Move to Jagran APP

समस्‍तीपुर समाचार: ठंड के मौसम में हड्डियों और जोड़ों में दर्द का रखें खास ख्याल, गर्म पानी से स्‍नान करना फायदेमंद

Samastipur News मौसम का रुख बदलते ही बढ़ रही बीमारियां हड्डी रोग विशेषज्ञ डा. डीके शर्मा का कहना है क‍ि ठंड के मौसम में खासकर वृद्धों में हड्डी संबंधी बीमारियां बढ़ गई हैं। पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी नहीं मिलने से इस तरह की बीमारियों का प्रकोप बना रहता है।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Published: Thu, 16 Dec 2021 01:16 PM (IST)Updated: Thu, 16 Dec 2021 01:16 PM (IST)
समस्‍तीपुर समाचार: ठंड के मौसम में हड्डियों और जोड़ों में दर्द का रखें खास ख्याल, गर्म पानी से स्‍नान करना फायदेमंद
हड्डी रोग विशेषज्ञ डा. डीके शर्मा ने दी बीमार‍ियों से बचाव की जानकारी।

समस्तीपुर, जासं। सर्दी के मौसम में कई इंफेक्शन्स के साथ हड्डियों में दर्द की समस्या भी बड़ी है। खासतौर पर उम्र बढ़ने के साथ खासकर महिलाओं में यह दिक्कत आम हो जाती है। जैसे-जैसे कंपकंपाने वाली ठंड बढ़ती है, वैसे-वैसे लोगों में जोड़ों के दर्द की परेशानियां भी बढ़ने लगती है। ठंड के मौसम में लोग फिज़िकल एक्टिविटी गर्मियों के मुकाबले कम करते हैं। जिससे हड्डी अकड़ने के साथ कमज़ोर हो जाती है। ऐसे में विटामिन-डी हड्डियों की सेहत के लिए लाभदायक हो सकता है।

loksabha election banner

ठंड में बच्चों में रीकेट नामक व व्यस्कों में ओस्टोमलेशिया नामक बीमारी होने की आशंका 

हड्डी रोग विशेषज्ञ डा. डीके शर्मा के बताया कि ठंड के मौसम के दस्तक देते ही खासकर वृद्धों में हड्डी संबंधी बीमारियां बढ़ गई हैं। जोड़ों का दर्द परेशानी का सबब बन गया है। पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी नहीं मिलने से इस तरह की बीमारियों का प्रकोप बढ़ता है। ठंड में बच्चों में रीकेट नामक व व्यस्कों में ओस्टोमलेशिया नामक बीमारी बढ़ती है। ठंड में घुटने, कमर, पीठ व शरीर के अन्य हिस्सों में दर्द की शिकायत बढ़ जाती है। असावधानी के कारण दर्द पर नियंत्रण नहीं हो पाता है। अगर थोड़ी सी सावधानी बरती जाय तो जाड़े में भी इस तरह की बीमारियों से छुटकारा संभव है। कहा कि ठंड में लकवा व हृदय रोग का भी खतरा रहता है। इससे बचाव के लिए रक्तचाप की नियमित जांच व डाक्टर से परामर्श लेनी चाहिए। सर्दी का मौसम शुरू होते ही जिले में रोगियों की संख्या में वृद्धि होने लगी है। सर्दियों में हड्डी रोगों की दिक्कतें ज्यादा हो जाती है। उन्हें समय पर दवाई लेने और व्यायाम के साथ-साथ धूप सेकने की सलाह दी जा रही है।

सर्दियों में रखें हड्डियों को मजबूत, जरूरी है तेल मालिश 

मरीज का स्किन सूरज की किरणों के संपर्क में आती है, तो हमारा शरीर विटामिन-डी बनाता है, जिससे हड्डियां मजबूत रहती हैं। लेकिन सर्दियों में धूप कम देर तक रहती है इसलिए शरीर इसे ठीक से नहीं बना पाता है। बढ़ती उम्र के साथ भी ठंड में हड्डियों में दर्द शुरू हो जाता है। इसलिए ऐसे लोगों को समय-समय पर गर्म तेल से मालिश करनी चाहिए। मालिश से हड्डियों को गर्माहट मिलती है, जिससे नसों की सिकुड़न कम हो जाती है और दर्द से राहत मिलने लगती है। इसके अलावा ठंड के मौसम में गुनगुने पानी से नहाना चाहिए। गर्म पानी शरीर की अकड़न को दूर कर उसमें लचीलापन बनाए रखता है।

हड्डियों के लिए करें एक्सरसाइज 

शरीर को फिजिकली एक्टिव रखने से हड्डियां कमजोर नहीं पड़ती और लचीली भी रहती हैं। वर्कआउट से हड्डियों में मजबूती आती है और वे सेहतमंद रहती हैं। यहां तक कि सर्दियों में भी रोजाना वर्कआउट करना चाहिए। सैर के साथ वर्कआउट भी जरूरी होता है। इससे न सिर्फ शरीर को फायदा पहुंचता है, बल्कि मानसिक क्षमता भी बढ़ती है, जिससे तनाव दूर रहता है। वेट ट्रेनिंग के साथ चलना, दौड़ना, सीढ़ियां चढ़ना जैसी चीजें भी कर सकते हैं।सुबह की सैर हर मौसम में सेहत के लिए फायदेमंद साबित होती है, लेकिन ठंड में यह कुछ खास फायदा देती है। इससे न सिर्फ शरीर को गर्माहट मिलती है, बल्कि इस मौसम से संबंधित स्वास्थ समस्याओं से भी बचाए रखने में मदद मिलती है।

संतुलित डाइट से हड्डियों की बनेगी सेहत 

हड्डियों की सेहत बनाए रखने के लिए जरूरी है कि आप खाने के जरिए अहम पोषक तत्वों को जरूर लें। विटामिन-डी और कैल्शियम दो ऐसे पोषक तत्व हैं, जो हड्डियों को मजबूती देते हैं। खाने में ऐसी चीजें खाएं जो विटामिन-डी, कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन-सी, प्री-बायोटिक और विटामिन-के से भरपूर हों। एक ही जगह पर लंबे समय तक बैठे रहने से शरीर अकड़ जाता है। इस दौरान अपनी पीठ और हड्डियों को सही पॉश्चर में रखने से हड्डी की सेहत अच्छी रहती है।

धूम्रपान से बचने की जरूरत 

स्मोक करने से हड्डियां नाजुक हो जाती हैं, जिसकी वजह से ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारी होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए हड्डियों की मजबूती के लिए स्मोकिंग छोड़ दें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.