Move to Jagran APP

BPSC का सवाल, रघुवंश प्रसाद स‍िंंह पहली बार क‍िस लोक सभा के लि‍ए न‍िर्वाच‍ित हुए ? क्या आपको मालूम है

BPSC 66th Exam 2020 महात्मा गांधी रघुवंश प्रसाद सिंह और रामविलास पासवान की जीवनी से बीपीएससी में पूछे गए सवाल। शांतिपूर्ण रही बीपीएससी की परीक्षा 5902 परीक्षार्थी अनुपस्थित। परीक्षार्थियों ने कहा- तैयारी के अनुरूप ही पूछे गए सवाल।

By Ajit kumarEdited By: Published: Mon, 28 Dec 2020 08:17 AM (IST)Updated: Wed, 30 Dec 2020 12:23 PM (IST)
BPSC का सवाल, रघुवंश प्रसाद स‍िंंह पहली बार क‍िस लोक सभा के लि‍ए न‍िर्वाच‍ित हुए ? क्या आपको मालूम है
परीक्षा की अवधि में तीन बार हस्ताक्षर और स्कैनिंग की प्रक्रिया की गई। फोटो: जागरण

मुजफ्फरपुर, जासं। जिले में 66वीं बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन (BPSC) की परीक्षा में रविवार को परीक्षार्थियों से गांधीजी, राजकुमार शुक्ल, राजनीतिज्ञ रघुवंश प्रसाद सिंह (Raghuvansh Prasad Singh) और रामविलास पासवान (Ram Vilas Paswan) की जीवनी से सवाल पूछे गए। अधिकतर छात्र करेंट अफेयर्स के इन सवालों से मात खा गए। पूर्व केंद्रीय मंत्री और राजद के तेज तर्रार नेताओं में शुमार रघुवंश प्रसाद स‍िंंह के बारे में पूछा गया, ब‍िहार के राजनी‍त‍िज्ञ स्‍वर्गीय रघुवंश प्रसाद स‍िंंह पहली बार क‍िस लोक सभा के लि‍ए न‍िर्वाच‍ित हुए? वैशाली से सांसद रहे  स्‍वर्गीय रघुवंश प्रसाद स‍िंंह का हाल में ही न‍िधन हुआ है। मरने से कुछ ही द‍िन पहले  उन्‍होंने राजद से त्‍यागपत्र दे द‍िया था। उनकाेे वर्तमान नेतृृृृत्‍व  से कुछ श‍िकायतें थीं। ब‍िहार व‍िधानसभा चुनाव से ठीक पहले हुए इस घटनाक्रम से सूबे की राजनी‍त‍ि में बहुत हलचल पैदा हो गई थी। गांधीजी ने इंटर किस कॉलेज से किया और रामविलास पासवान पहली बार किस पार्टी से सत्ता में आए थे। इस प्रकार के सवालों से परीक्षार्थियों को रूबरू होना पड़ा। राजकुमार शुक्ल की जीवनी के साथ ही सरकारी योजनाओं और पुरस्कारों से भी सवाल पूछे गए थे।

loksabha election banner

 

इधर जिले में सभी 40 केंद्रों पर शांतिपूर्ण रही। परीक्षा में 18880 परीक्षार्थी आवंटित थे। इसमें से 12978 उपस्थित हुए, जबकि 5902 परीक्षार्थी शामिल नहीं हो सके। परीक्षा का संचालन दोपहर 12 से दो बजे तक किया गया। इसमें जीके, जीएस, राजनीति विज्ञान, गणित, विज्ञान और अर्थशास्त्र से कुल 150 सवाल पूछे गए। एलएस कॉलेज केंद्र पर परीक्षार्थियों ने बताया कि प्रश्न तैयारी के अनुरूप ही पूछे गए थे। खासकर गणित के सवाल आसान थे। रवि राज ने बताया कि इसबार भूगोल से एक भी सवाल नहीं पूछा गया। परीक्षार्थियों ने भी बताया कि परीक्षा की अवधि में तीन बार हस्ताक्षर और स्कैनिंग की प्रक्रिया की गई। इसके लिए अलग से समय दिया जाना चाहिए।

 

यह भी पढ़ें: ' मुझे नहीं रहना सीएम ' वाले नीतीश कुमार के बयान के बाद चढ़ा मुजफ्फरपुर का राजनीतिक पारा

सुबह से ही केंद्र पर पहुंच गए थे परीक्षार्थी

परीक्षा के लिए सुबह सात बजे के बाद परीक्षार्थी केंद्र पर पहुंचने लगे थे। उत्तर प्रदेश, झारखंड, नई दिल्ली और हरियाणा से भी परीक्षार्थी पहुंचे थे। ये परीक्षार्थी एक दिन पूर्व ही शहर में आ गए थे। कुछ ने होटल में कमरा लिया तो सैकड़ों छात्र जो दूसरे शहरों से आए थे स्टेशन पर ही रुक गए। सुबह 10 बजे से केंद्र में प्रवेश के लिए कतार लगाया गया। 11 बजकर 15 मिनट पर छात्रों को प्रवेश कराया गया। 12 बजे तक पहुंचे छात्रों को प्रवेश की अनुमति दी गई।

अधिकारी लेते रहे जायजा

कदाचार मुक्त परीक्षा को लेकर सघन तलाशी लेने के बाद परीक्षार्थियों को प्रवेश कराया गया। मोबाइल और बैग बाहर ही रखवा लिया गया। हालांकि, इस परीक्षा में जूता पहनकर जाने की छूट दी गई थी। इससे ठंड में परीक्षार्थियों को कुछ राहत मिली। अधिकारियों ने परीक्षा केंद्रों का जायजा लिया।  

यह भी पढ़ेें : मुजफ्फरपुर के सकरा व‍िधायक को चुनाव मैदान के बाहर इन्‍होंने दी चुनौती, करना होगा मुकाबला

यह भी पढ़ें: Darbhanga Airport News: उड़ान में देरी के बाद मिलनेवाली सुविधाओं से वंचित हैं दरभंगा एयरपोर्ट के यात्री


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.