Move to Jagran APP

Samastipur : एंटीजन में पॉजिटिव आने पर आरटी-पीसीआर टेस्ट की नहीं है आवश्यकता, नई गाइडलाइन जारी

आईसीएमआर ने कोरोना टेस्टिंग को लेकर जारी की नई गाइडलाइन्स हॉस्पिटल से डिस्चार्ज के बाद आरटी-पीसीआर टेस्ट रिपीट नहीं करने की सलाह स्वस्थ व्यक्ति के लिए दूसरे राज्य की यात्रा करने पर टेस्ट अनिवार्य नहीं संक्रमण से बचाव के ल‍िए गाइडलाइन का पालन जरूरी है।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Published: Thu, 06 May 2021 10:44 AM (IST)Updated: Thu, 06 May 2021 10:44 AM (IST)
Samastipur : एंटीजन में पॉजिटिव आने पर आरटी-पीसीआर टेस्ट की नहीं है आवश्यकता, नई गाइडलाइन जारी
कोरोना संक्रमण से बचाव के ल‍िए गाइडलाइन का पालन जरूरी है।

समस्तीपुर, जासं। कोरोना संक्रमण की बढ़ते रफ्तार के मद्देनजर आईसीएमआर ने कोरोना टेस्टिंग को लेकर नई गाइडलाइन्स जारी की है। आईसीएमआर ने आरटी-पीसीआर टेस्टिंग की संख्या में हुई वृद्धि से प्रयोगशालाओं पर अत्यधिक दबाव बढ़ने की बात कही है। इसको लेकर आईसीएमआर ने कुछ जरुरी सलाह दिए हैं। एंटीजन टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद आरटी-पीसीआर टेस्ट करने की जरूरत नहीं है।

prime article banner

डिस्चार्ज के बाद आरटी-पीसीआर टेस्ट रिपीट करने की जरूरत नहीं :

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर अत्यंत संक्रामक हो रही है। इसके कारण संक्रमित होने के बाद लोग कई बार आरटी-पीसीआर टेस्ट भी करा रहे हैं। इसको लेकर आईसीएमआर ने कोरोना संक्रमित मरीजों को अस्पताल से डिस्चार्ज होने के बाद आरटी-पीसीआर टेस्ट रिपीट नहीं करने की सलाह दी है।

स्वस्थ व्यक्ति के लिए दूसरे राज्य की यात्रा करने पर टेस्ट अनिवार्य नहीं :

अभी तक दूसरे राज्य की यात्रा करने के लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट को अनिवार्य किया गया था। लेकिन टेस्ट की संख्या में हुई अचानक वृद्धि से प्रयोगशालाओं को सही समय पर रिपोर्ट देने में चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। इसे देखते हुए आईसीएमआर ने स्वस्थ व्यक्ति के लिए दूसरे राज्य की यात्रा करने पर आरटी-पीसीआर टेस्ट की अनिवार्यता को खत्म करने की सलाह दी है। लेकिन यात्रा करने वाले लोगों को कोविड अनुरूप व्यवहार को सख्ती से अनुपालन करने की भी बात कही है। साथ ही आईसीएमआर ने भी यह भी कहा है कि यदि किसी व्यक्ति में फ्लू के लक्षण हों तो वह यात्रा करने से परहेज करें।

रैपिड एंटीजन टेस्ट के दायरे को बढ़ाने पर बल :

गाइडलाइन्स में कहा गया है कि रैपिड एंटीजन टेस्ट की शुरुआत पिछले साल जून में की गयी थी। अभी इसकी उपलब्धता कान्टमेंट जोन एवं स्वास्थ्य इकाईयों तक ही सीमित है। आईसीएमआर ने रैपिड एंटीजन टेस्ट की उपलब्धता स्कूल, कॉलेज, ऑफिस, कम्युनिटी सेंटर सहित अन्य उपलब्ध खाली जगहों पर सुनिश्चित करने की बात कही है। इसे सरकारी अस्पताल के साथ अन्य प्राइवेट अस्पतालों में भी उपलब्ध कराने की सलाह दी है। साथ ही रैपिड एंटीजन डेडिकेटेड बूथ की स्थापना शहर, एवं गांव में भी करने की बात कही है ताकि आम लोगों को आसानी से टेस्टिंग की सुविधा उपलब्ध हो सके।

दी गई है अतिरिक्त सलाह भी

आईसीएमआर ने सभी राज्यों को उपलब्ध आरटी-पीसीआर टेस्ट क्षमता का पूर्ण उपयोग करने की सलाह दी है। एंटीजन टेस्ट पॉजिटिव आने के बाद आरटीपीसीआर टेस्ट से संक्रमण पुनः कन्फर्म नहीं करने की सलाह दी है। वैसे कोविड लक्षण वाले रोगी की रैपिड एंटीजन टेस्ट निगेटिव आने के बाद आरटीपीसीआर टेस्ट करने की बात कही गयी है। लेकिन, रिपोर्ट आने तक ऐसे मरीजों को होम आईसोलेशन में ही रहने की सलाह देना। सभी आरटीपीसीआर एवं रैपिड एंटीजन टेस्ट के परिणाम को आईसीएमआर पोर्टल पर अपलोड करने की भी सलाह दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.