Move to Jagran APP

Lok Sabha Election Result 2019: सभी सीटों पर एनडीए उम्मीदवारों ने बना ली थी बढ़त

उत्तर बिहार की सभी सीटों पर एनडीए और महगठबंधन के बीच कड़ा मुकाबला। एक-दो जगहों पर मुकाबला त्रिकोणात्मक।

By Ajit KumarEdited By: Published: Wed, 22 May 2019 01:12 PM (IST)Updated: Thu, 23 May 2019 07:38 AM (IST)
Lok Sabha Election Result 2019: सभी सीटों पर एनडीए उम्मीदवारों ने बना ली थी बढ़त
Lok Sabha Election Result 2019: सभी सीटों पर एनडीए उम्मीदवारों ने बना ली थी बढ़त

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। इंतजार खत्म।अब शुरुआती रुझान मिलने लगे हैं। मुजफ्फरपुर लोकसभा से भाजपा के अजय निषाद आगे। वाल्मीकिनगर से एनडीए के वैधनाथ प्रसाद महतो व मुजफ्फरपुर संसदीय सीट से अजय निषार्द ने जीत दर्ज की। उत्तर बिहार के सभी संसदीय सीटों पर एनडीए के उम्मीदवारों ने बढ़त बना लिया था जो अंत तक जारी रहा। 

loksabha election banner

  सुबह आठ बजते ही मुजफ्फरपुर और वैशाली लोकसभा क्षेत्र समेत उत्तर बिहार की सभी सीटों के लिए वोटों की गिनती शुरू हो गई। यहां भी एनडीए और महगठबंधन के बीच कड़ा मुकाबला है। सुरक्षा के सख्त इंतजाम किए गए हैं। किसी भी तरह की स्थिति से निबटने के लिए पुलिस प्रशासन ने मतगणना केंद्रों के साथ-साथ शहर के संवेदनशील जगहों पर जवानों को मुस्तैद कर दिया है।

 मुजफ्फरपुर व वैशाली लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र की मतगणना 'सुविधा ' सॉफ्टवेयर से हो रही है। चुनाव आयोग के निर्देश पर मंगलवार को मतगणना का मॉक रन पूर्व परीक्षण किया गया था। ई-काउंटिंग व सुविधा सॉफ्टवेयर पर इंट्री कराकर जांच की गई। दोनों संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के वास्तविक मतगणना स्थल अहियापुर के बाजार समिति में इसका सफल आयोजन किया गया। 
 मतगणना स्थल पर त्रिस्तरीय सुरक्षा के प्रबंध किए गए हैं। मतगणना स्थल पर निगरानी के लिए चप्पे-चप्पे पर सेंट्रल पारा मिलिट्री फोर्स व बिहार पुलिस के जवान तैनात रहेंगे। मोबाइल पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया है। गोपनीयता व व्यवस्था कायम रखने के लिए केवल पासधारियों को हर स्तर पर जांच के बाद अंदर प्रवेश की अनुमति रहेगी। तंबाकू, गुटखा समेत अन्य मादक पदार्थों के सेवन पर रोक रहेगी।

ईटीपीबीएस से होगी पोस्टल बैलेट की गिनती

मुजफ्फरपुर व वैशाली लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के पोस्टल बैलेट की गिनती ईलेक्ट्रॉनिकली ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलेट सिस्टम (ईटीपीबीएस) से होगी। इसके लिए बाजार समिति के गेट संख्या-दो के निकट स्थित ब्लॉक-ए में मतगणना स्थल बनाया गया है।

मतगणना के लिए पांच दर्जन से अधिक मजिस्ट्रेटों की तैनाती

जिले की दो लोकसभा सीटों की मतगणना के दौरान विधि व्यवस्था नियंत्रण के लिए पांच दर्जन से अधिक मजिस्ट्रेट व पुलिस पदाधिकारियों की तैनाती की गई है। इस संबंध में जिला निर्वाचन पदाधिकारी आलोक रंजन घोष व एसएसपी मनोज कुमार ने आदेश जारी कर दिया है। बाजार समिति में बने मतगणना स्थल में मुजफ्फरपुर लोकसभा के लिए पूर्वी व वैशाली के लिए पश्चिमी द्वार से प्रवेश दिया जाएगा।

