भूगोल में मानचित्र वाले प्रश्नों को दें प्राथमिकता

इंटर की परीक्षा के कुछ ही दिन शेष बचे हैं। इंटर की परीक्षा में भूगोल एक अहम विषय है।

JagranPublish: Tue, 25 Jan 2022 01:31 AM (IST)Updated: Tue, 25 Jan 2022 01:31 AM (IST)
भूगोल में मानचित्र वाले प्रश्नों को दें प्राथमिकता

मुजफ्फरपुर : इंटर की परीक्षा के कुछ ही दिन शेष बचे हैं। इंटर की परीक्षा में भूगोल एक अहम विषय है। नीतीश्वर कालेज में भूगोल के असिस्टेंट प्रो.डा. हुसैन दिलशी ने कहा कि भूगोल एक ऐसा विषय है जिसमें हम ज्यादा से ज्यादा अंक प्राप्त कर सकते हैं। परीक्षा की तैयारी का आधार एनसीआरटी की पाठ्य-पुस्तकों को बनाएं। पिछले वर्षो के प्रश्नपत्र और बिहार बोर्ड द्वारा जारी किए गए माडल पेपर का अभ्यास जरूर करें। परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रश्नों को 2-3 बार अच्छे से पढ़ें और उसका जवाब दें। जवाब देते समय जल्दबाजी नहीं करें। प्रयास करें कि ओएमआर शीट पर ऐसे प्रश्नों का अवश्य अभ्यास कर लें। लघु उत्तरीय प्रश्न का उत्तर देते समय इस बात का ध्यान दें कि उत्तर साफ और प्रश्न के अनुकूल हो। जितना स्पष्ट और सटीक आपका जवाब होगा, उतने अच्छे नंबर पा सकते हैं। भूगोल में ज्यादा अंक प्राप्त करने के लिए ऐसे प्रश्नों का उत्तर देने का प्रयास करें जिनमें ज्यादा से ज्यादा मानचित्र और उदाहरण दिए जा सकते हों। मानचित्र पेंसिल से बनाएं। अपने उत्तर को प्रभावशाली बनाने के लिए प्वाइंटस में उत्तर लिखें। जिन प्रश्नों के उत्तर ज्यादा अच्छे से आते हों, सबसे पहले उन्हीं के जवाब लिखें। परीक्षा को लेकर तनाव में नहीं लें। --------------------- इन टापिक्स को अवश्य पढ़ें :

जनसंख्या, परिवहन, संचार और व्यापार, कृषि, मानव बस्तियां आदि टापिक को जरूर पढ़ें। इनके अलावा मानव गतिविधियों, ज्योग्राफी-नेचर एंड स्कोप, ह्यूमन रिसोर्स एंड डेवलपमेंट पर समुचित ध्यान दें। अंकों के दृष्टिकोण से देखें तो मानव बस्तियां से 13 अंक, भारत एवं विश्व जनसंख्या से 13 अंक, परिवहन, संचार और व्यापार से 12 अंक संसाधन एवं उपयोग से 8 अंक, मानव गतिविधियों से 6 अंकों के प्रश्न पूछे जाते हैं। ---------------------- 70 अंकों की होगी परीक्षा परीक्षा 70 अंकों की होगी। प्रश्नपत्र दो खंडों में होंगे। खण्ड-अ में 70 वस्तुनिष्ठ प्रश्न होंगे। जिनमें से किन्हीं 35 प्रश्नों के उत्तर देने होंगे। प्रत्येक प्रश्न के लिए एक अंक निर्धारित हैं। अगर 35 वस्तुनिष्ठ प्रश्नों से अधिक के उत्तर दिए जाते हैं तो प्रथम 35 उत्तर का ही मूल्यांकन किया जाएगा। खंड-ब में 20 लघु उत्तरीय प्रश्न होंगे, जिनमें से किन्हीं 10 प्रश्नों के उत्तर देने होंगे। प्रत्येक प्रश्न के लिए दो अंक निर्धारित है। इसके अतिरिक्त, इस खण्ड में 6 दीर्घ उत्तरीय प्रश्न होंगे जिनमे से किन्हीं तीन प्रश्नों के उत्तर देने होंगे। प्रत्येक प्रश्न के लिए पांच अंक निर्धारित हैं।

----------------------

रीडर कनेक्ट :

इंटर के परीक्षार्थी को भूगोल में पाठ्यक्रम से जुड़े किसी सवाल को समझने में परेशानी हो तो अपने सवाल दैनिक जागरण के वाट्सएप नंबर 9304680892 पर भेजें। अगले अंक में विशेषज्ञ की राय के साथ उसे प्रकाशित किया जाएगा।

Edited By Jagran

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept
ट्रेंडिंग न्यूज़

मौसम