Move to Jagran APP

Chhath Puja 2020: निजी नाव के परिचालन पर 18 से 21 नवंबर तक रोक, गहरे नदी-तालाब में नहीं देंगे अर्घ्य

Chhath Puja Coronavirus Guidelines मुजफ्फरपुर में छठ पर्व को देखते हुए पूर्वी एसडीओ ने सभी बीडीओ सीओ व थानाध्यक्षों को जारी किया पत्र। गहरे नदी तालाब में नहीं देंगे अर्घ्य सभी घाटों पर गोताखोर एवं सरकारी नावों के साथ नाविकों की होगी प्रतिनियुक्ति। पढ़ें पूरी खबर..

By Murari KumarEdited By: Published: Mon, 16 Nov 2020 08:36 AM (IST)Updated: Mon, 16 Nov 2020 08:36 AM (IST)
Chhath Puja 2020: निजी नाव के परिचालन पर 18 से 21 नवंबर तक रोक, गहरे नदी-तालाब में नहीं देंगे अर्घ्य
मुजफ्फरपुर। अखाड़ाघाट छठ घाट पर लगा कचरा

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। छठ में नदी घाटों पर अघ्र्य देने एवं स्नान करने के लिए अधिक संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ होती है। जिसमें अवैध रूप से निजी नावों के परिचालन से खतरा हो सकता है। इसको देखते हुए एसडीओ पूर्वी डॉ. कुंदन कुमार ने धारा 144 लगाते हुए निजी नाव के परिचालन पर 18 से 21 नवंबर तक रोक लगा दी है। एसडीओ पूर्वी ने कहा कि किसी भी नदी घाट पर अवैध निजी नौका का परिचालन नहीं होगा। कोई भी व्यक्ति गहरे नदी एवं तालाबों में अघ्र्य देने व स्नान करने नहीं जाएंगे। किसी भी टूटे हुए तटबंध, दलदल नदी व घाटों के पास अनावश्यक भीड़ नहीं लगाएंगे। इसको लेकर एसडीओ ने पूर्वी अनुमंडल के सभी बीडीओ, सीओ व थानाध्यक्षों को पत्र भेजा है। जिसमें सभी घाटों पर गोताखोर एवं सरकारी नावों के साथ नाविकों की प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश दिया है। गहरे पानी के पूर्व बांस एवं रस्सी का घेरा लाल कपड़े में लगाने के लिए कहा है।

loksabha election banner

युद्धस्तर पर होगी घाटों की सफाई, लगेंगे अतिरिक्त मजदूर

छठ पूजा को देखते हुए शहर के सभी छठ घाटों की युद्धस्तर पर सफाई होगी। पूजा से पूर्व घाटों को तैयार कर लिया जाएगा। इसके लिए अतिरिक्त मजदूर लगाए जाएंगे। हालांकि हर साल दीपावली पूजा से पूर्व घाटों को तैयार करने का काम शुरू हो जाता था। लेकिन इस बार एक या दो दिन छोड़ दें तो अभी तक सफाई कार्य आरंभ नहीं किया गया है। कोरोना संक्रमण को देखते हुए प्रशासन ने लोगों को घाटों की जगह घर पर ही पूजा करने की अपील की है। उम्मीद है कि नदी घाटों एवं पोखरों पर अन्य सालों की तुलना में कम भीड़ होगी। वहीं लोगों ने भी अपने घर पर ही पूजा को लेकर तैयारी शुरू कर दी है। मकान की छत या कैंपस एवं मोहल्ले में सामूहिक पूजा को कृत्रिम घाट बनाने की तैयारी है। 

 शहरवासी बूढ़ी गंडक नदी किनारे स्थित सिकंदरपुर सीढ़ी घाट, अखाड़ाघाट, आश्रमघाट, लकड़ीढाई घाट के अलावा साहू पोखर, पड़ाव पोखर, तीन पोखरिया, विश्वविद्यालय  पोखर, रामदयालु कॉलेज पोखर के अलावा करबला घाट, श्याम सिनेमा पोखर, परिवार नियोजन घाट एवं आइजी घाट पर छठ पूजा करते हंै। निगम प्रशासन ने इन स्थानों की सफाई को कार्ययोजना बनाई है। निगम पदाधिकारियों, अभियंताओं, सहायकों एवं अंचल व वार्ड निरीक्षकों को पूजा से पूर्व घाटों को तैयार करने की जिम्मेवारी सौंपी गई है। घाटों को तैयार करने के लिए पहले से निगम में कार्यरत स्थायी एवं दैनिक मजदूरों के अलावा अतिरिक्त मजदूर लगाए जाएंगे। महापौर सुरेश कुमार ने कहा है कि सभी घाटों को समय से पूर्व तैयार कर लिया जाएगा। वे स्वयं इसकी निगरानी रखेंगे। वहीं अपर नगर आयुक्त विशाल आनंद ने रविवार को दल-बल के साथ इन स्थानों का भ्रमण कर आवश्यक निर्देश दिए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.