योजनाओं के क्रियान्वयन में गंभीरता से हो काम, लापरवाही पर होगी कार्रवाई

जिला समन्वय समिति की डीएम प्रणव कुमार ने समीक्षा बैठक की।

JagranPublish: Tue, 25 Jan 2022 01:42 AM (IST)Updated: Tue, 25 Jan 2022 01:42 AM (IST)
योजनाओं के क्रियान्वयन में गंभीरता से 
हो काम, लापरवाही पर होगी कार्रवाई

मुजफ्फरपुर : जिला समन्वय समिति की डीएम प्रणव कुमार ने समीक्षा बैठक की। उन्होंने योजनाओं के क्रियान्वयन को लेकर निर्देश दिए। प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) को लेकर आवासों की पूर्णता की दिशा में ठोस कार्रवाई करने को कहा। बताया गया कि कुल 101526 लक्ष्य के विरुद्ध 100092 की जिओ टैगिग की गई है। वहीं 84372 आवास पूर्ण हो चुके हैं। कुढ़नी, औराई और गायघाट के बीडीओ को योजना में तेजी लाने को कहा गया। सामुदायिक शौचालय निर्माण का 770 लक्ष्य के विरुद्ध 478 का निर्माण किया जा चुका है। 54 पर कार्य प्रगति पर है। जिले में 56 पंचायत सरकार भवनों का निर्माण किया जा चुका है। 33 निर्माणाधीन है। 35 पंचायत सरकार भवनों के लिए भूमि चिन्हित करने की कार्रवाई की जा रही है। डीएम ने निर्माणाधीन भवनों की अद्यतन स्थिति की जानकारी एक सप्ताह के अंदर उपलब्ध कराने को कहा। कोताही पर कार्रवाई की चेतावनी दी गई।

मनरेगा एवं आइसीडीएस से आंगनबाड़ी केंद्र के लिए भूमि की एनओसी देने की भी समीक्षा की गई। इसमें सभी सीओ को कहा गया कि आइसीडीएस के द्वारा उपलब्ध कराए गए प्रस्ताव के विरुद्ध भूमि उपलब्धता को लेकर ठोस कार्रवाई करना सुनिश्चित करें। मद्यनिषेध वादों से संबंधित भूमि अधिकरण वाद में स्वामित्व प्रतिवेदन की स्थिति की समीक्षा में निर्देश दिया गया कि सभी सीओ जमीन से संबंधित विस्तृत प्रतिवेदन नजरी नक्शा के साथ उपलब्ध कराएं। इससे उचित आदेश पारित किया जा सके। मीनापुर आइटीआइ के लिए भूमि शीघ्र चिन्हित करने का निर्देश सीओ को दिया गया। नल जल योजना में वोल्टेज की स्थिति को सुधारने का निर्देश विद्युत विभाग को दिया गया। बैठक में डीडीसी आशुतोष द्विवेदी, अपर समाहर्ता राजेश कुमार, जिला पंचायती राज पदाधिकारी सुषमा कुमारी, डीपीआरओ कमल सिंह आदि मौजूद थे।

Edited By Jagran

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept