Move to Jagran APP

... तो खाली हो गया मुजफ्फरपुर नगर निगम का खजाना, कर्मचारियों को कैसे मिलेगा वेतन

कोरोना संकट से दो माह से नहीं हो रही संपत्ति एवं अन्य करों की वसूली। कर्मचारियों के वेतन व पेंशन के लिए निगम को चाहिए हर माह तीन करोड़।

By Ajit KumarEdited By: Published: Mon, 11 May 2020 02:53 PM (IST)Updated: Mon, 11 May 2020 02:53 PM (IST)
... तो खाली हो गया मुजफ्फरपुर नगर निगम का खजाना, कर्मचारियों को कैसे मिलेगा वेतन
... तो खाली हो गया मुजफ्फरपुर नगर निगम का खजाना, कर्मचारियों को कैसे मिलेगा वेतन

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। कोरोना ने नगर निगम का खजाना खाली कर दिया है। शहर के लॉकडाउन से बीते दो माह से नगर निगम संपत्ति एवं अन्य करों की वसूली नहीं कर पा रहा है। पहले से जमा राशि कर्मचारियों के वेतन भुगतान व अन्य कार्यो में खर्च कर दी गई है। खजाना खाली होने से निगम गहरे आर्थिक संकट की ओर बढ़ रहा है। हालात यह हैं कि अगले माह अपने कर्मचारियों को वेतन तक नहीं दे पाएगा।

loksabha election banner

वहीं निगम के चार सौ सेवानिवृत्त कर्मियों को मार्च से पेंशन नहीं मिल पाएगी। मार्च व अप्रैल की पेंशन भुगतान के लिए निगम को कम से कम एक करोड़ रुपये चाहिए। लेकिन, उसका खजाना पूरी तरह से खाली है। ऐसे में वह सेवानिवृत्त कर्मियों की पेंशन का भुगतान भी नहीं कर पाएगा। निगम को हर माह अपने स्थायी कर्मियों के वेतन व सेवानिवृत्त कर्मचारियों की पेंशन भुगतान के लिए कम से कम तीन करोड़ रुपये चाहिए। साथ ही अन्य कार्यो के लिए भी करोड़ों रुपये चाहिए।

30 जून तक कर जमा करने वालों को मिलेगी छूट

खाली हो चुके खजाना को भरने के लिए निगम संपत्ति कर की वसूली करेगा, लेकिन इसके लिए किसी पर दबाव नहीं डालेगा। स्वेच्छा से कर जमा करने वालों का निगम दिल से स्वागत करेगा। साथ ही 30 जून तक कर जमा करने वालों को पांच फीसदी की छूट देगा। नगर आयुक्त मनेश कुमार मीणा ने कहा कि होल्डिंग स्वामी संपत्ति कर जमा कर सकते हैं। इसके लिए उनको निगम कार्यालय आने की जरूरत नहीं। वार्ड तहसीलदार उनके घर जाएंगे, होल्डिंग स्वामी उनको कर दे सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.