Move to Jagran APP

बिना मान्यता नामांकन लेने वाले 18 कॉलेजों पर होगा मुकदमा, राजभवन ने जारी किया आदेश

43 हजार छात्रों के कॅरियर से खिलवाड़। कॉलेजों ने गलती की तो विवि ने भी रजिस्ट्रेशन नहीं रोका। कार्रवाई की जद में विवि के कुछ अफसर भी आ सकते हैं जिनके चलते ये नौबत आई।

By Ajit KumarEdited By: Published: Thu, 06 Jun 2019 03:38 PM (IST)Updated: Thu, 06 Jun 2019 03:38 PM (IST)
बिना मान्यता नामांकन लेने वाले 18 कॉलेजों पर होगा मुकदमा, राजभवन ने जारी किया आदेश
बिना मान्यता नामांकन लेने वाले 18 कॉलेजों पर होगा मुकदमा, राजभवन ने जारी किया आदेश

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। बिना मान्यता नामांकन लेकर 43 हजार छात्रों के कॅरियर से खिलवाड़ करने के आरोप में 18 कॉलेजों पर कार्रवाई की तलवार लटक रही है। आरोप है कि उचित संबद्धता प्राप्त नहीं होने के बावजूद इन कॉलेजों ने विभिन्न सत्रों में नामांकन ले लिया। विश्वविद्यालय ने हालांकि उनका रजिस्ट्रेशन भी कर लिया। राजभवन ने अब दोषियों पर सीधी कार्रवाई के आदेश दिए हैं। उनपर आपराधिक मुकदमा चलाया जा सकता है। कार्रवाई की जद में विश्वविद्यालय के कुछ अफसर भी आ सकते हैं जिनके चलते ये नौबत आई।

loksabha election banner

  उचित संबद्धता प्राप्त नहीं होने के चलते हाईकोर्ट ने नामांकन व रजिस्ट्रेशन दोनों को अमान्य करार दिया था। अब हालांकि, वैसे नामांकित एवं पंजीकृत छात्रों के बारे में सहानुभूति दिखाते हुए राजभवन ने उन के पक्ष में फैसला लिया है। उन छात्रों को उनके नजदीकी अंगीभूत कॉलेजों में टैग किया जाएगा। साथ ही छात्रों द्वारा महाविद्यालयों में नामांकन के समय जमा की गई राशि की भरपाई भी सरकार के स्तर पर करने का फैसला हुआ है।

तीन सत्रों में 43 हजार छात्रों को लगा झटका

राजभवन में बैठक के दौरान इस बाबत लिए गए फैसले की जानकारी विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक डॉ. मनोज कुमार ने दी। उन्होंने बताया कि जो बातें सामने आई हैं उसके मुताबिक 2016-19 के सत्र मं 11 हजार 751 तथा 2017-20 के सत्र में 8 हजार विद्यार्थियों का नामांकन लिया गया। जिनको विश्वविद्यालय ने पंजीकृत भी कर दिया।

  इस प्रकार तीन अलग-अलग सत्रों में कुल 43 हजार ऐसे छात्रों का भविष्य अधर में लटक गया था। इस बावत बीआरएबीयू परीक्षा नियंत्रक डॉ. मनोज कुमार ने कहा कि प्राथमिक जवाबदेही तो महाविद्यालय की बनती है। इसलिए प्रथम दृष्टया महाविद्यालय ही दोषी प्रतीत होते हैं। राजभवन अब उनपर गंभीर है और उतनी ही कठोरता के साथ कार्रवाई के आदेश भी दिए हैं। इससे पहले जांच में उनकी मनमानी भी सामने आ चुकी है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.