Move to Jagran APP

Haj 2021: इस एज ग्रूप के लोग नहीं जा सकेंगे सऊदी अरब, जानिए हज कमेटी के नए दिशा निर्देश

Haj 2021 नाबालिग व 65 से अधिक उम्र के वृद्धों के हज पर रोक। ग्रीन ग्रुप खत्म अब सिर्फ अजीजिया सबके लिए एक इंतजाम। 30 से 35 दिनों का होगा सफर एक कमरे में तीन हज यात्रियों के ठहरने की होगी व्यवस्था। कोलकाता से होगी फ्लाइट।

By Ajit KumarEdited By: Published: Mon, 09 Nov 2020 07:28 AM (IST)Updated: Mon, 09 Nov 2020 07:28 AM (IST)
Haj 2021: इस एज ग्रूप के लोग नहीं जा सकेंगे सऊदी अरब, जानिए हज कमेटी के नए दिशा निर्देश
18 वर्ष से कम और 65 की उम्र पूरी कर चुके वृद्धों के लिए हज का सफर वर्जित होगा।

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। हज 2021 के सफर में नाबालिग व 65 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों पर रोक रहेगी। वैश्विक समस्या कोरोना वायरस से बचाव को लेकर कई बदलाव किए गए हैं। हज कमेटी द्वारा जारी गाइडलाइन में कहा गया है कि 18 वर्ष से कम और 65 की उम्र पूरी कर चुके वृद्धों के लिए हज का सफर वर्जित होगा। हज सफर की अवधि को कम कर दिया गया है। अब 40 के बदले 30 से 35 दिनों का ही सफर होगा। कोराना से बचाव को सऊदी अरब में हज यात्रियों के ठहराने की व्यवस्था में भी बदलाव किए गए हैं। एक कमरे में महज तीन लोग ही होंगे। बिना पुरुष अभिभावक वाले महिला ग्रुप में भी इतनी ही संख्या होगी। अब सिर्फ अजीजिया ग्रुप ही होगा। इसके ठहराव की व्यवस्था हरम से आधा से एक किलोमीटर की दूरी पर होगी। हज यात्रियों की जेब पर भी इसका असर पड़ेगा। सूत्रों के अनुसार एक आजमीन-ए-हज को करीब तीन लाख 75 हजार रुपये अदा करना होगा। 

loksabha election banner

हज के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू, दस दिसंबर तक का समय

हज 2021 के लिए आवेदन शुरू हो चुका है। आवेदन दस दिसंबर तक होगा। इस बार ऑनलाइन आवेदन की व्यवस्था की गई है। बिहार राज्य हज कमेटी ने मस्जिदों के इमाम व मदरसा-खानकाहों के उलेमाओं से अपील की है कि इस संबंध में लोगों को जागरूक करें। बिहार राज्य हज कमेटी के चेयरमैन हाजी मो. इलियास ने कहा कि हज 2021 के लिए गाइडलाइन जारी की गई है। कोरोना वायरस से बचाव को लेकर कई बदलाव किए गए हैं। सुरक्षा के लिहाज से 18 वर्ष से कम व 65 वर्ष से अधिक को रोका गया है। अब सिर्फ अजीजिया ग्रुप ही होगा। जिला खादीमुल हुज्जाज कमेटी के अध्यक्ष हाजी मजहरुल बारी उर्फ पप्पू ने कहा कि 65 वर्ष से अधिक के वृद्धों पर रोक से कई लोग हज से वंचित रह जाएंगे। किए गए बदलाव का भी असर पड़ेगा। जिला खादीमुल हुज्जाज आजमीन-ए-हज की मदद के लिए पिछले कई वर्षों से काम कर रही है।

हज को लेकर ये होंगे बदलाव

- कोलकाता से होगी फ्लाइट।

- पहली किस्त के रूप में एक लाख 50 हजार रुपये जमा करने होंगे।

- सफर से पहले अब मिलेंगे 1500 सऊदी रियाल।

- हज कमेटी ऑफ इंडिया हज यात्रियों को देगी बैग, देनी होगी कीमत। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.