Move to Jagran APP

मुजफ्फरपुर में आपराधिक गिरोह आजाद हिंद फौज के छह बदमाश गिरफ्तार, ह‍थियार बरामद Muzaffaprur News

मुजफ्फरपुर के सिवाईपट्टी और कुढऩी में विशेष टीम को मिली कामयाबी बदमाशों के निशाने पर थे कई ठीकेदार। दो बंदूक एक पिस्टल चार कट्टा लूट की बाइक गोलियां और मोबाइल बरामद।

By Murari KumarEdited By: Published: Sat, 08 Feb 2020 08:51 PM (IST)Updated: Sat, 08 Feb 2020 08:51 PM (IST)
मुजफ्फरपुर में आपराधिक गिरोह आजाद हिंद फौज के छह बदमाश गिरफ्तार, ह‍थियार बरामद Muzaffaprur News
मुजफ्फरपुर में आपराधिक गिरोह आजाद हिंद फौज के छह बदमाश गिरफ्तार, ह‍थियार बरामद Muzaffaprur News

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। आपराधिक गिरोह आजाद हिेद फौज के छह सक्रिय बदमाशों को गिरफ्तार किया गया है। जिला पुलिस की विशेष टीम, एसटीएफ पटना और एसएसबी की संयुक्त कार्रवाई में यह कामयाबी मिली है। बदमाशों के पास से एक दोनाली बंदूक, एक एयरगन, एक पिस्टल, चार देसी कट्टा, लूट की बाइक, दर्जनों गोलियां और मोबाइल की बरामदगी हुई है। गिरफ्तार बदमाशों में सिवाईपट्टी डिहुली के मिंटू कुमार उर्फ विभाष कुमार, आयुष राज उर्फ प्रिंस, आकाश कुमार, बंटी सिंह, नवीन कुमार और राहुल कुमार शामिल है। सिवाईपट्टी के हरशेर और कुढऩी से इनकी गिरफ्तारी हुई है।

loksabha election banner

 यह जानकारी एसएसपी जयंत कांत ने शनिवार को अपने कार्यालय कक्ष में संवाददाताओं को दी। मौके पर सिटी एसपी नीरज कुमार सिंह और एएसपी पूर्वी अमितेश कुमार मौजूद थे। एसएसपी ने कहा कि सभी के खिलाफ शीघ्र चार्जशीट दायर कर स्पीडी ट्रायल से सजा दिलाई जाएगी। पकड़े गए बदमाशों के निशाने पर मीनापुर, सिवाईपट्टी इलाके के कई ठीकेदार थे। इन सभी से लेवी वसूली की साजिश चल रही थी। जिन ठीकेदारों ने लेवी देने से इन्कार किया था। उनकी हत्या की साजिश रची गई थी, जिसे जल्द ही यह गिरोह अंजाम देने वाला था। 

 माेतिहारी और शिवहर से जुड़े तार

गिरोह का सरगना सिवाईपट्टी हरशेर का धनंजय सिंह है। इसका नेटवर्क शिवहर और मोतिहारी में भी है। वहां के ठीकेदारों से भी लेवी की वसूली होती है। धनंजय समेत इस गिरोह के अन्य सक्रिय बदमाश फरार हैं। जिनकी गिरफ्तारी के लिए विशेष टीम दूसरे जिलों में छापेमारी कर रही है। 

इलाके में आतंक कायम करना चाहते हैं सभी

एसएसपी ने बताया कि इस गिरोह का मुख्य उद्देश्य सरकारी एवं निजी क्षेत्र में कार्यरत ठीकेदारों से लेवी वसूलना है। यह गिरोह अपने नाम का आतंक इलाके में कायम करना चाहता है, ताकि लोगों में दहशत बने और आसानी से लेवी वसूल सके। हाल के दिनों में मीनापुर में ही एक ठीकेदार को टेंडर का तीन फीसद लेवी देने की धमकी दी गई थी। इसके अलावा इस गिरोह ने पहले अहियापुर और मीनापुर में लूटपाट की कई घटनाओं को अंजाम दिया है। 15 दिन पूर्व मीनापुर में सीएसपी से लाखों रुपये की लूटपाट में भी इसी गिरोह का हाथ था। एसएसपी ने सभी का आपराधिक रिकॉर्ड खंगालकर कोर्ट में प्रस्तुत करने का आदेश संबंधित थानाध्यक्षों को दिया है। 

उत्तर बिहार के कई जिलों में पांव पसार रहा गिरोह 

गिरफ्तार आरोपितों ने बताया कि मोतिहारी, शिवहर और सीतामढ़ी के अलावा उत्तर बिहार के कई जिलों में गिरोह पांव पसार रहा है। अहियापुर इलाके में भी सक्रिय है। भूमि कब्जा कराने से लेकर अन्य कई अवैध कामों का टेंडर लिया जाता है। दो साल पूर्व अहियापुर में एक जमीन पर कब्जा के दौरान जमकर फायङ्क्षरग हुई थी। इस मामले में इस गिरोह की संलिप्तता सामने आई थी। 

कई ठीकेदारों से हो चुकी है लेवी की वसूली

पूछताछ में पता लगा कि हाल में इस गिरोह ने कई ठीकेदारों से लाखों रुपये लेवी की वसूली की है। लेकिन, उक्त ठीकेदारों ने जान के भय से पुलिस में शिकायत नहीं दर्ज कराई थी। कुछ ने लेवी देने से इन्कार कर दिया था। जिसकी हत्या कर इलाके में आतंक कायम करने में यह गिरोह जुट गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.