Move to Jagran APP

पूर्वी चंपारण में भी ठंड का प्रकोप, घने कोहरे ने रोकी जीवन की रफ्तार

अमूमन जिले के अधिकांश क्षेत्र धुंध व कोहरे में लिपटे रहे। जिले से होकर गुजरने वाले तकरीबन सभी मुख्य मार्गों पर धुंध व कोहरे के कारण ट्रैफिक काफी धीमी रही। शाम ढलने के साथ ही मौसम के मिजाज में बदलाव शुरू हो जा रहा है।

By Ajit KumarEdited By: Published: Wed, 09 Dec 2020 08:40 AM (IST)Updated: Wed, 09 Dec 2020 08:40 AM (IST)
पूर्वी चंपारण में भी ठंड का प्रकोप, घने कोहरे ने रोकी जीवन की रफ्तार
दोपहिया वाहन चालकों को पैदल चलने की स्थिति आ गई है। फोटो : जागरण

पूर्वी चंपारण, जेएनएन। पिछले कुछ दिनों से गुलाबी ठंड का आनंद ले रहे लोगों को अब ठंड का कहर सताने लगा है। हल्की कनकनी के साथ कोहरे ने पांव पसारना शुरू कर दिया है। कोहरे के कारण जीवन की रफ्तार भी धीमी होने लगी है। अमूमन जिले के अधिकांश क्षेत्र धुंध व कोहरे में लिपटे रहे। जिले से होकर गुजरने वाले तकरीबन सभी मुख्य मार्गों पर धुंध व कोहरे के कारण ट्रैफिक काफी धीमी रही। शाम ढलने के साथ ही मौसम के मिजाज में बदलाव शुरू हो जा रहा है। आई और भी तल्खी आ गई। धुंध इतना गहरा गया कि सड़कों पर लोगों का चलना मुश्किल हो गया। कई दोपहिया वाहन चालकों को पैदल चलने की स्थिति आ गई।

loksabha election banner

सुना पड़ा गांधी मैदान

आम दिनों में मॉर्निंग वॉक को पहुंचे लोगो से गुलज़ार रहने वाले गांधी मैदान की रौनक भी आज फीकी रही। ठंड व कोहरे के कारण लोगो ने वाक पर जाने से परहेज करना ही बेहतर समझा। धुंध इतना गहरा था कि सुबह में दिनचर्या में निकलने वाले भी घर से बाहर निकलने की हिम्मत नहीं जुटा पाए। अहले सुबह जरूर कुछ देर के लिए लोगों को सूर्य का दर्शन हुआ, लेकिन वह बेजान था।

ठंड जनित बीमारियों का बढ़ सकता है प्रकोप

जानकारों का मानना है कि अगर ठंढ का प्रकोप यूं ही जारी रहा तो जिले में ठंढ जनित बीमारियों का प्रकोप बढ़ सकता है। ऐसे में विशेषकर बच्चों व बुजुर्गो के देखभाल में खास सावधानी बरतने की जरूरत है। पिछले कई दिनों से जारी ठंढ के प्रकोप ने बाजारों में गर्म कपड़ों की मांग काफी बढ़ा दिया है। गांव से लेकर शहर के चौक-चौराहों पर सजे गर्म कपड़ों की दुकानों पर खरीदारों की भीड़ बढ़ने लगी है। वहीं स्थानीय स्तर पर तैयार होने वाले रजाई की मांग भी बढ़ने लगी है।

गरीबों पर पड़ रही ठंड की मार

जिले में पिछले कई दिनों से ठंढ का तांडव जारी है, बावजूद इसके जिला मुख्यालय सहित अन्य क्षेत्रों में सरकारी स्तर पर अलाव जलाने की सूचना नही है। जबकि अचानक बढ़े ठंड के कारण सड़क पर गुजर बसर करने वालों की परेशानी काफी बढ़ गई है। वही रात्रि समय बस स्टैंड अथवा रेलवे स्टेशन पर उतरने वाले राहगीरों को भी मुश्किल का सामना करना पर रहा है।

जानिए मौसम का हाल

इधर मौसम विभाग की माने तो तापमान में और गिरावट आएगी। ठंड के साथ धुंध व कोहरा और बढ़ेगा। बताते चलें कि मंगलवार के मुकाबले बुधवार को न्यूनतम तापमान में एक डिग्री सेल्सियस की गिरावट भी रिकार्ड किया गया है, जिसे और घटने की उम्मीद है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.