Move to Jagran APP

Bihar, Muzaffarpur Oxygen Plant: पीएम नरेंद्र मोदी ने मुजफ्फरपुर को दी ऑक्सीजन प्लांट की सौगात, घोषणा से लोगों में हर्ष

Bihar Muzaffarpur Oxygen Plant गंभीर ऑक्सीजन संकट से दो-चार हो रहे मुजफ्फरपुर के लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने एक ऑक्सीजन प्लांट लगाने की घोषणा की है। इससे मरीजों को राहत मिलने की उम्मीद की जा रही है। लोगों ने पीएम की इस घोषणा का स्वागत किया है।

By Ajit KumarEdited By: Published: Tue, 27 Apr 2021 08:08 AM (IST)Updated: Tue, 27 Apr 2021 01:09 PM (IST)
Bihar, Muzaffarpur Oxygen Plant: पीएम नरेंद्र मोदी ने मुजफ्फरपुर को दी ऑक्सीजन प्लांट की सौगात, घोषणा से लोगों में हर्ष
पीएम मोदी के इस कदम की सभी सराहना कर रहे हैं। फाइल फोटो

मुजफ्फरपुर, ऑनलाइन डेस्‍क। Bihar, Muzaffarpur Oxygen Plant: आपूर्ति के अनुपात में मांग अचानक बढ़ जाने से मुजफ्फरपुर समेत पूरे देश में अभी आॅक्सीजन की भारी किल्लत चल रही है। इसकी वजह से कई जगह कालाबाजारी की स्थिति भी है। जिले के कई मरीजों की पहुंच से यह दूर होता जा रहा है। ऐसे में पीएम नरेंद्र मोदी ने जिले समेत सूबे के 15 जिलों में ऑक्सीजन गैस प्लांट लगाने की घोषणा की है। इससे वर्तमान मरीज के स्वजनों में एक उम्मीद की किरण जगी है। जिले के लोेगों ने भी संकट के समय पीएम की ओर से की गई इस घोषणा का स्वागत किया है। उनका मानना है कि यदि ससमय इस प्लांट पर काम शुरू हो जाता है तो ऑक्सीजन की कालाबाजारी से मरीजों को राहत मिलेगी। मांग और आपूर्ति के बीच के अंतर को दूर करना संभव हो सकेगा।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें : Bihar Crime: मुजफ्फरपुर में बरात के दौरान अश्लीलता व अपराध की ABCD, पिस्टल लहराते वीडियो वायरल 

दरअसल, कोरोना की दूसरी लहर से परेशान देश में अभी ऑक्सीजन का संकट है। इसको देखते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने पूरे देश में 551 नए ऑक्सीजन प्लांट लगाने की घोषणा की है। इसमें से बिहार के जिन 15 जिलों का चयन किया गया है उसमें से एक मुजफ्फरपुर भी है। जो अभी भयंकर ऑक्सीजन की किल्लत झेल रहा है। हालांकि अभी जिला प्रशासन के सहयोग से दामोदरपुर के एक ऑक्सीजन प्लांट में सोमवार से उत्पादन शुरू हो गया है, लेकिन यह जरूरत को पूरा करने के लिए कहीं से भी काफी नहीं है। अब देखने वाली बात यह होगी कि पीएम की घोषणा को कितने दिनों में मूर्त रूप दिया जाता है। जिले में ऑक्सीजन प्लांट शुरू करने की घोषणा के बाद पूर्व में डीआरडीओ के कोविड स्पेशल अस्पताल को फिर से शुरू होने की उम्मीद भी लोगों में जगी है। यह प्लांट पीएम केयर्स फंड से खोला जाएगा।

प्रेस इंफॉर्मेशन ब्‍यूरो यानी पीआइबी ने इस आशय की एक जानकारी दी थी। जिसमें कहा गया था कि उत्तर बिहार के मुजफ्फरपुर, दरभंगा, मधुबनी, पश्चिम चंपारण व वैशाली समेत बेगूसराय, भागलपुर, भोजपुर, गया, गोपालगंज, कटिहार, नालंदा, पटना, पूर्णिया और सहरसा में ये प्लांट लगाए जाएंगे। इससे होने वाले उत्पादन से स्थानीय जरूरतों को ही पूरा किया जाएगा। पीएम केयर्स फंड से लगने वाले इस प्लांट के लिए अस्पताल परिसर का ही चयन किया गया है। जिससे परिवहन की परेशानी भी कम होगी। वहीं मुजफ्फरपुर जिला प्रशासन ने ऑक्सीजन की निगरानी और बढ़ा दी है। इसके साथ ही औद्योगिक इकाइयों से भी संपर्क किया जा रहा है। जहां से आॅक्सीजन हासिल कर लोगों की जान बचाई जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.