Move to Jagran APP

flood situation : उत्तर बिहार में नदियां उफनाईं कई गांवों में घुसा पानी, जानिए किस जिले के क्या हैं हालात

flood situation मुजफ्फरपुर के औराई के कई गांव पानी से घिरे । पश्चिम चंपारण के दियारा क्षेत्र में बाढ़ का कहर शुरू। मधुबनी के लदनियां में चार पंचायतों का सड़क संपर्क भंग।

By Ajit KumarEdited By: Published: Sun, 12 Jul 2020 07:06 AM (IST)Updated: Sun, 12 Jul 2020 07:06 AM (IST)
flood situation : उत्तर बिहार में नदियां उफनाईं कई गांवों में घुसा पानी, जानिए किस जिले के क्या हैं हालात
flood situation : उत्तर बिहार में नदियां उफनाईं कई गांवों में घुसा पानी, जानिए किस जिले के क्या हैं हालात

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। उत्तर बिहार में जारी बारिश से नदियां उफना गई हैं। बाढ़ का कहर शुरू हो गया है। शनिवार को चंपारण, सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर और मधुबनी जिले के कई गांवों में पानी घुस गया है। तटबंधों पर दबाब बढऩे लगा है। सड़कों पर पानी चढऩे के कारण कई स्थानों पर आवागमन बाधित हो गया है। सीतामढ़ी में डूबने से एक युवक की मौत की खबर है। शिवहर, समस्तीपुर और दरभंगा में भी नदियों का जलस्तर बढ़ रहा है। सीतामढ़ी में रेड अलर्ट जारी किया गया है।

loksabha election banner

गंडक नदी खतरे के निशान के करीब

पश्चिम चंपारण में गंडक नदी खतरे के निशान के करीब पहुंच गई है। इसका जलस्तर 2.64 लाख क्यूसेक मापा गया। बगहा अनुमंडल के दो दर्जन गांवों में पानी घुस गया है। गंडक बराज के सभी फाटकों का उठा दिया गया है। साथ ही बराज को हाईअलर्ट पर रखा गया है। भितहां के शेरा टोला गांव में पानी घुसने के बाद लोगों ने पीपी तटबंध पर शरण ली है। मसान समेत अन्य पहाड़ी नदियां भी उफान पर हैं। निचले इलाके में बसे लोगों से ऊंचे स्थानों पर जाने की अपील की जा रही है। योगापट्टी प्रखंड के सिसवा और मंधातापुर गांव में गंडक का पानी घुस गया है। बैरिया और नौतन के दियारे में भी पानी घुस गया है। सड़क संपर्क भंग हो गया है। योगापट्टी दियारे के लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए प्रशासन ने अलर्ट किया है।

बागमती और लालबकेया नदी उफान पर

पूर्वी चंपारण में बागमती और लालबकेया नदी उफान पर रही। गंडक, बूढ़ी गंडक और तिलावे के जलस्तर में भी वृद्धि दर्ज की गई है। आदापुर प्रखंड के निचले इलाकों में पानी फैलने लगा है। पसाह का पानी श्यामपुर चौक से प्रखंड मुख्यालय जाने वाले मुख्य पथ पर डेढ़ से दो फीट चढ़ गया है। इससे आवागमन बाधित हो गया है।

कमला बलान खतरे के निशान से सवा दो मीटर ऊपर

मधुबनी के झंझारपुर में कमला बलान खतरे के निशान से सवा दो मीटर ऊपर बह रही है। पुराने रेल सह सड़क पुल पर दबाव बढ़ गया है। लदनियां में गागन नदी के पानी से कई गांव घिरे हैं। एनएच 104 पर पद्मा-योगिया गांव के बीच धौरी नदी पर बने एप्रोच रोड में कटाव जारी है। वहीं, एनएच 104 पर झलोन गांव के पास कटैया नदी में बने डायवर्सन पर पानी चढ़ गया है। इससे लदनिया प्रखंड मुख्यालय से चार पंचायतों का सड़क संपर्क भंग हो गया है। समस्तीपुर में बूढ़ी गंडक और गंगा नदी के जलस्तर में वृद्धि जारी है। बागमती नदी का पानी कल्याणपुर प्रखंड के रमजाननगर के निचले इलाके में फैलने लगा है।

बागमती खतरे के निशान से ऊपर बह रही

सीतामढ़ी जिले में बागमती खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। सोनबरसा प्रखंड की कई पंचायतों में लखनदेई का पानी घुस गया है। सुरसंड, चोरौत और भि_ामोड़ में रातो नदी तबाही मचाने लगी है। जिला प्रशासन ने रेड अलर्ट जारी किया है। रुन्नीसैदपुर में बागमती नदी में डूबने से एक युवक की मौत हो गई। बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में एसडीआरएफ की टीमें और जलसंसाधन विभाग के अभियंता तटबंधों की सुरक्षा में तैनात कर दिए गए हैं। मोटरबोट और नावें भी तैयार हैं।

शिवहर में बागमती खतरे के निशान के ऊपर

शिवहर में बागमती खतरे के निशान से 1.13 मीटर ऊपर बह रही है। निचले इलाकों में पानी फैल रहा है। बेलवा घाट के क्षतिग्रस्त तटबंध के समीप बसे गांवों के लोग रतजगा कर रहे हैं। पूर्वी चंपारण और सीतामढ़ी से बड़े वाहनों की आवाजाही बंद है। दरभंगा में नदियों के जलस्तर में वृद्धि जारी है। तंटबंधों पर सुरक्षा में गार्डों की तैनाती की गई है।

मुजफ्फरपुर की नदियों के जलस्तर में वृद्धि जारी

मुजफ्फरपुर में बागमती, लखनदेई और मनुषमारा नदी के जलस्तर में वृद्धि जारी है। औराई में बागमती परियोजना के उत्तरी और दक्षिण बांध के बीच बसे दर्जनभर गांवों में पानी फैल गया है। कटरा प्रखंड के बेनीबाद -सैदपुर मार्ग पर नवादा से बसघïट्टा के बीच पांच स्थानों पर सड़कें डूब गई हैं। यहां दो फीट से ऊपर पानी बह रहा है। बसों का परिचालन बंद है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.