Move to Jagran APP

BRA Bihar University : पीजी की मेरिट लिस्ट जारी, आज से वेबसाइट पर देख सकते विद्यार्थी

BRA Bihar University इतिहास कॉमर्स समेत कई ज्यादा मांग वाले विषयों में 70 फीसद से अधिक गया कटऑफ। विवि के विभागों में यूएमआइएस पोर्टल पर नामांकन।

By Ajit KumarEdited By: Published: Wed, 26 Aug 2020 12:57 PM (IST)Updated: Wed, 26 Aug 2020 12:57 PM (IST)
BRA Bihar University : पीजी की मेरिट लिस्ट जारी, आज से वेबसाइट पर देख सकते विद्यार्थी
BRA Bihar University : पीजी की मेरिट लिस्ट जारी, आज से वेबसाइट पर देख सकते विद्यार्थी

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। बीआरए बिहार विश्वविद्यालय ने पीजी में नामांकन के लिए देर शाम मेरिट लिस्ट जारी कर दी। लिस्ट को वेबसाइट पर अपलोड किया जा रहा है। बुधवार की दोपहर से विद्यार्थी इसे विवि के वेबसाइट से देख सकते हैं। नामांकन की तिथि और प्रक्रिया भी बुधवार को ही जारी की जाएगी। इस संबंध में डीएसडब्ल्यू डॉ.अभय कुमार ङ्क्षसह ने बताया कि मेरिट लिस्ट तैयार है। कुलपति डॉ.हनुमान प्रसाद पांडेय के आदेश से इसे विवि के वेबसाइट पर डाला जा रहा है। कहा कि अब नामांकन की प्रक्रिया शुरू होनी है। नामांकन ऑनलाइन ही होगा। कोरोना संक्रमण बढऩे के कारण विवि ने निर्णय लिया है कि मेरिट लिस्ट में जिन विद्यार्थियों का नाम आएगा वे विवि के संबंधित विभाग और कॉलेज के वेबसाइट पर ऑनलाइन नामांकन लेंगे। विवि के विभागों में नामांकन के लिए यूएमआइएस पोर्टल पर जाना होगा। जबकि, कॉलेजों को लिस्ट भेजा जा रहा है। उसी लिस्ट के आधार पर विद्यार्थियों का नामांकन ऑनलाइन कराना सुनिश्चित करेंगे।

loksabha election banner

कॉमर्स का अटऑफ सबसे ज्यादा

पीजी के लिए जारी किए गए मेरिट लिस्ट में सामान्य कोटि में कॉमर्स का कटऑफ सबसे ज्यादा 71 रहा। वहीं साइंस में प्राणी विज्ञान का कटऑफ सबसे ऊपर 68 रहा। जबकि, भौतिकी का 66, गणित का 63, रसायनशास्त्र का 62, बॉटनी का 58 और इलेक्ट्रॉनिक्स का कटऑफ 66 रहा। वहीं कला संकाय में होमसाइंस और भूगोल का कटऑफ 65, संगीत का 63, मनोविज्ञान का 61, इतिहास का 57, ङ्क्षहदी का 55 व समाजशास्त्र का कटऑफ 54 रहा। ऐसे में पीजी में नामांकन के लिए करीब 14000 से अधिक विद्यार्थियों के नामांकन से वंचित होने की संभावना है। बता दें कि पीजी में नामांकन के लिए लगभग 53सौ सीटों के लिए 19160 आवेदन प्राप्त हुए हैं।

विवि समेत कॉलेजों में पीजी के लिए नामांकन

विवि के विभिन्न विभागों के साथ ही एलएस कॉलेज, आरडीएस कॉलेज, एमडीडीएम कॉलेज, एमजेके कॉलेज बेतिया, एमएस कॉलेज मोतिहारी, आरएन कॉलेज हाजीपुर और एसआरकेजी कॉलेज सीतामढ़ी में पीजी के लिए नामांकन होना है। इन कॉलेजों को ऑनलाइन सिस्टम विकसित करने के लिए पहले ही पत्र जारी किया जा चुका है। ताकि कॉलेज में भीड़ नहीं लगे।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.