समस्तीपुर: परीक्षार्थी कृपया ध्यान दें, अच्छी लिखावट, शुद्धता एवं स्पष्टता का रखें विशेष ध्यान

Samastipur News छात्रों को प्रत्येक दिन तीन से चार घंटा संस्कृत व्याकरण पढ़ने की सलाह परीक्षा में वस्तुनिष्ठ एवं विषयनिष्ठ दो तरह के प्रश्न पूछे जाते है। व्याकरण से 40 और पाठ्यपुस्तक से 60 अंक के प्रश्न पूछे जाएंगे।

Dharmendra Kumar SinghPublish: Sun, 23 Jan 2022 03:36 PM (IST)Updated: Sun, 23 Jan 2022 03:36 PM (IST)
समस्तीपुर: परीक्षार्थी कृपया ध्यान दें, अच्छी लिखावट, शुद्धता एवं स्पष्टता का रखें विशेष ध्यान

समस्तीपुर, जासं। इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा में संस्कृत में अच्छे अंक लाने हैं तो संस्कृत-व्याकरण की सम्यक तैयारी करें। वस्तुनिष्ठ प्रश्नों का उत्तर देने के लिए प्रत्येक पाठ का गहनता से अध्ययन करने की जरूरत है। परीक्षा में व्याकरण से 40 अंक के प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रतिदिन कम से कम तीन से चार घंटा संस्कृत व्याकरण अवश्य पढ़े तथा शेष समय में पाठ्य पुस्तक का पारायण करें।

परीक्षा में उत्तर देते समय लिखावट की शुद्धता एवं स्पष्टता का विशेष ध्यान रखें। परीक्षा में वस्तुनिष्ठ एवं विषयनिष्ठ दो तरह के प्रश्न पूछे जाते है । व्याकरण से 40 और पाठ्यपुस्तक से 60 अंक के प्रश्न पूछे जाएंगे। उक्त जानकारी बीआरबी कॉलेज के संस्कृत के प्राध्यापक प्राे. रविन्द्र कुमार चौधरी ने इंटर की परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए दी है । छात्रों के सिलेबस वाले प्रश्न पर शिक्षक ने कहा कि प्रारंभिक चैप्टर को अच्छे से पढ़ें । इन चैप्टर से प्रश्न अच्छी संख्या में रहेगी । उन्होंने छात्रों को संस्कृत में पत्र लिखने और अनुवाद करने का भी सलाह दिया। परीक्षा के दौरान छात्रों को समय का व‍िशेष रूप से ख्‍याल रखना होगा।

संस्कृत में यह रहेगा पैटर्न

कुल अंक - 100

खंड - अ : वस्तुनिष्ठ प्रश्न  - 50 अंक

खंड अ में 100 वस्तुनिष्ठ प्रश्न होंगे जिनमें से किसी 50 प्रश्न के उत्तर देने होंगे । छात्रों को सलाह दिया कि एकाग्रचित होकर प्रश्न का उत्तर दें । किसी तरह की चंचलता से बचें।

खंड - ब : विषयनिष्ठ प्रश्न - 50 अंक

खंड ब में 50 अंक के विषयनिष्ठ प्रश्न होंगे । जिनमें गद्य, पद्य एवं व्याकरण से प्रश्न रहेंगे। इसमें लघु उत्तरी दो प्रश्न पांच-पांच अंक के होंगे । एक-एक अंक के पांच प्रश्न वाक्य प्रयोग से संबंधित होगे । किसी एक पद्य की व्याख्या संस्कृत या हिंदी में एक प्रश्न सात अंक, एक निबंधात्मक प्रश्न आठ अंक और पांच आलोचनात्मक प्रश्न 20 अंक के पूछे जाएंगे।

Edited By Dharmendra Kumar Singh

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept