Move to Jagran APP

मुजफ्फरपुर जोर-जोर से पढ़कर बच्चों ने पाठ को किया याद

सौ दिवसीय बाल वाटिका पठन अभियान की शुरुआत शनिवार को राज्य के शिक्षा मंत्री ने किया। इसके साथ ही जिले के सारे स्कूलों में इसकी शुरुआत की गई है। कोविड काल में पढऩे-लिखने से वंचित हुए कुछ बच्चे अपने विषयों को भूल गए थे।

By Ajit KumarEdited By: Published: Sun, 02 Jan 2022 10:02 AM (IST)Updated: Sun, 02 Jan 2022 10:02 AM (IST)
मुजफ्फरपुर जोर-जोर से पढ़कर बच्चों ने पाठ को किया याद
कुछ विद्यालयों में बेंच-डेस्क के अभाव में नहीं पहुंचे बच्चे। फाइल फोटो

मुजफ्फरपुर, जासं। नए साल के पहले दिन शनिवार को जिले के सारे लोग सुबह से जश्न मनाने में डूबे हुए थे। प्राथमिक व मध्य विद्यालयों में बच्चे जोर-जोर से अपने विषय के पाठ्य को पढ़कर याद कर रहे थे। शिक्षक उनकी मानीटरिंग कर रहे थे। रमना स्थित हरिहर नारायण कन्या मध्य विद्यालय में हेडमास्टर अर्चना कुमारी कक्षा में मौजूद सभी बच्चों पर निगरानी रखी हुई थी। इस परिसर में संचालित कल्याणी बाड़ा और कल्याणी मध्य विद्यालय में बच्चे नदारद थे। दोनों विद्यालय पठन-पाठन के अनुकूल नहीं है। बेंच-डेस्क तो है ही नहीं, कमरे में एक भी दरवाजा-खिड़की नहीं है। शिक्षा अधिकारियों की मेहरबानी से शिक्षक अपनी ड्यूटी कर समय से घर निकल जाते हैं। राजकीय मध्य विद्यालय चंदवारा ङ्क्षहदी में भी बच्चों की उपस्थिति अच्छी थी। हेडमास्टर मुरारी कुमार, शिक्षक वीथिका, अबु जफर अंजुम, मोहिबुल हक, फरहाना जहीर आदि बच्चों को अभियान के बारे में विस्तार से जानकारी दी। 

loksabha election banner

बता दें कि सौ दिवसीय बाल वाटिका पठन अभियान की शुरुआत शनिवार को राज्य के शिक्षा मंत्री ने किया। इसके साथ ही जिले के सारे स्कूलों में इसकी शुरुआत की गई है। कोविड काल में पढऩे-लिखने से वंचित हुए कुछ बच्चे अपने विषयों को भूल गए थे। इसलिए शिक्षा विभाग की ओर से 14 सप्ताह के लिए बच्चों को रट्टामार कर पढ़ाई का अभ्यास कराने का निर्देश दिया है, ताकि उनकी याददाश्त वापस आ सके। डीईओ अब्दुस सलाम अंसारी ने सभी आंगनबाड़ी, प्राथमिक और मध्य विद्यालय के प्रधान को पत्र लिखकर आदेश जारी किया था। साप्ताहिक कक्षावार इसका कैलेंडर भी बनाना है। सप्ताह में इसकी समीक्षा की जाएगी। बच्चों के माता-पिता, साथियों, भाई-बहन या अन्य स्वजनों से भी मदद लेने को कहा गया है।

नववर्ष पर 500 फलदार पौधों का वितरण

मुजफ्फरपुर : नियमित पौधा लगाएंगे व उनकी देखभाल करेंगे तभी हमारी धरती हरी-भरी रहेगी। यह संदेश देते हुए उन्नयन के सदस्यों ने नववर्ष के आगमन पर शनिवार को लोगों के बीच पौधा वितरण किया गया। ढोली कृषि महाविद्यालय व एलएस कालेज मैदान में टहलने आए लोगों को फलदार पौधा देकर उन्हें पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक किया गया। लोगों से अनुरोध किया कि वे अपने हर यादगार व महत्वपूर्ण अवसरों, पारिवारिक और सामाजिक आयोजनों में पौधारोपण करें। उपहार स्वरूप पौधा वितरण की परंपरा को शामिल करें। एलएस कालेज में उन्नयन के सदस्य ब्रजेश कुमार, राजेश कुमार व संजीव कुमार ने और कृषि महाविद्यालय ढोली के ग्राउंड में देवेंद्र ,सुरेश कुमार, राजीव रंजन तथा अनिल कुमार ने पौधा वितरण किया। अमरुद, कटहल आदि के 500 पौधे बांटे गए। 10 पर्यावरण प्रेमियों के समूह उन्नयन ने पिछले तीन वर्षों में स्कूली बच्चों के बीच 25000 फलदार पौधे वितरित किए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.