  अधिकृत रूप से निर्गत पहचान पत्र के आधार पर ही प्रवेश दिया जाएगा। वहीं प्रवेश से पहले सभी को कड़ी सुरक्षा जांच से गुजरना होगा। प्रवेश द्वार पर डीएफएमडी की व्यवस्था रहेगी। वहीं यहां महिला पुलिस भी तैनात रहेगी।मतगणना के कारण गुरुवार को कई मार्ग पर परिचालन बाधित रहेगा। इसे लेकर भी आदेश जारी किया गया है। जीरो माइल पर यातायात व्यवस्था नियंत्रित करने के लिए दो मजिस्ट्रेट व चार पुलिस पदाधिकारियों को तैनात किया गया है।

इस तरह होगा वाहनों का परिचालन

- शहर से दरभंगा जाने वाले सभी वाहनों को मुजफ्फरपुर-सीतामढ़ी पथ में मोड़ते हुए फोरलेन सड़क से बखरी चौक होते हुए दरभंगा भेजा जाएगा।

- बाजार समिति की ओर जाने वाले सभी वाहनों की जांच होगी। यह देखना जरूरी होगा कि इधर जाने वाले वाहन धारकों के पास मतगणना में शामिल होने के लिए प्रवेश पत्र निर्गत है।

- यह भी जांच की जाएगी कि वाहन में कोई शस्त्र या अवैध सामान नहीं है।

- यहां से शहर की ओर किसी तरह के भारी वाहनों का भी प्रवेश नहीं होगा।

- इसके अलावा तेजपाल चौक, अन्नपूर्णा मंदिर के निकट सरैयागंज, दादर पुल, बखरी मोड़, मुजफ्फरपुर-सीतामढ़ी रोड में एआरपी पथ के प्रारंभ बिंदु, बैरिया चौक व भगवानपुर चौक पर भी मजिस्ट्रेट व पुलिस पदाधिकारियों की तैनाती रहेगी।

यहां बने हैं ड्रॉप गेट

- अहियापुर चौक के पूरब, बखरी मोड़ के पास, बाजार समिति के पूर्वी गेट से सौ मीटर पूरब, पश्चिमी गेट के 50 मीटर पश्चिम व बैरिया बस स्टैंड के उत्तर में। यहां पुलिस पदाधिकारियों की तैनाती रहेगी।

यहां होगी वाहन जांच

जीरो माइल, बखरी चौक, एसकेएमसीएच, गरहां चौक।

यहां होगी वाहनों की पार्किंग

बाजार समिति क्षेत्र में इस तरह वाहनों की होगी पार्किंग।

- सड़क के दक्षिण खाली स्थान पर उम्मीदवारों के अभिकर्ताओं के वाहन।

- सड़क के उत्तरी भाग पर पश्चिम में मतगणना कर्मियों के वाहनों की पार्किंग।

- सड़क के उत्तरी भाग पर दोनों गेट के मध्य में मीडिया कर्मियों के वाहन लगेेंगे।

नियंत्रण कक्ष से भी विधि व्यवस्था का नियंत्रण

मतगणना परिसर में आवश्यक व्यवस्था समय से उपलब्ध कराने व विधि-व्यवस्था के नियंत्रण कक्ष कार्यरत रहेगा। जिला योजना पदाधिकारी बबन कुमार व डीएसपी मुख्यालय सुरेंद्र कुमार पंजियार वरीय प्रभार में रहेंगे। वहीं इनके सहयोग के लिए छह मजिस्ट्रेट व दस पुलिस पदाधिकारी रहेंगे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.