमेंट के लिए कंपनी पहुंचने वाली थी। लेकिन इसे स्थगित करना पड़ा।

बाद में तिथि निर्धारित की जाएगी

एमआइटी के प्राचार्य डॉ.जेएन झा ने कहा कि कोरोना को लेकर हुए लॉकडाउन के कारण प्लेसमेंट के लिए निर्धारित तिथि को स्थगित कर दी गई है। लॉकडाउन के बाद कंपनी से बात कर कैंपस प्लेसमेंट की तिथि निर्धारित की जाएगी। 45 विद्यार्थियों को कैंपस के लिए शॉर्टलिस्टेड किया जा चुका है। साथ ही अन्य विद्यार्थियों को भी ऑनलाइन ट्रेङ्क्षनग दी जा रही है ताकि अधिक से अधिक विद्यार्थियों का प्लेसमेंट अच्छे पदों पर हो सके।

संकायवार शॉर्टलिस्टेड 45 विद्यार्थी :

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग : 10

मैकेनिकल इंजीनियरिंग : 11

इनफॉरमेसन टेक्नोलॉजी : 5

सिविल इंजीनियरिंग : 8

ईसीई : 10

एलटी : 01


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.