Move to Jagran APP

समस्तीपुर मंडल रेल अस्पताल में लग रहा ऑक्सीजन प्लांट, 60 सेकेंड में 500 लीटर उत्पादन

Samastipur news रेलवे चिकित्सालय में ऑक्सीजन प्लांट शुरू होने रेलकर्मियों को मिलेगी सुविधा। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में ऑक्‍सीजन नहीं म‍िलने से हो गई थी परेशानी। ऑक्‍सीजन प्‍लांट लग जाने से मरीजों को नहीं होगी कोई द‍िक्‍कत।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Published: Tue, 23 Nov 2021 09:26 AM (IST)Updated: Tue, 23 Nov 2021 09:26 AM (IST)
समस्तीपुर मंडल रेल अस्पताल में लग रहा ऑक्सीजन प्लांट, 60 सेकेंड में 500 लीटर उत्पादन
रेलवे चिकित्सालय में लग रहा ऑक्सीजन प्लांट। जागरण

समस्तीपुर, जासं। समस्तीपुर रेल मंडल के 11 हजार से अधिक रेलकर्मियों, अधिकारियों व उनके परिजनों को अब कोरोना के खतरों से लड़ने में ऑक्सीजन बाधा नहीं बनेगी। मरीजों को जरूरत पड़ने पर उनके बेड के पास आसानी से ऑक्सीजन उपलब्ध होगी। कोरोना काल में ऑक्सीजन को लेकर जमकर हायतौबा मची थी। ऐसे में अब कई अन्य अस्पतालों की तरह पूर्व मध्य रेल के समस्तीपुर रेल मंडल अस्पताल में भी ऑक्सीजन प्लांट स्थापित कर दिया गया है। इसे जल्द से जल्द चालू करने की प्रक्रिया चल रही है। इससे रेलकर्मियों और उनके परिवारों को इलाज में काफी सुविधा मिलेगी। संभावित तीसरी लहर को देखते हुए इस ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना कराई गई है। जिसकी क्षमता 500 लीटर प्रति मिनट है।

loksabha election banner

गौरतलब है कि भारतीय रेलवे के पूर्व मध्य रेल रूम के अंतर्गत आने वाला समस्तीपुर रेल मंडल एक बहुत ही महत्वपूर्ण रेल मंडल है। इस रेल मंडल में लगभग 11,000 कर्मचारी और अधिकारी कार्यरत हैं और इन सभी कर्मचारियों और उनके परिजनों के इलाज के लिए समस्तीपुर में मंडल रेलवे अस्पताल है।

रेलवे अस्पताल में ऑक्सीजन की नहीं होगी कमी 

रेलवे कर्मियों को अब आपात स्थिति में ऑक्सीजन के लिए बाजार में भटकना नहीं पड़ेगा। मंडलीय रेल अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट नए साल में शुरू हो जाएगा। ऑक्सीजन प्लांट का निर्माण कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है। रेलवे अस्पतालों के बेडों पर ऑक्सीजन सप्लाई के लिए पाइप की वायरिंग का कर दी गई है। विद्युत कनेक्शन को लेकर कार्य बचा हुआ है। रेलवे चिकित्सालय के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. सुबोध मिश्रा ने बताया कि ऑक्सीजन प्लांट पर कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है। जल्द निर्माण कार्य पूरा कर ऑक्सीजन की आपूर्ति शुरू की जाएगी।

12 हजार लीटर के 32 ऑक्सीजन सिलेंडर भरने की होगी क्षमता

मंडीलय रेल अस्पताल परिसर में प्रधानमंत्री केयर फंड से करीब 80 लाख रुपए की लागत से ऑक्सीजन प्लांट बनाया जा रहा है। इरकॉन बेस निर्माण का कार्य कर रही है। इस ऑक्सीजन प्लांट में 12 हजार लीटर के 32 सिलिंडर भरे जाएंगे। प्लांट से प्रतिदिन 500 लीटर ऑक्सीजन का उत्पादन किया जाएगा। ऑक्सीजन प्लांट लगने के बाद अस्पताल परिसर में पाइपलाइन के माध्यम से सप्लाई दिया जाएगा।

उपचार के दौरान हुई थी 7 की मौत

कोराेना की दूसरी लहर में रेल मंडल के 22 रेल कर्मियों की मौत कोरोना से हो गई थी। जिसमें से 15 की मौत मंडलीय रेल अस्पताल व 7 की मौत दूसरे स्थानों पर उपचार के दौरान हुई थी। एक हजार से अधिक रेलवे कर्मी व उनके परिवार के लोग कोरोना से पीड़ित हुए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.