This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

पश्चिम चंपारण में कोरोना संक्रमित मामलों में आई कमी, बचाव के लिए मास्क जरूरी

चिकित्सा पदाधिकारी ने बताया कि अभी वैक्सीन का इंतजार है। ऐसे में सभी के लिए मास्क ही दवा है। शारीरिक दूरी व हाथों की साफ सफाई करना जरूरी है। जिससे कोरोना को हराया जा सकता है। किसी तरह की समस्या होने पर पीएचसी से संपर्क किया जा सकता है।

Dharmendra Kumar SinghSat, 26 Dec 2020 04:29 PM (IST)
पश्चिम चंपारण में कोरोना संक्रमित मामलों में आई कमी, बचाव के लिए मास्क जरूरी

पश्चिम चंपारण, जासं।  बीते तीन दिनों में कोरोना के मामलों में गिरावट आई है। इस दौरान कुल 582 लोगों का टेस्ट हुआ। जिसमें 430 लोगों की जांच रैपिड एंटीजेन किट से व 152 लोगों की आरटीपीसीआर से की गई थी। इसकी जानकारी पीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. चंद्र भूषण ने दी। बताया कि इस दौरान पीएचसी के अलावा अन्य जगहों पर भी कैंप लगाया गया था। पर, इसमें एक भी संक्रमण का मामला सामने नहीं आया। बता दें कि यह सभी टेस्ट शुक्रवार, गुरुवार व बुधवार को कराया गया था। इधर बीते मंगलवार को हुई जांच में एक पॉजिटिव केस ही सामने आया था। चिकित्सा पदाधिकारी ने बताया कि अभी वैक्सीन का इंतजार है। ऐसे में सभी के लिए मास्क ही दवा है।  शारीरिक दूरी व हाथों की साफ सफाई करना जरूरी है। जिससे कोरोना को हराया जा सकता है।  किसी तरह की समस्या होने पर पीएचसी से संपर्क किया जा सकता है। 

महामारी से बचाव को आम आदमी को भी करना होगा प्रयास 

कोरोना जैसी वैश्विक महामारी से मुक्ति के लिए लोग काफी प्रयास कर रहे हैं। कोरोना का टीका बनाने के  लिए भी जी तोड़ प्रयास जारी है। बावजूद कोई सफलता नहीं मिली है। दहवा पीएचसी के प्रभारी डॉ. बालेश्वर शर्मा ने बताया कि कोरोना से स्वस्थ मरीजों को भी सावधान रहने की जरूरत है। हालांकि अस्पताल के द्वारा प्रत्येक दिन कोरोना वायरस की जांच की व्यवस्था की जा रही है। अस्पताल में इलाज कराने वाले लोगों का भी कोरोना जांच की जा रहा है। सभी सार्वजनिक स्थानों पर जहां आम आदमी के आने जाने की व्यवस्था है वहां पर लोगों को सावधानीपूर्वक मास्क लगाकर रहना एवं दूरी बनाए रखने की नसीहत दी जा रही है। सार्वजनिक स्थान जहां भीड़ हो मास्क अवश्य लगावें। एक दूसरे से शारीरिक दूरी मेंटेन करें। गरम भोजन व पानी पिये। साफ सफाई पर विशेष ध्यान दें। स्नान करने के समय सेवलॉन, डिटॉल सबसे लाभदायक रहेगा। कोरोना बीमारियों के लक्षणों में सर्दी-खांसी ,छींक के साथ यदि बुखार हो। तो तुरंत चिकित्सक की सलाह लें। अब प्रत्येक स्वास्थ्य केंद्र पर टेस्ट  उपलब्ध है। 

Edited By: Dharmendra Kumar Singh

मुजफ्फरपुर में कोरोना वायरस से जुडी सभी खबरे

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!