Move to Jagran APP

ठंड बढ़ने से कोल्ड डायरिया व निमोनिया के शिकार हो रहे लोग

पिछले दो दिनों में बढ़े ठंड से लोग कोल्ड डायरिया व निमोनिया से पीड़ित होने लगे हैं।

By JagranEdited By: Published: Sat, 20 Nov 2021 01:30 AM (IST)Updated: Sat, 20 Nov 2021 01:30 AM (IST)
ठंड बढ़ने से कोल्ड डायरिया व निमोनिया के शिकार हो रहे लोग
ठंड बढ़ने से कोल्ड डायरिया व निमोनिया के शिकार हो रहे लोग

मुजफ्फरपुर : पिछले दो दिनों में बढ़े ठंड से लोग कोल्ड डायरिया व निमोनिया से पीड़ित होने लगे हैं। सदर अस्पताल, एसकेएमसीएच, केजरीवाल अस्पताल समेत अन्य निजी अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ गयी है । खासकर बच्चों में कोल्ड डायरिया व निमोनिया की शिकायत अधिक हो गयी है । चिकित्सकों के मुताबिक दोनों बीमारी बच्चों के लिए खतरनाक है । जिले के अस्पतालों में हर दिन 30 से अधिक बच्चे इलाज के लिए आ रहे हैं । शुक्रवार को सदर अस्पताल के ओपीडी में 300 सौ मरीज में आए। उनमें 170 के करीब निमोनिया और कोल्ड डायरिया के मरीज का इलाज किया गया । वहीं केजरीवाल अस्पताल के ओपीडी में 197 मरीज इलाज कराने पहुंचे जिसमें 30 मरीज को भर्ती किया गया । इसमें 10 कोल्ड डायरिया के और 8 निमोनिया के मरीज थे । उपाधीक्षक डॉ एन के चौधरी ने कहा कि ठंड में बीमारी का प्रकोप बढ़ जाता है। अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में मरीजों के लिए हर सुविधा उपलब्ध है । इसके अलावा सीएस ने सभी पीएचसी के डॉक्टरों को भी समय-समय पर मरीजों की देखरेख के निर्देश दिये गये हैं ।

loksabha election banner

------------------------

जिले में बढ़ रहे डेंगू के मरीज

जासं, मुजफ्फरपुर : जिले में डेंगू के मरीज लगातार बढ़ रहें हैं। जिले के सरकारी व निजी लैब में 28 डेंगू के मरीज के मिलने की पुष्टि हुई। लाल पैथ ने एक मरीज के डेंगू पॉजिटिव होने का रिपोर्ट जिला वेक्टर जनित रोग कार्यालय को सौंपा है। एसकेएमसीएच के माइक्रोबायोलॉजी लैब ने 20 मरीजों की पॉजिटिव रिपोर्ट दिया है, जबकि सात मरीजों ने पटना में डेंगू का जांच कराया है। शुक्रवार को जिला वेक्टर जनित रोग पदाधिकारी डॉ सतीश कुमार ने बताया कि सभी निजी अस्पताल प्रबंधक व निजी लैब संचालक से डेंगू का रिपोर्ट मांगा गया था। जिसमें मात्र लाल पैथ ने ही रिपोर्ट दी है। लेकिन इसमें उसमें सिर्फ मरीज का नाम लिखा हुआ है। जिससे उसके ट्रेसिग में कठीनाई आ रही है। उधर एसकेएमसीएच की पीआईसीयू में भर्ती बच्चें में डेंगू मिले थें। उनकी स्थिति ठीक है।

---------------------------------------------

एसकेएमसीएच में एक्स-रे कराने को लेकर हंगामा

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर : एसकेएमसीएच में एक्स-रे कराने को लेकर हंगामा किया। अचानक एक्सरे कराने वालों की भीड़ उमड़ पड़ी। मरीजों को घंटों कतार में खड़ा रहना पडा। उसके बाद हंगामा होने लगा फिर देखते देखते धक्का-मुक्की भी हुई। बोचहा के शिवचंद्र ने बताया कि सुबह से आए हैं और दोपहर एक तक उनका नंबर नहीं आया है। कतार में खड़ी सोनी देवी ने बताया कि वह अस्पताल के वार्ड में भर्ती है, ऑपरेशन कराना है। इसके बाद भी उसका नंबर नहीं आया है। तीन घंटे से ज्यादा समय हो गए, लेकिन उसका नंबर नहीं आया है। कई मरीजों ने बताया कि वह सुबह दस बजे से ही एक्सरे के लिए खड़े हैं, लेकिन उनकी जांच नहीं हुई है।अस्पताल प्रबंधक संजय साह ने बताया कि मरीजों की संख्या ज्यादा होने से थोड़ी परेशानी होती है। लेकिन जितने लोग आते हैं सबका एक्सरे हो जाता है। शुक्रवार को उनको कोई शिकायत नहीं मिली। अगर आगे शिकायत मिली तो उसका समाधान होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.