Move to Jagran APP

औराई में तीन माह के अंदर ही पीसीसी सड़क हो गई जर्जर

पाकड़ चौक से औराई बाजार तक विगत तीन माह पूर्व पीसीसी सड़क का निर्माण कराया गया था। अभिकर्ता के रूप में तत्कालीन पंचायत सचिव संजीव रत्न ने इसका कार्य कराया था।

By JagranEdited By: Published: Wed, 02 Dec 2020 02:17 AM (IST)Updated: Wed, 02 Dec 2020 02:17 AM (IST)
औराई में तीन माह के अंदर ही पीसीसी सड़क हो गई जर्जर
औराई में तीन माह के अंदर ही पीसीसी सड़क हो गई जर्जर

मुजफ्फरपुर। पाकड़ चौक से औराई बाजार तक विगत तीन माह पूर्व पीसीसी सड़क का निर्माण कराया गया था। अभिकर्ता के रूप में तत्कालीन पंचायत सचिव संजीव रत्न ने इसका कार्य कराया था। सड़क की ढलाई के बाद ही पंचायत सचिव का तबादला हो गया। एक ओर जहा पूरी सड़क टूटकर क्षतिग्रस्त हो चुकी है। वहीं पंचायत सचिव का प्रभार किसी को नहीं सौंपे जाने से तीन माह से विकास कार्य बाधित हैं। समाजसेवी रामभिषेक राय ने जिला पंचायती राज पदाधिकारी को आवेदन देकर तत्कालीन पंचायत सचिव पर कार्रवाई की माग की। साथ ही आरोप लगाया कि घटिया निर्माण से सड़क टूट चुकी है। वहा कोई शिलापट भी नहीं लगाया गया है। इससे योजना या राशि का भी पता नहीं चलता।

loksabha election banner

कमीशन खोरी से बनते ही टूटने लगतीं सड़कें : प्रखंड की 26 पंचायतों की सड़कों के निर्माण पर विभिन्न मदों से हर साल करोड़ों रुपये खर्च किए जाते हैं। कमीशन खोरी के चक्कर में सड़क बनने के छह माह या एक साल के अंदर ही टूट जाती हैं। बताते हैं कि सड़क निर्माण कार्य में 30 से 40 फीसद तक कमीशन चलता है। इससे घटिया निर्माण होना लाजमी है। अधिकतर पंचायतों में मानक के अनुरूप काम नहीं किया जाता है। घटिया निर्माण होने से अधिकतर सड़कें बनने के कुछ समय बाद ही टूटने लगती हैं।

कमीशन लेने वाले पदाधिकारी ही करते जाच : जिस कनीय व सहायक अभियंता द्वारा कमीशन लिया जाता है उसी पदाधिकारी को संबंधित योजना की जाच सौंप दी जाती है। इससे जाच के नाम पर सिर्फ खानापूरी ही की जाती है। नयागाव से लेकर अलीनगर तक आरईओ से करीब एक करोड़ की लागत से 2016 में बनी सड़क की अब तक तीन बार मरम्मत हो चुकी है। हर बार मनुषमारा व लखनदेई नदी में बाढ़ आने से उक्त सड़क जर्जर हो गई। इस साल भी बाढ़ से यह सड़क पूरी तरह जर्जर हो गई है। शुभम कंस्ट्रक्शन द्वारा कराए गए इस कार्य के मुंशी अजय कुमार ने बताया कि तीन बार सड़क की मरम्मत करा चुके हैं। मार्च के बाद फिर मरम्मत कराई जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.