Move to Jagran APP

मुजफ्फरपुर में 9वीं,10वीं व 12वीं प्री बोर्ड परीक्षा की ऑनलाइन तैयारी में जुटे निजी स्कूल संचालक

Muzaffarpur News कोरोना काल में पढ़ाई को लेकर टेंशन में चल रहे विद्यार्थियों के लिए यह राहत भरी खबर है। 10वीं व 12वीं के छात्र-छात्रों की प्री बोर्ड परीक्षा 2020-21 की तैयारी में निजी स्कूल जुट गए हैं।

By Murari KumarEdited By: Published: Fri, 04 Dec 2020 08:05 AM (IST)Updated: Fri, 04 Dec 2020 08:05 AM (IST)
मुजफ्फरपुर में 9वीं,10वीं व 12वीं प्री बोर्ड परीक्षा की ऑनलाइन तैयारी में जुटे निजी स्कूल संचालक
प्री बोर्ड परीक्षा की ऑनलाइन तैयारी में जुटे निजी स्कूल संचालक

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। 10वीं व 12वीं के छात्र-छात्रों की प्री बोर्ड परीक्षा 2020-21 की तैयारी में निजी स्कूल जुट गए हैं। कोरोना काल में पढ़ाई को लेकर टेंशन में चल रहे विद्यार्थियों के लिए यह राहत भरी खबर है। क्योंकि, सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा में सीबीएसई से मान्यता प्राप्त स्कूल को भी प्रैक्टिकल का नंबर देना होता। प्रैक्टिकल के नंबर जुटने के बाद ही छात्रों का रिजल्ट या अंकों में इजाफा होता है। हालांकि सीबीएसई द्वारा बोर्ड परीक्षा के लिए विद्यार्थी और सीबीएसई से मान्यता प्राप्त स्कूल बोर्ड परीक्षा की तिथि जारी करने के इंतजार में हैं। इंद्रपस्थ इंटरनेशनल स्कूल के प्राचार्य डॉ. फेलिक्स का कहना है कि कोविड-19 से उपजी स्थिति के कारण प्री बोर्ड परीक्षा के लिए छात्रों को स्कूल नहीं बुलाया जा सकता है।

loksabha election banner

 पिछले छह महीने से छात्र ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं और टेस्ट भी ऑनलाइन दे रहे हैं। ऐसे में उनके लिए ऑनलाइन प्री बोर्ड परीक्षा कोई मुश्किल नहीं है। उन्होंने कहा कि 15 दिसंबर को 9वीं कक्षा के 50 अंकों की ऑनलाइन परीक्षा होगी। 10 जनवरी को ऑफलाइन यानी बच्चों की परीक्षा स्कूल में 80 अंकों की 11वीं अद्र्धवार्षिक परीक्षा 10 जनवरी को ही होगी। वहीं 12वीं बोर्ड की परीक्षा ऑफलाइन यानी स्कूल के सेंटर पर होगी। दोनों के 70-70 नंबर की परीक्षा होगी। एक पखवारे में अभ्यास शुरू करा दी जाएगी। इसके लिए तीन घंटे का समय दिया जाता है। छात्र कापी लिखकर पोर्टल पर अपलोड करेंगे, अपलोड के 10 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जा रहा है। जिन छात्रों को इसका अभ्यास है उनको परेशानी नहीं होगी। तकनीकी मदद के लिए स्कूल प्रबंधन या अपने क्लास टीचर्स से छात्र जानकारी ले सकते हैं। ध्यान रखता है। उन्होंने बताया कि 10वीं के प्री बोर्ड से पहले मॉक प्री बोर्ड करते हैं।

 होली मिशन सीनियर सेकेंड्री स्कूल के निदेशक डॉ. जीके मल्लिक ने बताया कि, इसकी मॉनिटरिंग हमेशा करते रहते हैं। परेशानी होने पर छात्रों को अपने क्लास टीचस से पूछने की पूरी आजादी है। सीबीएसई सूत्रों का कहना है कि, बोर्ड समय से ऑफ लाइन परीक्षा लेगी। वहीं आइसीएसई सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार जनवरी माह से सीनियर बच्चों के लिए स्कूल खोलने की बात सामने आई है। लेकिन अधिकारिक तौर पर इस बात को सार्वजनिक नहीं किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.