Move to Jagran APP

चार वर्षीय बीएड की प्रवेश परीक्षा में मुजफ्फरपुर की बेटी शुभ्रा बनीं टॉपर, टॉप-10 में दो अन्य छात्राएं भी

Four Year Integrated B.Ed Examination Result गर्ल्स कैटगरी में टॉप-10 में तीन छात्राएं शामिल। मुजफ्फरपुर की शुभ्रा सूबे में बनीं टॉपर। ब्वायज कैटगरी में मुजफ्फरपुर के हर्ष को दसवां स्थान। 6109 छात्र-छात्राएं परीक्षा में हुए थे शामिल 4023 सफल।

By Murari KumarEdited By: Published: Sat, 10 Oct 2020 06:58 PM (IST)Updated: Sat, 10 Oct 2020 06:58 PM (IST)
चार वर्षीय बीएड की प्रवेश परीक्षा में मुजफ्फरपुर की बेटी शुभ्रा बनीं टॉपर, टॉप-10 में दो अन्य छात्राएं भी
बिहार टॉपर शुभ्रा को मिठाई खिलाते माता-पिता

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। चार वर्षीय इंटीग्रेटेड बीएड परीक्षा का परिणाम शनिवार को जारी कर दिया गया है। इसमें गर्ल्स कैटगरी में मुजफ्फरपुर के बैरिया के ज्योतिनगर निवासी शैलेंद्र कुमार की पुत्री कुमारी शुभ्रा ने सूबे में पहला स्थान प्राप्त किया है। शुभ्रा को कुल 120 में से 95 अंक प्राप्त हुए हैं। वहीं गर्ल्स कैटगरी में ही जिले की गजाला हक 88 अंक के साथ चौथे और आकांक्षा 87 अंक के साथ पांचवें स्थान पर रहीं। जबकि, ब्वायज कैटगरी में मुजफ्फरपुर के एक मात्र छात्र हर्ष राज ही अपना स्थान सुनिश्चित कर सके। हर्ष को 94 अंक मिले। शुभ्रा नीट की तैयारी कर रहीं थीं। साथ ही बीएड कोर्स के लिए भी प्रवेश परीक्षा दी थीं। बताया कि यह उम्मीद नहीं थी कि टॉपर बन जाएगी पर उसने करीब 100 सवालों को आत्मविश्वास से सही-सही हल किया था।

loksabha election banner

 शुभ्रा के पिता शैलेंद्र कुमार तिरहुत हाई स्कूल मेहशी में प्रभारी प्रधानाध्यापक हैं जबकि, मां रत्नमाला भी प्राथमिक विद्यालय में शिक्षक हैं। बिहार विश्वविद्यालय के कुलपति प्राे.हनुमान प्रसाद पांडेय और इसके नोडल पदाधिकारी प्रो.अभय कुमार सिंह ने सभी सफल छात्र-छात्राओं को शुभकामनाएं दी हैं। इससे पूर्व इंटीग्रेटेड बीएड के लिए नोडल विवि ललित नारायण मिथिला विवि की ओर से शनिवार को परिणाम जारी किया गया। परीक्षा परिणाम की घोषणा मिथिला विवि के कुलपति प्रो.सुरेन्द्र प्रताप सिंह ने ऑनलाइन माध्यम से किया। कुलपति ने कहा कि छात्र हित को देखते हुए निर्धारित तिथि से पहले ही परिणाम जारी कर दिया गया है।

6109 छात्र-छात्राएं परीक्षा में हुए थे शामिल, 4023 सफल

चार वर्षीय इंटीग्रेटेड बीएड. की प्रवेश परीक्षा के लिए कुल 7781 अभ्यर्थियाों ने आवेदन किया था। प्रवेश परीक्षा में कुल 6109 अभ्यर्थी उपस्थित हुए। परीक्षा के दिशानिर्देशों के अनुसार सामान्य कोटि में 45 और आरक्षित कोटि में 40 फीसद अंक प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को सफल घोषित किया गया। इसमें कुल 4023 अभ्यर्थी सफल हुए। छात्रों में पूर्णियाॅं के निशांत निशु ने 99 अंक प्राप्त कर प्रथम स्थान प्राप्त किया। वहीं छात्राओं में मुजफ्फरपुर की कुमारी शुभ्रा प्रथम रहीं।

आरडीएस कॉलेज में 14 से 16 तक होगी काउंसिलिंग

राज्य नोडल पदाधिकारी प्रो.अशोक कुमार मेहता एवं समन्वयक डाॅ.अरविन्द कुमार मिलन ने बताया कि सफल अभ्यर्थियों का काउंसिलिंग 14 से 16 अक्टूबर तक मुजफ्फरपुर के रामदयालु सिंह महाविद्यालय में जाएगी। महाविद्यालयों में सीट खाली होने की स्थिति में 19 एवं 20 अक्टूबर को भी काउंसिलिंग होगी। इसमें भाग लेने के लिए सभी सफल अभ्यर्थियों को www.bihar-integratedbed-lnmu.in पर login कर काउन्सिलिंग शुल्क जमा करना होगा। सामान्य कोटि के लिए 1000 रुपये, ईबीएस, बीसी, दिव्यांग, महिला और ईडब्ल्यूसी कोटि के छात्र-छात्राओं को 750 रुपये और एससी-एसटी कोटि के लिए 500 रुपये निर्धारित किए गए हैं। छात्रों के परीक्षा परिणाम की काॅपी पर नामांकन संबंधी अन्य दिशानिर्देश दिए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.