Move to Jagran APP

दरभंगा में सत्य नारायण गामी मेमोरियल ट्रस्ट कर रहा मदद, जरूरतमंदों के लिए मुफ्त ऑक्सीजन बैंक

Darbhanga News कोरोना संकट के इस दौर में ऑक्सीजन का बड़ा संकट सामने आ रहा है। ऐसे मुश्किल समय में दरभंगा का सत्य नारायण गामी मेमोरियल ट्रस्ट जरूरतमंदों की मदद कर रहा। एक फोन पर इसके वालंटियर ऑक्सीजन उपलब्ध कराते हैं।

By Murari KumarEdited By: Published: Wed, 21 Apr 2021 09:11 AM (IST)Updated: Wed, 21 Apr 2021 09:11 AM (IST)
दरभंगा में सत्य नारायण गामी मेमोरियल ट्रस्ट कर रहा मदद, जरूरतमंदों के लिए मुफ्त ऑक्सीजन बैंक
एक फोन पर सत्य नारायण गामी मेमोरियल ट्रस्ट के वालंटियर ऑक्सीजन उपलब्ध कराते।

[प्रिंस कुमार], दरभंगा। कोरोना संकट के इस दौर में ऑक्सीजन का बड़ा संकट सामने आ रहा है। ऐसे मुश्किल समय में दरभंगा का सत्य नारायण गामी मेमोरियल ट्रस्ट जरूरतमंदों की मदद कर रहा। एक फोन पर इसके वालंटियर ऑक्सीजन उपलब्ध कराते हैं। एक साल से काम कर रहा यह ट्रस्ट कोरोना की दूसरी लहर में 60 होम क्वारंटाइन संक्रमितों की जान ऑक्सीजन देकर बचा चुका है। बीते साल कोरोना संक्रमण का दौर शुरू हुआ तो सत्य नारायण गामी मेमोरियल ट्रस्ट सामने आया। उसने एक लाख रुपये खर्च कर 12 ऑक्सीजन सिलेंडर खरीदे। इसे गरीब जरूरतमंदों तक पहुंचाने के लिए  ऑक्सीजन बैंक बना हेल्पलाइन नंंबर जारी किया। बीते साल 50 लोगों तक मदद पहुंचाई गई। कोरोना की दूसरी लहर में एक बार फिर इसकी उपयोगिता सामने आ रही है। दरभंगा के अलावा आसपास के जिले मधुबनी व समस्तीपुर के जरूरतमंदों को इसका लाभ दिया जा रहा है। 

loksabha election banner

इस तरह पहुंचाते

जरूरतमंद का फोन आने पर ऑक्सीजन बैंक के वालंटियर पहुंचते हैं। वे पीपीई किट, मास्क, सैनिटाइजर समेत अन्य जरूरी चिकित्सकीय उपकरणों से लैस रहते हैं। मरीज के स्वजन को ऑक्सीजन सिलेंडर के उपयोग की जानकारी देते हैं। दरभंगा शहर के शिवाजीनगर निवासी विवेक कुमार कहते हैं, उनकी मां कोरोना संक्रमित हो गई थीं। पैसे की तंगी थी। जरूरत में ऑक्सीजन बैंक ने भगवान के रूप में मदद की। 

ट्रस्ट के सचिव अवतार गामी बताते हैं कि स्थानीय निधि गैस फिलिंग के माध्यम से ऑक्सीजन सिलेंडर भराया जाता है। पहले सिलेंडर कुछ घंटे में भरकर मिल जाता था। अब एक दिन बाद मिल पाता है। ऑक्सीजन की कीमत भी 100 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर 116 हो गई है। ट्रस्ट के संचालक पूर्व विधायक अमरनाथ गामी का कहना है कि इस काम में दर्जनभर वालंटियर निशुल्क सेवा दे रहे हैं। डॉक्टर की पर्ची देखने के बाद जरूरतमंद को सुविधा दी जाती है। सेवा के लिए सूड़ी धर्मशाला, शिवाजीनगर पर संपर्क किया जा सकता है। मोबाइल नंबर 9871991715 पर भी संपर्क कर सकते हैं। सिविल सर्जन डॉ. संजीव कुमार सिन्हा का कहना है कि जरूरतमंदों को ऑक्सीजन उपलब्ध कराने का यह काम प्रेरणादायी है।

ऑक्सीजन की 'संजीवनीÓ दे रहे मोतिहारी के राजन

धीरज श्रीवास्तव शानू, मोतिहारी (पूर्वी चंपारण) : पिछले साल कोरोना का प्रकोप बढऩे पर मोतिहारी के राजन श्रीवास्तव ने ऑक्सीजन बैंक की स्थापना की थी। तब से वे कोरोना के गंभीर मरीजों को मुफ्त ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध करा रहे हैं। अब तक 150 लोगों को ऑक्सीजन उपलब्ध करा जान बचा चुके हैं। रक्तदान को लेकर पहले से काम करनेवाले राजन ने ऑक्सीजन बैंक शुरू करने के लिए रिश्तेदारों व परिचितों से मदद मांगी। इंटरनेट मीडिया पर अपील की। इसका असर यह हुआ कि पांच सिलेंडर लोगों से दान में मिल गए। पांच की खरीदारी लोगों के सहयोग से मिले 40 हजार रुपये से की। डॉ. विवेक गौरव ने मुफ्त में ऑक्सीजन उपलब्ध कराने लगे। राजन बताते हैं कि कोरोना की दूसरी लहर में 28 गंभीर मरीजों को सेवा दी जा चुकी है। ऑक्सीजन बैंक के मोबाइल नंबर पर जब भी कॉल आता है, कोरोना से बचाव के उपाय के साथ वे पहुंच जाते हैं। अभी ऑक्सीजन की उपलब्धता में दिक्कत से सेवा बाधित हो रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.