Move to Jagran APP

West Champaran: वीटीआर में ठहरने के लिए ईको हट की ऑनलाइन बुकिंग शुरू, पर्यटकों के लिए विशेष सुविधा

West Champaran पर्यटकों के लिए सुविधाओं का विस्तार छह माह के इंतजार के बाद अब जंगल में जाने के लिए एक बार फ‍िर से इजाजत मिल गई है। जंगलों में रहने घूमने और मौजमस्ती करने को लेकर पर्यटक काफी समय से इंतजार कर रहे थे।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Published: Wed, 13 Oct 2021 11:35 AM (IST)Updated: Wed, 13 Oct 2021 11:35 AM (IST)
West Champaran: वीटीआर में ठहरने के लिए ईको हट की ऑनलाइन बुकिंग शुरू, पर्यटकों के लिए विशेष सुविधा
वाल्मीकि टाइगर रिजर्व के नए पर्यटन सत्र की शुरूआत 15 अक्टूबर से होगी।

पश्चिम चंपारण (बगहा), जासं। वाल्मीकि टाइगर रिजर्व के नए पर्यटन सत्र की शुरूआत 15 अक्टूबर से होगी। नये सत्र के लिए चल रही तैयारियों को लेकर वन पदाधिकारियों की बेचैनी भी बढ़ गई है। साफ सफाई से लेकर मार्गों के मरम्मत और पदाधिकारी ईको हट से लेकर जंगल सफारी के ठीक ढंग से शुरू करने में जोरशोर से जुटे हैं। बरसात के कारण मुख्य तौर पर जंगली मार्गों को दुरुस्त किया जा रहा है।

loksabha election banner

कोरोना व बारिश के कारण रास्तों की मरम्मत नहीं हो सकी है। नए सत्र में पर्यटकों के लिए जंगल सफारी के साथ ईको हट भी खोलने हैं। इसके लिए ऑनलाइन बुकिंग भी शुरू कर दी गई है। करीब छह माह के इंतजार के बाद जंगल में जाने के लिए फिर से इजाजत मिल गई है। जंगलों में रहने, घूमने और मौजमस्ती करने को लेकर पर्यटक काफी समय से बेताब भी हैं। गोबर्द्धना रेंजर सुजीत कुमार ने बताया कि इको हट की साफ-सफाई की जा रही है। साथ ही सफारी को लेकर जरूरी इंतजाम किया जा रहा है। ऑनलाइन बुकिंग कराकर पर्यटक नए सत्र में जंगल का लुफ्त उठा सकते हैं।

18 अप्रैल से बंद है वीटीआर

कोविड-19 के संक्रमण की वजह से वीटीआर में पर्यटकों के आवागमन पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। यहां 18 अप्रैल से पर्यटकों का आवागमन पूरी तरह बंद है। यहां के लोगों का आर्थिक जीवन पर्यटन पर आधारित है। पर्यटकों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगने के कारण होटल बंद होने के साथ पूरा जनजीवन प्रभावित हुआ है। पर्यटन से जुड़े गाइड, जिप्सी चालक और दुकानदार सभी बेरोजगार हो गए हैं।

वाल्मीकिनगर में रोजाना सैकड़ों पर्यटक आते थे। वीटीआर रोमांचक सफारी और जंगल-दर्शन के शानदार तुजुर्बे लिए पर्यटकों के बीच लोकप्रिय रहा है। यहां हर साल हजारों की संख्या में से सैलानी पहुंचते हैं। आमतौर पर वीटीआर 15 अक्टूबर से 15 जून तक खुला रहता है।

बता दें कि वीटीआर आने वाले पर्यटकों को सोशल डिस्‍टेंसिंग, मास्‍क और सेनिटाइजेशन पर विशेष ध्यान देना होगा। इसके अलावा रुकने, खाने और घूमने के नियमों में भी कई तरह के बदलाव किए जा सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.